×

Diabetes and Sleep: ब्लड शुगर आपकी नींद को कर सकता है प्रभावित, सुधार के लिए इन सुझावों का करें पालन

Diabetes and Sleep: नींद की कमी चिंता का एक महत्वपूर्ण कारण है जो आपके रक्त शर्करा के स्तर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Oct 2022 10:24 AM GMT
Blood Sugar and Sleep
X

Blood Sugar and Sleep (Image: Social Media) 

Diabetes and Sleep: ब्लड सुगर का स्तर आपके शरीर में मौजूद ग्लूकोज की मात्रा को संदर्भित करता है, जो आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से आता है। ग्लूकोज शरीर की कोशिकाओं के लिए ऊर्जा का प्रमुख स्रोत है। यह महत्वपूर्ण है कि आपका रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रण में हो - जिसका अर्थ है कि वे न तो बहुत अधिक होना चाहिए और न ही कम होना चाहिए।

यूएस सीडीसी के अनुसार, 99 मिलीग्राम / डीएल या उससे कम का उपवास रक्त शर्करा का स्तर सामान्य है, 100 से 125 मिलीग्राम / डीएल इंगित करता है कि आपको प्रीडायबिटीज है, और 126 मिलीग्राम / डीएल या इससे अधिक यह इंगित करता है कि आपको मधुमेह है। लक्ष्य सीमा के बाहर रक्त शर्करा का स्तर गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे हृदय रोग, दृष्टि हानि और गुर्दे की बीमारी के जोखिम को भी बढ़ा सकता है।

नींद की कमी चिंता का एक महत्वपूर्ण कारण है जो आपके रक्त शर्करा के स्तर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। नींद में सुधार और आपके रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के कुछ प्राकृतिक तरीके यहां दिए गए हैं, जो विशेष रूप से मधुमेह वाले लोगों के लिए आवश्यक है, जो रक्त शर्करा में उतार-चढ़ाव के लिए अधिक प्रवण हैं। उच्च या निम्न रक्त शर्करा के स्तर के मामले में, अपने चिकित्सक से परामर्श करना आवश्यक है।

तो आइये जानते हैं कि आप नींद में सुधार के लिए इन सुझावों का करें पालन

आहार में बदलाव

उच्च या निम्न रक्त शर्करा के स्तर को रोकने के लिए एक स्वस्थ और पौष्टिक आहार महत्वपूर्ण है। अपने इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने के लिए आपको अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट का सेवन सीमित करना चाहिए। उच्च रक्त शर्करा के मामले में, परिष्कृत और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें। इसके बजाय, अपने आहार में ओमेगा -3 वसा जैसे सैल्मन, अलसी, सोयाबीन, मछली, अंडे, फलियां और बीन्स शामिल करें। ब्रेड या पास्ता जैसे सफेद आटे से बने खाद्य पदार्थों से बचें और साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस, रोल्ड ओट्स और जौ का सेवन करें।

निम्न रक्त शर्करा के स्तर वाले लोगों को प्राकृतिक शर्करा युक्त भोजन या पेय का सेवन करना चाहिए, जैसे कि जूस, शहद, आदि। अपने आहार में उच्च फाइबर घुलनशील भोजन जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फलियां शामिल करें। खुद को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना ढेर सारा पानी पिएं।

तनाव कम करना

यह कहना सुरक्षित हो सकता है कि तनाव से शत-प्रतिशत मुक्ति नहीं है। जिस तरह की भागदौड़ भरी जिंदगी और जीवन शैली का हम नेतृत्व करते हैं, तनाव आपको यहां या वहां, किसी न किसी तरह से मिल सकता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हार माननी है और तनाव को खा जाना है, और अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बर्बाद करना है। आप प्रतिकार करते हैं और अपने तनाव के स्तर को कम से कम करते हैं।

तनाव कम करने के लिए नींद जरूरी है और अच्छी नींद के लिए तनाव कम करना जरूरी है। इसे प्राप्त करने के कुछ अन्य तरीकों में हर रोज 30-40 मिनट के लिए तेज चलना, दौड़ना, योग और ध्यान का अभ्यास करना, गहरी सांस लेना और माइंडफुलनेस का अभ्यास करना शामिल है। त्वचा की देखभाल, किताब पढ़ने या पेंटिंग जैसी अपनी रुचि की आरामदेह गतिविधियां करने के लिए समय निकालें।

वजन प्रबंधन

जैसे-जैसे आपका वजन बढ़ता है, आपका ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ता जाता है। यदि आप अधिक वजन वाले या मोटे हैं और उच्च रक्त शर्करा का स्तर है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उस अतिरिक्त वजन को कम करें। एक अध्ययन में पाया गया कि 1 किलो वजन कम करने से रक्तचाप लगभग 1mmHg कम हो सकता है। हॉपकिंस मेडिसिन के अनुसार, यदि आप प्री-डायबिटिक या डायबिटिक हैं, तो अपने शरीर के वजन का 5-10 प्रतिशत कम करने से आपके रक्त शर्करा के स्तर में सुधार हो सकता है। वजन कम करने के साथ-साथ कमर का स्वस्थ रहना भी जरूरी है।

नियमित ब्लड सुगर की निगरानी

नियमित रूप से रक्त शर्करा के स्तर की जाँच करने से मधुमेह या पूर्व मधुमेह वाले लोगों को यह समझने में मदद मिल सकती है कि कौन से खाद्य पदार्थ, दवाएं या शारीरिक गतिविधियाँ उनके रक्त शर्करा को प्रभावित कर सकती हैं। यह जानकारी सर्वोत्तम मधुमेह देखभाल योजना लेने में मदद कर सकती है और मधुमेह की जटिलताओं जैसे दिल का दौरा, स्ट्रोक, गुर्दे की बीमारी, अंधापन और विच्छेदन को रोकने में मदद कर सकती है। अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच कब और कितनी बार करनी है, इस बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें।

नींद में सुधार के लिए अन्य टिप्स

अपने नींद के चक्र पर काम करने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए आपको दो चीजों की वास्तव में जरूरत है कि आप धैर्य रखें और अपने प्रयासों में लगातार बने रहें। व्यस्त दैनिक दिनचर्या आपको दिन के अंत में थकान महसूस करने और बिस्तर पर जाने में मदद कर सकती है। यदि आपकी दिनचर्या अपेक्षाकृत मुक्त है, तो आप अपने शरीर को आगे बढ़ाने के लिए व्यायाम कर सकते हैं।

आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करने के लिए कुछ तकनीकों में शामिल हैं, सोने से पहले गर्म, आराम से स्नान करना, सोने से कम से कम 1-2 घंटे पहले स्क्रीन समय कम करना, बिस्तर पर जाने से पहले एक शांत वातावरण स्थापित करना, और निर्देशित नींद ध्यान या योग निद्रा का अभ्यास करना।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story