×

High BP Ko Kaise Control Kare: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए बदलें अपना लाइफस्टाइल

High BP Ko Kaise Control Kare: बीपी का बढ़ना और कम होना दोनों ही स्थिति चिंताजनक है। आज हम आपको हाई ब्लड प्रेशर के बारे में बताएंगे कि कैसे आप अपनी लाइफस्टाइल चोंज करके बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं।

Pallavi Srivastava

Pallavi SrivastavaWritten By Pallavi Srivastava

Published on 14 Oct 2021 1:53 PM GMT

high Blood pressure
X

उच्च रक्त चाप pic(social media)

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

High BP Ko Kaise Control Kare: खराब रहन-सहन(bad living) और ठीक से खान-पान के न होने से (not eating properly) अनेक प्रकार की बीमारी घेर लेती है। इन्ही बीमारियों में से एक है उच्च रक्तचाप यानि बीपी (High Blood Pressure Ki samasya)की समस्या है। लगभग 33 प्रतिशत शहर के लोग वहीं 25 प्रतिशत ग्रामीण भारतीय उच्च रक्तचापकी बीमारी से जूझ रहे हैं। अपको बता दें कि उच्च रक्तचाप एक वैज्ञानिक शब्द है जिसका प्रयोग उच्च रक्तचाप को संबोधित करने के लिए किया जाता है।

एक स्वस्थ शरीर के लिए ब्लड प्रेशर का सही होना बहुत जरूरी है, अगर बीपी मशीन(BP machine) पर इसकी रीडिंग का रेंज लगातार अप-डाउन(BP Reading UP And Down) हो रहा है तो आपको सचेत हो जाना चाहिए। क्योंकि बीपी का बढ़ना और कम होना दोनों ही स्थिति चिंताजनक है। आज हम आपको हाई ब्लड प्रेशर के बारे में बताएंगे कि कैसे आप अपनी लाइफस्टाइल चोंज करके बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं-

लाइफस्टाइल में बदलाव से करें BP Control    pic(social media)

लाइफस्टाइल में बदलाव से करें BP Control pic(social media)

जानें क्या है हाई बीपी(what is high BP)

हाइपरटेंशन का संबंध दिल से है। शरीर के सभी कोशिकाओं तक साफ खून पहुंचाने और फिर साफ खून का उपयोग अंगों या कोशिकाओं द्वारा करने के बाद खराब खून वापस किडनी और लंग्स में भेजने का काम दिल ही करता है। जब सबकुछ सही रहने पर खून की नलियों में ब्लड प्रेशर 120/80 होता है। लेकिन नलियों में वसा जमा होना, किडनी की समस्यो, नश्ीले पदार्थों का सेवन से नलियों का रास्ता पतला हो जाता है जिससे दिल को विभिन्न अंगों या कोशिकाओं तक खून पहुंचाने और वापस लाने में ज्यादा जोर लगाना पड़ता है। यहीं से हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन की बीमारी की शुरुआत होती है।

बिना दवा के कैसे ठीक करें हाई बल्ड प्रेशर(how to cure high blood pressure without medicine)

सही लाइफस्टाइल को फॅालो करके आप अपने बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि नियमित तौर पर आपको क्या करना होगा-

समय से करें भोजन(Eat Food On Fix Time)

बीपी को कंट्रोल करने के लिए खाने पीने का समय एक रखें। सुबह और शाम के खाने का समय फिक्स कर दें। और अगर आप दपा ले रहे हैं तो भी उसे लेने का फिक्स समय होना ही चाहिए ताकि उसी साइकल में अगले दिन आप फिर से दवा लें जिससे आपका बपी कंट्रोल में रहेगा।

रोज़ करें व्यायाम pic(social media)

रोज़ करें व्यायाम pic(social media)

फिजिकल ऐक्टिविटी(Physical Activity Is Must)

ब्ल्ड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए दैनिक दिचर्या में फिजिकल ऐक्टिविटी होना अति आवश्यक है। आप रोत आधे घंटे की वॉक करें, हल्की एक्सरसाइज करें, योग व मेडिटेशन करें। लेकिन सुबह या शाम किसी भी वक्त फिजिकल एंक्टिीविटी करना बहुत जरूरी है।

मोटापा घटाएं(Weight Loss)

बीपी की समस्या होने पर अगर हम डॉक्टर के पास जाते हैं तो उनका पहला सवाल यही होता है कि वजन कम करें। अगर आप मोटापे के साथ जी रहे हैं तो आज ही से जुट जाइये वजन कम करने में क्योंकि बीपी ही नहीं और भी कई सारी बीमारियां का खतरा बढ़ जाता है। तेल मसाले के परहेज व फिजिकल ऐक्टिविटी के जरिए आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

टेंशन न लें(Tension Na Le)

अकसर देखा गया है कि जो लोग ज्यादा टेंशन लेते हैं उन्हे हाई बीपी की समस्या हो जाती है। इसलिए हमेशा कोशिश करें कूल माइड रहें। किसी बात को लेकर ज्यादा सोंचे नहीं। तनाव मुक्त रहने के लिए योग व मेडिटेशन करें।

पूरी नींद लें(Get Plenty Of Sleep)

आजकल के बिजी लाइफ के कारण लोग अपनी नींद नहीं पूरी कर पाते हैं। जिसकी नतीजा है कि कम उम्र में बीमारियों का लग जाना। कम नींद लेने से बीपी की समस्या भी पैदा हो जाती है। इसलिए सब काम समय पर करें और 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लें।

नशीले पदार्थों के सेवन से बचें(Avoid Drug Abuse)

नशीले पदार्थों का सेवन न करें ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसके सेवन से बीपी, कैंसर जैसे बहुत सी गंभीर बीमारी हो जाती है।

तले-भुने से करें परहेज pic(social meda)

तले-भुने से करें परहेज pic(social meda)

ज्यादा नमक और तेल-मसाले का सेवन न करें(BP Ke Mareej Namak Kam Le)

High Blood Pressure के मरीजों को ज्यादा नमक नहीं लेना चाहिए। वहीं खाने में तली भुनी चीजों से भी परहेज करना चाहिए।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story