×

Holi 2023 Special Recipes: होली में बनाइये आगरा का मशहूर दाल मोठ नमकीन, जानिये इसकी ख़ास और बेहद आसान रेसिपी

Holi 2023 Namkeen Recipes in Hindi: होली में जब मेहमान आपके घर मिलने आएं तो आप उन्हें स्नैक्स के तौर पर ये चटपटे होममेड दालमोठ खिला सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 March 2023 3:54 AM GMT
Holi 2023 Special Recipes
X

Holi 2023 Special Recipes (Image credit: social media) 

Holi 2023 Special Recipes : आगरा का मशहूर दाल मोठ नमकीन एक आसानी से बनने वाली और झटपट बनने वाली स्नैक रेसिपी है। होली में जब मेहमान आपके घर मिलने आएं तो आप उन्हें स्नैक्स के तौर पर ये चटपटे होममेड दालमोठ खिला सकते हैं। होली में बहुत ज्यादा मीठा खा लेने के बाद चटपटे स्वाद के लिए ये दाल मोठ नमकीन परफेक्ट हैं। ख़ास बात यह है कि आप इसे कई दिनों तक स्टोर करके भी रख सकते हैं। इसके लिए साबुत मसूर दाल को 8-10 घंटे के लिए भिगो कर रखना है; इस रेसिपी के लिए केवल यही एक पूर्व-तैयारी की जानी है। आप इसे रात भर भी भिगो कर रख सकते हैं। बाकी प्रक्रिया काफी सरल है। हमें बस मसूर दाल को भूनना है और इसे कुछ मूल मसालों के साथ सीज़न करना है - बस इतना ही और हमारा नाश्ता तैयार है।


तो आइये जानते हैं विस्तार से इस दालमोठ को बनाने की आसान रेसिपी

सामग्री (Ingredients)

भिगोई हुई दाल के लिए

200 ग्राम साबुत मसूर दाल (लगभग 1 कप)

चुटकी भर हल्दी पाउडर / हल्दी

नमक की चुटकी

चुटकी भर बेकिंग सोडा

पानी दाल भिगोने के लिये

मसाला पाउडर

½ छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

½ छोटा चम्मच चाट मसाला

¼ छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर

¼ छोटा चम्मच जीरा / जीरा पाउडर

¼ छोटा चम्मच अमचूर/ अमचूर

¼ चम्मच हींग / हिंग

¼ छोटा चम्मच काला नमक/काला नमक

नमक स्वाद अनुसार

अन्य सामग्री

1-2 बड़े चम्मच खरबूजे के बीज / मगज के बीज

नायलॉन की सेव/पतली सेव (लगभग 1 कप या आवश्यकता अनुसार)

तलने के लिए तेल

खरबूजे के बीज (मगज के बीज) आप चाहें तो उन्हें डालें अन्यथा छोड़ भी सकते हैं। इसके अलावा पतली सेव जिसे नायलॉन सेव भी कह सकते हैं अपनी इच्छानुसार डाल सकते हैं। आप अपने स्वाद के अनुसार मसाले कम या ज्यादा कर सकते हैं।


बनाने की विधि

- साबुत मसूर दाल को पर्याप्त पानी में चुटकी भर हल्दी पाउडर, चुटकी भर नमक, चुटकी भर बेकिंग सोडा के साथ भिगो दें। 8-10 घंटे के लिए भिगो दें।

- दाल में से सारा पानी निकाल दीजिये और अच्छी तरह धो लीजिये. दाल को किचन टॉवल पर 15-20 मिनट के लिए छान लें और फैलाएं। ताकि सारी नमी सोख ली जाए।

- एक पैन में तेल गर्म करें। - जब तेल गर्म हो जाए तो आंच को मध्यम कर दें और तेल में दाल का एक बैच डालें. तेल ज्यादा न डालें और बैचों में तलें। बीच-बीच में चलाते रहें ताकि ये आपस में चिपके नहीं।

- जब तेल के बुलबुले निकल जायेंगे और दाल सतह पर तैरने लगेगी तब आपको पता चलेगा कि दाल तला हुआ है।

- उन्हें निकालें और एक अब्ज़ॉर्बेंट पेपर पर निकाल लें ताकि अतिरिक्त तेल सोख ले। दाल को आप बारीक छलनी में भी निकाल सकते हैं।

- इसी तरह से खरबूजे के बीजों को तल लें।

- तली हुई दाल और खरबूजे के बीज को एक प्याले में निकाल लीजिए और इसमें सेव और सारे सूखे मसाले - चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, अमचूर, हींग, काला नमक और नमक डाल दीजिए. अच्छी तरह से मलाएं।

- पूरी तरह से ठंडा होने के बाद एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें।


टिप्स

तैयारी के समय में दाल भिगोने का समय निश्चित नहीं है। जब तक दाल पूरी तरह फूल ना जाए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story