×

Holi 2023 : होली के दौरान उपयोग किए जाने वाले विभिन्न रंगों का विशेष है महत्व, विस्तार से जानें

Holi 2023 : होली के दौरान आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले रंगों के महत्व पर एक नज़र डालें और समझें कि वे क्या प्रतीक हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 Feb 2023 1:46 AM GMT
Holi 2023
X

Holi 2023 (Image credit: social media)

Holi 2023 : होली रंगों का त्योहार है। होली के दौरान उपयोग किए जाने वाले विभिन्न रंगों के कारण ही यह त्योहार इतना मजेदार और अद्भुत बन जाता है। रंग खुशी और हंसी के वाहक हैं और जाहिर तौर पर होली के त्योहार के सबसे महत्वपूर्ण पहलू हैं। आजकल बहुत सारे अलग-अलग रंग उपलब्ध हैं जिनसे हम खेल सकते हैं और आनंद ले सकते हैं, लेकिन पहले लोग फूलों और अन्य प्राकृतिक पदार्थों का उपयोग करके घर पर प्राकृतिक रंग बनाते थे।

यही कारण था कि उस समय रंग कम होते थे लेकिन प्रत्येक रंग एक उचित अर्थ का प्रतीक होता था और इन रंगों से खेलना अभी भी बहुत मायने रखता है।

आइए समझें कि प्रत्येक रंग क्या दर्शाता है और इसके महत्व को समझें:


लाल रंग

लाल रंग सबसे लोकप्रिय रंगों में से एक है। इस रंग का एक महान और सुखद अर्थ है और यह बहुत ही महत्वपूर्ण है यह न केवल होली में बल्कि कई अन्य चीजों में भी उपयोग किया जाता है। रंग प्यार, शादी और प्रजनन क्षमता का प्रतीक है। इसीलिए हिन्दू लाल रंग की टिकी लगाते हैं, विवाहित स्त्रियाँ लाल कुमकुम लगाती हैं और इसी कारण लाल रंग के कपड़े पहनती हैं।


पीला रंग

पीला रंग बहुत ही चमकीला और प्रसन्नता देने वाला रंग है। इसलिए होली के दौरान इसका बहुत व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। प्राचीन काल में यह रंग हल्दी पाउडर से बनाया जाता था। यह खुशी और अच्छे स्वास्थ्य का प्रतीक है।

यह वह रंग भी है जिसे भगवान विष्णु (आप हिंदू देवताओं के बारे में कितना जानते हैं) पसंद करते हैं, जिससे यह और भी खास हो जाता है। रंग ज्ञान, शिक्षा और शांति और आनंद को दर्शाने के लिए भी जाना जाता है। और आपको होली के दौरान इस रंग से जरूर खेलना चाहिए।


हरा रंग

हरा रंग एक और रंग है जो स्वाभाविक रूप से पालक से प्राप्त किया जा सकता है। होली के दौरान भी यह लोगों के दिलों को छूता हुआ नजर आता है और कई लोगों को यह रंग बहुत पसंद होता है। रंग नई शुरुआत, फसल, ताजगी और पौरुष का प्रतीक है।

ऐसा कहा जाता है कि चूंकि भगवान राम (प्रार्थना करते समय देवताओं को चढ़ाने के लिए फूल) को उनके पूरे जीवन के लिए जंगल में भेज दिया गया था, इसलिए हरा रंग उन्हें शांत करता है क्योंकि यह प्रकृति और इसकी सुंदरता का भी प्रतिनिधित्व करता है।


नारंगी रंग

नारंगी एक और रंग है जिसे हम बेहद पसंद करते हैं। यह रंग बेहद खास है और आपके जीवन में तुरंत ऊर्जा भर सकता है। इसे सूर्य का रंग भी माना जाता है और इसलिए इसे फैलाने वाली रोशनी और एक नए दिन से जोड़ा जाता है।

यह रंग हमें याद दिलाता है कि हम कितने मजबूत हैं और हमें कैसे अतीत को पीछे छोड़कर आगे बढ़ना चाहिए। यह रंग फिर से नए सिरे से शुरुआत करने के लिए क्षमा के प्रतीक के रूप में भी जाना जाता है।


गुलाबी रंग

लोग इस रंग को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। यह रंग सकारात्मकता और दया का प्रतीक है। और देखभाल और करुणा को सबसे महत्वपूर्ण गुणों में से कुछ के रूप में स्थापित करता है। गुलाबी रंग हमें मस्ती के बारे में भी बताता है और आमतौर पर चुकंदर से प्राकृतिक रूप से निकाला जाता है।


बैंगनी रंग

बैंगनी जादू और रहस्य का रंग है। यह वह रंग है जो नई संभावनाओं के क्षितिज का प्रतीक है। यह शांत और सुखदायक है। यह हमें आराम करने और जल्दी नहीं करने के लिए कहता है। यह सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले रंगों में से एक है जिसे आप घर पर लाल गोभी वर्णक के साथ बना सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story