×

Sandwich Recipe: ब्रेड के बिना बनाएं हेल्दी और टेस्टी सैंडविच, मिलेगा हाई प्रोटीन

Sandwich Recipe Without Bread: यदि आप भी सुबह के नाश्ते में एक ही चीज खाकर बोर हों चुके हैं तो आज हम आपको एक ऐसी शानदार रेसिपी बताने जा रहें हैं, जिसके बाद आप रोजाना यही खाना चाहेंगे।

Shivani Tiwari
Published on: 21 March 2024 5:09 AM GMT
Sandwich Recipe Without Bread
X

Sandwich Recipe Without Bread (Photo- Social Media)

Sandwich Recipe Without Bread: हर महिला के लिए सुबह उठते ही सबसे टेंशन वाली बात यही होती है कि वह सुबह के नाश्ते में क्या बनाए। हर रोज एक ही जैसा नाश्ता करके बच्चे भी मुंह सिकोड़ने लग जाते हैं। ऐसे में महिलाओं को समझ नहीं आता कि वे ऐसा कौन सा नाश्ता बनाएं जो झटपट तैयार हो जाए, सबसे अलग हो और साथ ही हेल्दी भी हो। तो आज हम उन महिलाओं की प्रॉब्लम सॉल्व करने जा रहें हैं, जी हां! हम एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहें हैं, जिसका एक बार स्वाद लगने के बाद आपके बच्चे रोजाना नाश्ते में वही मागेंगे। आइए फिर बताते हैं।

घर पर बनाइए बिना ब्रेड के सैंडविच

ब्रेड से बनी हुई सैंडविच आपने अब तक खूब खाई होगी। लेकिन यदि हम कहें कि आप बिना ब्रेड के भी टेस्टी सैंडविच बना सकते हैं तो आप यकीनन शॉक्ड हों जाएंगे। जी हां! लेकिन यह सच है, आप बिना ब्रेड के हाई प्रोटीन वाली सैंडविच बना सकते हैं। जो आपको टेस्टी तो लगेगी ही साथ ही आपके शरीर के लिए फायदेमंद भी होगी।


बिना ब्रेड के सैंडविच बनाने की रेसिपी

ब्रेड का इस्तेमाल किए बिना बनने वाली सैंडविच की रेसिपी के बारे में बताएं तो आपके पास मूंग दाल के साथ ही सैंडविच में आपको जो सब्जियां पसंद हों, उसका होना जरूरी है।

सैंडविच बनाने के लिए सबसे पहले आपको मूंग दाल को रात भर पानी में भिगो कर रख देना है। सुबह उठते ही उसे मिक्सर में अच्छे से पीस लेना है, उसके बाद मूंग दाल के पेस्ट को कुछ समय के लिए ऐसे ही रख देना है।


वहीं दूसरी तरफ आपको शिमला मिर्च, प्याज और मिर्च को छोटे छोटे टुकड़ों में कट करना है, इसके अलावा आपको सैंडविच में जो भी सब्जियां एड करनी हो उसे आप चॉप कर सकते हैं। इन चोप्ड सब्जियों में टेस्ट के लिए आपको चिली फ्लेक्स और ब्लैक पेपर पाउडर मिलाना है।

अब मूंग दाल का पेस्ट लेना है, आप चाहे तो इस पेस्ट में थोड़ा सा बेकिंग सोडा भी एड कर सकते हैं। इस तरह से सैंडविच बनाने के लिए आपका सब कुछ तैयार हो चुका है, बस आपको अब एक सैंडविच ग्रिलर लेना है और बटर डालने के बाद, उसमें सबसे पहले आपको मूंग दाल का पेस्ट डालना है, इसके बाद उसके ऊपर कटी हुई सब्जियां डालनी हैं, फिर चीज डाल दीजिए और फिर ऊपर से फिर पेस्ट डाल दीजिए और धीमी आंच में इसे पकाइए। और ध्यान रहें कि आप सैंडविच ग्रिलर को दोनों तरफ से पलटते रहें, ताकि सैंडविच दोनों ओर से अच्छे से पक जाए। बीच-बीच में देखते रहें और जब सैंडविच दोनों तरफ से अच्छे से पक जाए तो उसे प्लेट में निकाल लें। अब आप सॉस के साथ इस बिना ब्रेड वाली हेल्दी और स्वादिष्ट सैंडविच का आनंद ले सकते हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story