×

Garmi Se Bachne Ke Upay: गर्मी के मौसम में ऐसे करें हीटवेव से अपना बचाव, नहीं पड़ेंगे बीमार

Garmi Se Bachne Ke Upay: हीटवेव या लू के प्रकोप से खुद को सुरक्षित रखने के लिए यहाँ दिए गए इन टिप्स को करें फॉलो।

Shweta Srivastava
Published on: 6 April 2024 12:27 PM GMT
Heatwave
X

Heatwave (Image Credit-Social Media)

Garmi Se Bachne Ke Upay in Hindi: जैसे-जैसे तापमान बढ़ रहा है और सूरज की गर्मी हमे तपा रही है वैसे वैसे हमे बाहर निकलना थोड़ा कम करने की भी ज़रूरत है। नौकरी पेशा और जिन्हे जाना बेहद ज़रूरी है वो भी जब घर से बाहर निकलें तो कुछ चीज़ों का ख्याल रखकर ही निकले। आइये जानते हैं हीट वेव या लू के प्रकोप से आप खुद को कैसे बचा सकते हैं साथ ही इसके लिए क्या क्या सावधानियां आपको बरतनीं चाहियें।

हीट वेव से खुद को कैसे बचाएँ (Protect Yourself From Heatwave)

इस गर्मी के मौसम में आपको अपने स्वास्थ्य और कल्याण को प्राथमिकता देना ज़रूरी है। अत्यधिक गर्मी की स्थिति के दौरान आपको सुरक्षित और ठंडा रहने में क्या चीज़ें मदद करेंगीं इसके लिए यहां कुछ व्यावहारिक सुझाव दिए गए हैं। आइये एक नज़र डालते हैं इन टिप्स पर।

खुद को हाइड्रेटेड रखें

डीहाइड्रेशन को कम करने के लिए पूरे दिन खूब पानी पियें। इसके लिए पानी, नारियल पानी या इलेक्ट्रोलाइट पेय जैसे ठंडे पेय पदार्थों का चयन करें।

सही कपड़ो का करें चुनाव

अपने शरीर को ठंडा रखने में मदद करने के लिए हल्के रंगों के हल्के, ढीले-ढाले कपड़े पहनें। गहरे रंगों से बचें जो गर्मी को अवशोषित करते हैं। साथ ही कॉटन कपड़ों को ज़्यादा इस्तेमाल करें।

अत्यधिक शारीरिक परिश्रम से बचें

गर्मी से संबंधित बीमारियों से बचने के लिए अत्यधिक गर्मी के दौरान शारीरिक परिश्रम कम से कम करें। दिन के ठंडे समय के लिए व्यायाम या अत्यधिक शारीरिक परिश्रम न करें।

शीतलता पहुंचाने वाले उपकरणों का उपयोग करें

अपने शरीर के तापमान को कम करने और गर्मी से राहत प्रदान करने के लिए पंखे, एयर कंडीशनिंग, या ठंडे तौलिये का उपयोग करें।

छाया की तलाश करें

अगर आपको बाहर जाना है, तो जितना संभव हो सके छाया में रहें। खुद को सीधी धूप से बचाने के लिए छाते, टोपी या धूप के चश्मे का प्रयोग करें।

हल्का खाना खाएं

हल्का, ताज़ा भोजन चुनें जो पचाने में आसान हो। हाइड्रेटेड रहने के लिए अधिक मात्रा में पानी वाले फल और सब्जियां शामिल करें।

पीक आवर्स के दौरान घर के अंदर रहें

दिन के सबसे गर्म हिस्सों के दौरान बाहरी गतिविधियों को सीमित करें, आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच संभव हो तो ऑफिस या घर के अंदर ही रहे।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story