×

High Protein Snacks: अपने स्नैक्स में अधिक प्रोटीन डालने के 9 आसान तरीके

High Protein Snacks: प्रोटीन से भरपूर चीला से लेकर दाल सलाद तक, इन प्रोटीन से भरपूर स्नैक आइडियाज से अपनी क्रेविंग को पूरा करें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Feb 2023 12:00 PM GMT
Power up your snacks
X

Power up your snacks (Image credit : social media)

High Protein Snacks: प्रोटीन एक आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो स्वस्थ और संतुलित आहार को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चाहे आप मांसपेशियों का निर्माण करना चाहते हैं, वजन कम करना चाहते हैं, या पूरे दिन अपने शरीर को ईंधन देना चाहते हैं, प्रोटीन युक्त स्नैक्स को अपनी दिनचर्या में शामिल करना महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। हालांकि, व्यस्त जीवन के कारण अपने आहार पर नज़र रखना और आप उचित मात्रा में प्रोटीन ले रहे हैं या नहीं, यह मुश्किल हो सकता है।

क्या आप अक्सर खुद से पूछते हैं कि आप अपने दैनिक आहार को स्वस्थ और प्रोटीन युक्त कैसे बना सकते हैं? ठीक है, तो और न सोचें क्योंकि यहां आपके स्नैक्स में छोटे-छोटे बदलाव करते हुए प्रोटीन की अपनी दैनिक खुराक को पूरा करने के लिए विशेषज्ञ-अनुमोदित सुझाव दिए गए हैं।

यहाँ कुछ स्विच विकल्पों का सुझाव दिया गया जिससे आप अपने द्वारा खाए जाने वाले स्नैक्स में प्रोटीन बढ़ा सकें।

1. कटलेट और टिक्की में बीज और मेवे डालें

टिक्की और कटलेट स्नैक्स के लिए 'गो-टू' विकल्प की तरह हैं। वे न केवल स्वादिष्ट हैं बल्कि बनाने में भी बहुत आसान हैं! अब, अगर हम आपसे कहें कि आप प्रोटीन की दैनिक खुराक लेने के साथ-साथ अपने कटलेट और टिक्की का भी आनंद ले सकते हैं? इन स्नैक्स में बीज और मेवे मिलाने से ये न केवल क्रंची बनेंगे बल्कि प्रोटीन से भी भरपूर होंगे।

2. मूंग दाल, मसूर दाल और अन्य दालों का सलाद और चाट ट्राई करें

मूंग, मसूर आदि दालें प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं और विभिन्न मसालों के साथ मिलाने पर बहुत स्वादिष्ट हो सकती हैं। दाल सलाद या चाट खाना स्वादिष्ट हो सकता है, साथ ही अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाएँ।

3. स्नैक्स में पनीर, मशरूम और सोया टिक्का लें

पनीर, सोया चंक्स और मशरूम जैसे खाद्य पदार्थ बेहद सेहतमंद होते हैं और अगर इन्हें सही तरीके से तैयार किया जाए तो यह मुंह में पानी लाने वाला नाश्ता बन सकते हैं! यदि आप प्रोटीन से भरपूर स्नैक्स की तलाश में हैं, तो ताज़ी सोया चाप, पनीर या मशरूम टिक्का लें। आप भी इन फूड आइटम्स के साथ कई टेस्टी एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं।

4. अपने आहार में अंडे को शामिल करें

यदि आप एगेटेरियन हैं, तो अपने आहार में अधिक अंडे शामिल करने का प्रयास करें। यह विभिन्न प्रकार के आमलेट के रूप में हो सकता है जैसे, पूरी तरह से पका हुआ या धूप में ऊपर की तरफ। आप साधारण उबले अंडे भी ले सकते हैं, एक अंडे का टोस्ट या एक कटोरी अंडे का सलाद भी अच्छा हो सकता है।

5. मांसाहारियों के लिए चिकन टिक्का, ग्रिल्ड फिश और तंदूरी कबाब

चिकन और मछली प्रोटीन में उच्च होते हैं क्योंकि उनमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं और उचित पोषक तत्व-प्रति-कैलोरी अनुपात होता है जो उन्हें एक बहुत ही स्वस्थ नाश्ता बनाता है। यदि आप मांसाहारी हैं, तो यह आपके लिए एक लाभ के रूप में है! आप सभी आवश्यक प्रोटीन प्राप्त करते हुए चिकन टिक्का, ग्रिल्ड फिश और कबाब जैसे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

6. प्रोटीन के लिए शेक लें

यदि आप शेक प्रेमी हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर यह है कि शेक आपके प्रोटीन का स्रोत बन सकता है। फ्लेवर्ड मिल्क शेक जैसे चॉकलेट, स्ट्रॉबेरी या वेनिला को अपनी पसंद के दूध के साथ लेने से प्रोटीन की आपकी दैनिक खुराक पूरी हो सकती है। लेकिन याद रखें, ज्यादा मिल्क शेक पीने से आपका वजन भी बढ़ सकता है।

7. प्रोटीन युक्त चीला ट्राई करें

चीला एक सरल और झटपट बनने वाला स्नैक है, जिसे आप ले सकते हैं। आप चीले के साथ बेसन, मूंग दाल, ओट्स डालकर या बस एक मल्टीग्रेन चीला बनाकर भी प्रयोग कर सकते हैं। इस तरह आप न केवल अपनी दैनिक प्रोटीन की खुराक का सेवन करेंगे बल्कि कुछ स्वस्थ खाने से वजन बढ़ने का जोखिम भी कम होगा।

8. प्रोटीन से भरपूर स्मूदी बनाएं

यहां तक ​​कि 'स्मूदी' नाम भी किसी के मुंह में पानी ला सकता है! यह मीठा, मलाईदार है और आप आसानी से इसका एक स्वस्थ संस्करण बना सकते हैं। प्रोटीन से भरपूर बनाने के लिए बादाम या सोया मिल्क जैसे दूध के साथ पीनट बटर, मेवे, बीज और अपनी पसंद का एक फल मिलाने की कोशिश करें। आप दूध छोड़ भी सकते हैं और दही भी ले सकते हैं।

9. प्रोटीन स्नैक्स में टोफू कटलेट, क्विनोआ सलाद या पास्ता लें

अंतिम लेकिन निश्चित रूप से कम नहीं, टोफू और क्विनोआ दो विकल्प हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं यदि आप अपने प्रोटीन सेवन के बारे में चिंतित हैं। दोनों चीजें बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं। क्विनोआ और टोफू में सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो उन्हें बेहद स्वस्थ बनाते हैं।

ये कुछ सुझाव थे जिनका उपयोग आप यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि आप अपनी दैनिक प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा कर रहे हैं। सभी टिप्स हमारे विशेषज्ञ और वर्क वंडर्स द्वारा सुझाए गए हैं। इन युक्तियों को आजमाने से न केवल आपके शरीर में प्रोटीन भरेगा बल्कि आपको स्नैक्स में स्वस्थ विकल्प चुनने में भी मदद मिलेगी।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story