×

High Salt Disadvantages: ज्यादा नमक का सेवन बढ़ा सकता है आपका तनाव स्तर

High Salt Disadvantages: अधिक नमक का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Nov 2022 1:12 AM GMT
High Salt Disadvantages
X

High Salt Disadvantages (Image credit: social media)

High Salt Disadvantages: खाना बनाते समय नमक एक मूलभूत आवश्यकता है। यह एक स्वादिष्ट व्यंजन में स्वाद जोड़ता है। लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में नमक का इस्तेमाल किया जाए तो यह डिश को पूरी तरह से खराब कर सकता है। यही नहीं, अधिक नमक का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है। जिन लोगों को पता नहीं है, उन्हें बता दें कि वयस्कों के लिए अनुशंसित नमक का सेवन एक दिन में छह ग्राम से कम है, लेकिन ज्यादातर लोग नियमित रूप से लगभग नौ ग्राम खाते हैं।

दुनिया भर के कई अध्ययनों ने स्थापित किया है कि अधिक नमक का सेवन उच्च रक्तचाप, हृदय जोखिम में वृद्धि करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके तनाव का कारण भी हो सकता है?

जर्नल कार्डियोवास्कुलर रिसर्च में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन में पाया गया, "एक उच्च नमक आहार ने तनाव हार्मोन के स्तर को 75 प्रतिशत तक बढ़ा दिया।" यह शोध एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने किया है।

अध्ययन के लिए, उन्होंने उच्च नमक वाले भोजन के साथ चूहों (जो आमतौर पर कम या बिना नमक वाले भोजन का सेवन करते हैं) का एक सेट खिलाया। एडिनबर्ग विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर एक रिपोर्ट में कहा गया है कि "न केवल आराम करने वाले तनाव हार्मोन के स्तर में वृद्धि हुई है, बल्कि पर्यावरणीय तनाव के लिए चूहों की हार्मोन प्रतिक्रिया सामान्य आहार वाले चूहों की तुलना में दोगुनी थी।"

यह भी पाया गया कि अधिक नमक के सेवन से मस्तिष्क में प्रोटीन उत्पन्न करने वाले जीन की गतिविधि बढ़ जाती है "जो नियंत्रित करते हैं कि शरीर तनाव पर कैसे प्रतिक्रिया करता है"।

विशेषज्ञों का कहना है कि आगे के अध्ययन पहले से ही यह समझने के लिए चल रहे हैं कि क्या उच्च नमक का सेवन चिंता और आक्रामकता जैसे अन्य व्यवहारिक परिवर्तनों की ओर जाता है।

उपरोक्त निष्कर्षों को ध्यान में रखते हुए, हम समग्र स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती का आनंद लेने के लिए संतुलित नमक का सेवन करने का सुझाव देते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story