×

ये Herbal Drinks दिलाएंगे Pimple से छुटकारा, आज ही अपनी डाइट में करें शामिल

Herbal Drinks For Pimples: अगर आप भी पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में कुछ हर्बल ड्रिंक्स को शामिल कर पिंपल्स की परेशानी से छुटाकार पा सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkWritten By Shreya
Published on: 21 March 2022 4:38 AM GMT
ये हर्बल ड्रिंक्स दिलाएंगे Pimple से छुटकारा, आज ही अपनी डाइट में करें शामिल
X

हर्बल ड्रिंक्स (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Herbal Drinks For Pimples: खराब लाइफस्टाइल, खानपान और उम्र के एक विशेष पड़ाव में आने के बाद मुंहासे यानी पिंपल्स (Pimples) होना बेहद आम बात है, लेकिन अगर इनके दाग धब्बे आपके चेहरे पर रह जाएं तो यह देखने में बेहद खराब नजर आते हैं। Acne Scars चेहरी की खूबसूरती बिगाड़ने का काम कर सकते हैं। कई लोगों को पेट संबंधी समस्याओं की वजह से भी पिंपल्स की समस्या होती है। ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ हर्बल ड्रिंक्स को शामिल कर पिंपल्स की परेशानी से छुटाकार पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कौन से हर्बल ड्रिंक आपके लिए फायदेमंद होंगे।

फ्रूट जूस

अगर आप पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में मिक्स फ्रूट जूस को शामिल कर सकते हैं। संतरा, तरबूज और अनार जैसे फलों को एक साथ मिलाकर जूस बनाकर पीने से मुंहासे और उसके दागों (Pimples Scars) से तो निजात मिलेगा ही, साथ ही चेहरे पर भी ग्लो आएगा। इसके अलावा यह जूस अन्य तरीकों से आपके शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाएगा।

हल्दी और नींबू का जूस

पिंपल्स से निजात पाने के लिए हल्दी और नींबू के जूस को भी काफी लाभकारी माना जाता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो मुंहासे को दूर करता है और वायरल बीमारियों से आपकी रक्षा करता है। वहीं, नींबू में विटामिन सी होता है, जो स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

आंवला का जूस

मुंहासे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आंवला का जूस बेहद उपयोगी है। सुबह सुबह खाली पेट आंवला जूस का सेवन करने की सलाह दी जाती है। आप घर पर भी आंवला का जूस तैयार कर सकते हैं। या फिर बाजार में मौजूद प्रोडक्ट का भी सहारा ले सकते हैं। वैसे घर में बना जूस ज्यादा फायदेमंद होता है।

नीम का जूस

नीम में कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। पिंपल्स की समस्या को भी नीम दूर करता है। इसके लिए नीम की पत्तियों का जूस निकालकर इसे पिएं। आप चाहें तो इसके कड़वाहट को थोड़ा कम करने के लिए इसमें शहद भी मिक्स कर सकते हैं।

आंवला और एलोवेरा जूस

स्किन के लिए आंवला और एलोवेरा दोनों ही बेहद अच्छे होते हैं। दोनों के जूस को मिलाकर रोज सुबह पीने से पिंपल्स की समस्या दूर होगी। साथ ही यह आपको हेल्दी रखने का भी काम करेगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story