×

High Protein Breakfast Recipes: इससे तेजी से घटेगा आपका वजन, जानें स्वादिष्ट व्यंजन की रेसेपी

High Protein Breakfast Recipes in Hindi: यदि आप मांसाहारी हैं, तो आपके पास चुनने के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य स्रोतों की एक विशाल श्रृंखला है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 26 Nov 2022 1:52 AM GMT
High protein breakfast
X

High Protein Breakfast Recipes in Hindi (Image credit : social media)

High Protein Breakfast Recipes in Hindi: चाहे आप कुछ किलो कम करना चाह रहे हों, या अपनी मांसपेशियां बनाने की कोशिश कर रहे हों, प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ आवश्यक हैं। यह वह है जो आपको मांसपेशियों की दैनिक टूट-फूट से उबरने और मांसपेशियों की ताकत हासिल करने में मदद करता है। इसके अलावा, प्रोटीन युक्त आहार आपको ऊर्जा से भरपूर रखता है और थकान से लड़ता है। यदि आप मांसाहारी हैं, तो आपके पास चुनने के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य स्रोतों की एक विशाल श्रृंखला है। हालाँकि, शाकाहारियों के लिए, विकल्प थोड़े सीमित लग सकते हैं। सीमित लेकिन असंभव नहीं।

अपने दिन की शुरुआत करने के लिए यहां कुछ उच्च प्रोटीन शाकाहारी नाश्ते की रेसिपी दी गई हैं। ये स्वादिष्ट, स्वादिष्ट और पौष्टिक हैं:


मूंग दाल चीला (Moong dal chilla)

एक कप मूंग दाल को 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। पानी निथारें और एक ब्लेंडर में डालें। मिर्च, अदरक और जीरा डालें और एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए मिलाएँ। बैटर में हल्दी, धनिया, हींग और नमक डालें। अच्छी तरह मिलाएं और बहने वाली स्थिरता के साथ एक मोटी बैटर बनाने के लिए पानी डालें। गरम तवे पर एक करछुल घोल डालें और धीरे से फैलाएं। चीले के ऊपर थोड़ा सा जैतून का तेल छिड़कें। ढककर मध्यम आंच पर पकने दें। चीला को पलट दीजिये. दोनों तरफ से पकाएं। हरी चटनी के साथ सर्व करें।


ओट्स इडली (Oats idli)

सबसे पहले 2 कप ओट्स को तवे पर भून लें और मिक्सर में पीसकर मुलायम पाउडर बना लें। एक पैन गरम करें, उसमें 1/2 टेबल स्पून तेल, 1 टेबल स्पून राई, 1 टेबल स्पून उरद दाल, 1/2 टेबल स्पून चना दाल डालें। इसके बाद बारीक कटी हरी मिर्च, कद्दूकस की हुई गाजर और बारीक कटा हरा धनिया डालें। 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर भूनें। ओट्स के पाउडर में सब्जियां और दाल डालें। दही के साथ अच्छी तरह मिलाएं और एक उचित इडली बैटर बनाएं। घोल को ग्रीस की हुई इडली स्टीमर प्लेट्स में डालें और 15 मिनट के लिए स्टीम करें। तैयार होने के बाद गर्मागर्म सर्व करें।


पोहा (Poha )

पोहा को धोकर तुरंत पानी निकाल दीजिये. प्रक्रिया को दोहराएं और एक बड़े कटोरे में अलग रख दें। इसके बाद 1 मध्यम आकार का प्याज, हरी मिर्च और कुछ हरा धनिया काट लें। एक पैन गरम करें और कुछ मूंगफली भून लें। उसी कढ़ाई में 1/2 टेबल स्पून तेल डालिये, जीरा डालिये और तड़कने दीजिये. सभी कटी हुई सब्जियां डालें और 2-3 मिनट तक भूनें। पैन को ढककर 1 मिनिट तक पकने दीजिए. हल्दी और नरम पोहा डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। ढककर धीमी आंच पर पकाएं। अगर आपको लगता है कि पोहा ज्यादा सूखा है तो आप थोड़ा पानी छिड़क सकते हैं। धनिया पत्ती और मूंगफली के दानों से गार्निश करें।


अंकुरित सलाद (Sprouts salad)

इसे बनाने के लिए आपको स्प्राउट्स, बारीक कटे प्याज, टमाटर और हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, नींबू का रस, नमक और कटी हरी धनिया चाहिए। स्प्राउट्स को धोकर पानी निथार लें। स्प्राउट्स को पकने तक उबालें। पानी को फिर से छान लें और एक बड़े कटोरे में रख दें। बारीक कटा प्याज, टमाटर और हरी मिर्च डालें। लाल मिर्च पावडर और चाट मसाला डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। नमक और नींबू का रस डालें और धनिया पत्ती से गार्निश करें। तत्काल सेवा।


ओवरनाइट चिया पुडिंग (Overnight chia pudding)

एक बाउल लें और उसमें दूध के साथ चिया सीड्स डालें। 5-10 मिनट तक चलायें और किसी भी गांठ को तोड़ दें। एक लो-कैलोरी स्वीटनर डालें और मिलाएँ। कम से कम 2 से 3 घंटे या रात भर के लिए फ्रिज में रख दें, जब तक कि यह गाढ़ा और सख्त न हो जाए। ऊपर से कुछ ताजे फल और मेवे डालें। आपका नाश्ता तैयार है!


पनीर भुर्जी (Paneer bhurji)

एक पैन में तेल गर्म करें। प्याज़ डालकर हल्का ब्राउन होने तक भूनें। इसके बाद हल्दी के साथ लहसुन, अदरक, हरी शिमला मिर्च, धनिया और जीरा पाउडर डालें। टमाटर प्यूरी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। पनीर को क्रम्बल करके पैन में डालें और 5 मिनट तक पकने दें। स्वादानुसार नमक डालें और आपकी पनीर भुर्जी तैयार है

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story