×

Holi 2023: होली पर भांग के हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय, नहीं होगी कोई दिक्कत

Holi 2023: भांग पीने के बाद आप भी इसके हैंगओवर से डरते हैं और इसी वजह से भांग पीने से कतराते हैं, हम आपके लिए भांग के हैंगओवर से बचने के उपाय लेकर आये हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 7 March 2023 11:45 PM GMT (Updated on: 7 March 2023 11:40 PM GMT)
Holi 2023
X

Holi 2023 (Image Credit-Social Media)

Holi 2023: होली का त्यौहार बेहद नज़दीक है जहाँ इस दिन सभी रंगों में सराबोर रहते हैं वहीँ कहा जाता है कि ये त्यौहार सिर्फ रंगों से नहीं जुड़ा है, बल्कि इस त्यौहार में लोग भांग और ठंडाई पीना भी पसंद करते हैं। होली का त्यौहार उन कुछ त्यौहारों में से एक है जहां भांग व्यंजन और ठंडाई समारोह का एक अभिन्न हिस्सा हैं। पकौड़े, ठंडाई से लेकर ब्राउनी तक, भांग को होली के दौरान कई रूपों में परोसा जाता है। लेकिन भांग पीने के बाद आप भी इसके हैंगओवर से डरते हैं और इसी वजह से भांग पीने से कतराते हैं तो अब आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है हम आपके लिए भांग के हैंगओवर से बचने के उपाय लेकर आये हैं।

भांग के हैंगओवर से कैसे बचें

होली की मस्ती के बाद भांग खाने के दुष्परिणामों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान से उपाय। भांग को कैनबिस, गांजा और चरस के रूप में भी जाना जाता है और आयुर्वेद में ये एक उपचार औषधि के रूप में भी है। प्राचीन काल में इन जड़ी-बूटियों का उपयोग रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता था और आज भी कई लोग सोचते हैं कि ये बेहद फायदेमंद है लेकिन लोगों को भांग का सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। इसके लाभों के बावजूद जो अभी तक सिद्ध नहीं हुए हैं, आयुर्वेद विशेषज्ञ भांग को सीमित मात्रा में खाने की सलाह देते हैं।

पिसी हुई भांग के पत्तों को कंडेंस्ड मिल्क, सूखे मेवों के पेस्ट, गुलाब की पंखुड़ियां, केसर आदि मिलाकर तैयार की गई ठंडाई न केवल एक नशीला पेय है बल्कि स्वादिष्ट भी है। इसलिए इसके अधिक सेवन की संभावना ज़्यादा होती है और इसके सेवन के बाद अप्रिय घटनाएँ आम हैं।

हालाँकि, अधिक मात्रा में भांग का सेवन करने से डिहाइड्रेशन, मतली और सिरदर्द हो सकता है। भांग शरीर में तेजी से फैलती है। इसलिए जब इसका उचित मात्रा में और अन्य दवाओं के साथ संयोजन में उपयोग किया जाता है, तो ये अद्भुत रूप से काम कर सकता है। चूंकि इथेनॉल के बजाय, भांग शारीरिक कार्यों को सक्रिय करती है, इसलिए शराब पीने के बाद जो अनुभव होता है, उससे भांग का हैंगओवर काफी अलग होता है। विशेषज्ञों की सलाह है कि भांग का 500 मिलीग्राम से अधिक सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ये काफी नुकसानदायक हो सकता है।

भांग के कई अन्य दुष्प्रभाव हैं, विशेष रूप से मतिभ्रम। अधिकांश दुष्प्रभाव भस्म की गई भांग की गुणवत्ता पर निर्भर करते हैं। इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि सड़क के किनारे के स्टाल से खरीदी गई भांग नकली हो सकती है और फिर ये और भी ज़्यादा समस्याएं पैदा कर सकती है।

होली मस्ती और उल्लास का त्यौहार है और जो कुछ भी इसके स्वाद में इजाफा करता है लोग उसका स्वागत करते है। हालांकि, अगर आप थोड़ी सी सावधानी और संयम बरतते हैं, तो इस खूबसूरत त्यौहार को प्रभावित करने वाली अप्रिय घटनाओं से बचा जा सकता है।

खाली पेट भांग या भांग से बने व्यंजनों का सेवन न करें। हमेशा इसके पहले कुछ खा लें। लेकिन तला भुना और हैवी खाना खाने से बचें। ये बाद के प्रभावों को खराब करता है।

ढेर सारा पानी और तरल पदार्थ पिएं ताकि विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते रहें। भांग का सेवन करने के बाद पैन किलर दवाएं न लें क्योंकि इनसे एसिडिटी होती है जो सिरदर्द को और बढ़ा देती है।

उच्च रक्तचाप और हृदय रोग से पीड़ित लोगों को भांग का सेवन नहीं करना चाहिए।

भांग लेने के बाद क्या करें

नींबू पानी पिएं क्योंकि ये विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ये उल्टी से छुटकारा पाने में मदद करता है।

भांग के बाद के डिटॉक्स के लिए ताजे फल, सलाद और जूस पिएं। फाइबर पेट को साफ करने में मदद करेगा। इसबगोल और त्रिफला जैसे पेट साफ़ करने वाले चूरन भी इसमें मदद करते हैं।

एक कप काली चाय या कॉफी मस्तिष्क में भांग के प्रभाव को कम करने में मदद करती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story