×

Heat Stroke: गर्मी में कहीं न लग जाए लू, इन उपायों को जरूर आजमाएं

Heat Stroke: आज हम आपके साथ कुछ जरूरी टिप्स शेयर करने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप लू से आसानी बच सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 25 April 2022 11:13 AM GMT
Heat Stroke: गर्मी में कहीं न लग जाए लू, इन उपायों को जरूर आजमाएं
X

गर्मी (कॉन्सेप्ट फोटो- न्यूजट्रैक) 

Heat Stroke Safety Tips: आजकल लोग चिलचिलाती गर्मी और बढ़ते पारा से बेहद परेशान हैं, ऊपर से गर्म हवा यानी लू (Lu) ने और मुसीबत बढ़ा दी है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी सेहत का बेहद अच्छे तरीके से ख्याल रखें, क्योंकि इस मौसम में आपको लू भी लग सकती है और अगर आप लू का शिकार हो जाते हैं तो उल्टी, डिहाइड्रेशन, लूज मोशन, थकान, कमजोरी व शरीर में दर्द जैसी परेशानियां होने लगेंगी। तो आज हम आपके साथ कुछ जरूरी टिप्स शेयर करने जा रहे हैं, जिससे आप लू से आसानी बच सकते हैं।


लू से बचने के आसान उपाय (Lu se Bachne Ke Upay)

शरीर को अच्छी तरह ढकें

बाहर निकलने से पहले शरीर को अच्छी तरह से ढकना बेहद जरूरी है। घर के अंदर रहने से धूप और गर्मी का एहसास कम होता है, लेकिन बाहर जाने पर धूप सीधा आप पर असर करती है। ऐसे में कम कपड़े पहनकर धूप में बाहर न निकलें, क्योंकि इससे लू लगने का खतरा बढ़ जाता है। शरीर को अच्छी तरह से ढकने से आप लू से भी बच जाएंगे और टेनिंग से भी।

कपड़ों के चुनाव पर दें ध्यान

गर्मी में बाहर अगर पूरे स्लीव के कपड़े पहनकर निकल जाएं तो जाहिर सी बात है कि आपको गर्मी ज्यादा महसूस होगी, लेकिन लू से बचने के लिए यह जरूरी है। लेकिन आप अधिक गर्मी न लगे, इसके लिए कपड़े के चुनाव पर ध्यान दे सकते हैं। जैसे कि सिंथेटिक कपड़ों को पहनने से बचें और ढीले ढाले कपड़े बाहर जाने के लिए चुनें। इसके अलावा गर्मियों में प्योर कॉटन के कपड़े आपको और भी ज्यादा कम्फर्टेबल फील कराएंगे।

आंखों को अच्छे से करें कवर

जितना जरूरी शरीर को अच्छी तरह से ढकना है, उतना ही जरूरी अपनी आंखों को भी कवर करना है। क्योंकि जब सनलाइट आंखों पर डायरेक्ट हिट करती है तो आंखों में जलन, खुजली और सूजन भी हो सकती है। ऐसे में बाहर जाते वक्त आंखों पर सनग्लासेस जरूरी पहनें।

खानपान भी ध्यान देना आवश्यक

आंखों और शरीर को ढकने की बात तो हमने आपको बता दी, लेकिन गर्मी और लू से बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी यह भी है कि आप अपने खानपान पर ध्यान दें। ज्यादा तला भूना और जंक खाने से बेहतर है कि आप गर्मियों में ऐसे खाने को भोजन में शामिल करें, जिससे आपको एनर्जी और ठंडक मिले। आम पना, शिंकजी, दही, छाछ जैसे एनर्जी ड्रिंक भी आपको ठंडा रखने में मदद करेंगे। ध्यान रहे कि गर्मियों में बाहर भूखे पेट बिल्कुल भी न जाएं।

नोट- इस खबर को सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार किया गया है। इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story