×

हर्बल जूस पीते वक्त रखेंगे इन बातों का ध्यान तो नहीं होगा नुकसान

Newstrack
Published on: 25 May 2016 11:58 AM GMT
हर्बल जूस पीते वक्त रखेंगे इन बातों का ध्यान तो नहीं होगा नुकसान
X

[nextpage title="next" ]

लखनऊ: नेचुरल प्रोडक्ट्स हमें फायदा जरूर पहुंचाते हैं, लेकिन इनका इस्तेमाल शुरू करने से पहले ये सोच लेना जरूरी है कि ये आपके लिए फायदेमंद हैं या नहीं? इसकी वजह ये है कि कई बार ये दवाएं आपको बीमार भी कर सकती हैं। दूसरी ओर, आयुर्वेदिक दवाएं उम्र, बॉडी की पावर और बीमारी, उसकी स्टेज, सही मात्रा और मौसम के अनुसार लेने पर ही फायदेमंद साबित होती हैं। इसलिए जब भी ऐसी दवाओं को खाना जरूरी लगे तो सबसे पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह-मशविरा जरूर करें।

jucci

सेहतमंद बने रहने के लिए तरह-तरह के नेचुरल जूस का सेवन शुरू करने से पहले उनकी प्योरिटी और इस्तेमाल के लिए हिदायतों पर गौर करना जरूरी होता है। वरना फायदे की जगह आपको हो सकता है नुक्सान।

स्लाइड में पढ़ें एलोवोरा के जूस के फायदे

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

alovera

एलोवेरा जूस

ये ठंडा होता है। इसे पीना स्किन और बालों के ही लिए बहुत ही फायदेमंद है। शरीर की इम्यूनिटी पावर और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में भी ये मददगार होता है। ये दिल और लिवर से जुड़ी कई प्रकार की बीमारियों के खतरे को कम करता है।एलोवेरा का जूस सुबह खाली पेट पानी के साथ 10 से 30 मिली हर दिन लेना चाहिए।

अगर कफ की शिकायत है, मानसून या सर्दी के मौसम में इसे नहीं पीना चाहिए, क्योंकि कई बार इससे गले में खराश, खांसी और सीने में दर्द की शिकायत भी हो सकती है। एलोवेरा शरीर में नए सेल्स को बनाता है और उनका ग्रोथ भी करता है, इसलिए कैंसर रोगी को इसे न पीना चाहिए।

स्लाइड में पढ़ें आंवला के जूस के फायदे

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

amala-juice

आंवला का जूस

ये जूस लेने से वजन कंट्रोल होता है, आंखों, बालों और स्किन के लिए फायदेमंद होता है। इम्यूनिटी और डाइजेशन सिस्टम को मजबूत बनाता है। शरीर की गर्मी को बाहर करने के साथ-साथ एसिडिटी और कोलेस्ट्रॉल की शिकायत भी दूर करता है। हर दिन सुबह खाली पेट पानी के साथ 20 से 40 मिली लेना चाहिए।

गर्मियों में तो इसे कोई भी व्यक्ति पी सकता है, लेकिन कफ की होने पर, बारिश और ठंड के दिनों में इससे परहेज करना चाहिए।

स्लाइड में पढ़ें जामुन के जूस के फायदे

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

--------------

जामुन का रस

डायबिटीज रोगियों के लिए खासतौर से जामुन फायदेमंद होता है। ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है। डाइजेशन सिस्टम को सही रखने में मददगार होता है। इसे हर दिन सुबह खाली पेट पानी के साथ 20 मिली. लेना चाहिए। कसैला होने के कारण वात प्रकृति के लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है। गले में खराश या दर्द की शिकायत होने पर भी इसका सेवन न करें।

स्लाइड में पढ़ें करेला के जूस के फायदे

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

karela

करेला का जूस

करेला का जूस डायबिटीज के खतरे को कम करता है। रोज सुबह खाली पेट पानी के साथ 20 मिली.लेना चाहिए। सर्दी के मौसम के अंत में इससे परहेज करना चाहिए। इससे पेट दर्द और गैस की शिकायत हो सकती है। दस्त होने पर भी इसे पीना अवॉयड करना चाहिए।

स्लाइड में पढ़ें ज्वार काे जूस के फायदे

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

jwar-ka-rash

जवारे का जूस

ज्वार खून की कमी दूर करता है। कैंसर मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। रोज सुबह खाली पेट पानी के साथ 40 मिली.लेना चाहिए। डायबिटीज की शिकायत हो, तो इससे परहेज करें।

[/nextpage]

Newstrack

Newstrack

Next Story