×

Holi 2023: अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए होली खेलते समय ना करें ये गलतियां वरना होगा बड़ा नुकसान

Holi 2023 Eyes Protection: कभी-कभी, हालांकि, यह आनंदोत्सव दुर्घटनाओं से कम हो सकता है, अनजाने में चोटें लग सकती हैं जो उत्सव को खराब कर सकती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Feb 2023 1:57 AM GMT
Holi 2023 Eyes Protection
X

Holi 2023 Eyes Protection (Image credit: social media) 

Holi 2023 Eyes Protection: होली शायद भारत का सबसे जीवंत त्योहार है, जिसमें रंग और संगीत और उत्सव युवा या बूढ़े सभी पर जादुई आभा बिखेरते हैं। जब पूरा देश भरपूर फसल और वसंत के आगमन का जश्न मना रहा है, तो सभी सड़कें जीवन की खुशी के साथ जीवंत हो उठती हैं। कभी-कभी, हालांकि, यह आनंदोत्सव दुर्घटनाओं से कम हो सकता है, अनजाने में चोटें लग सकती हैं जो उत्सव को खराब कर सकती हैं। आंखें, विशेष रूप से, बेहद कमजोर हैं क्योंकि वे तत्वों के संपर्क में हैं और एक संवेदनशील और महत्वपूर्ण अंग हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि क्या करें की एक सूची यहां दी गई है ताकि कोई भी अप्रिय घटना आपके त्योहार को खराब न करे, और आप आने वाले सभी वर्षों में जीवन के रंगों का आनंद लेते रहें।

1. उत्सव में शामिल होने के लिए किसी को बाध्य न करें

कर्कश समारोहों में किसी को न खींचे, क्योंकि किसी भी प्रतिरोध और बल के परिणामस्वरूप अक्सर अनजाने में चोट लग सकती है। जो लोग उत्सव में भाग लेना चाहते हैं उन्हें सुरक्षात्मक चश्मे सहित सुरक्षात्मक गियर के साथ तैयार किया जाएगा, जिसका अर्थ है कि चोट लगने की संभावना कम होगी। यह पाउडर रंगों के लिए विशेष रूप से सच है जिसे अबीर या गुलाल कहा जाता है। यदि आप इन रंगों का उपयोग किसी ऐसे व्यक्ति पर करते हैं जो तैयार नहीं है, तो वह जहरीले रंग को सूंघ सकता है, और रंग उनकी आंखों में भी जा सकता है, जिससे अत्यधिक क्षति हो सकती है।

किसी को रंगीन पानी से भिगोने से पहले पर्याप्त चेतावनी देना भी उचित है क्योंकि तब वे हमले के लिए तैयार होंगे, और अपनी आँखें बंद कर सकते हैं या अपने हाथों से उन्हें ढाल सकते हैं।

2. जहरीले रासायनिक रंगों का प्रयोग न करें

आज बाजार में उपलब्ध अधिकांश रंगों में मरकरी, एस्बेस्टस, सिलिका, माइका और लेड जैसे खतरनाक रसायन होते हैं। वे औद्योगिक रंग और क्षार हैं, जो मानव त्वचा और विशेष रूप से आंखों के लिए अविश्वसनीय रूप से जहरीले हैं। आंखों में गंभीर रासायनिक चोट के मामले में उनका उपयोग जलन, लाली, एलर्जी और दृष्टि के स्थायी नुकसान जैसे लक्षण पैदा कर सकता है।

इन जहरीले रसायनों के उपयोग से बचना और फूलों और हल्दी से बने हमारे पारंपरिक प्राकृतिक रंगों का सहारा लेना सबसे अच्छा है। ये सुगंधित, सुंदर, त्वचा पर कोमल और औषधीय गुण वाले होते हैं। किसी भी अन्य चीज से ज्यादा, ये हमेशा हमारे पूर्वजों के समय से होली समारोह की हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का एक अभिन्न हिस्सा रहे हैं।

3. मूर्ख मत बनो

याद रखें कि जिन रंगों से आप खेल रहे हैं, भले ही वे प्राकृतिक हों, अगर वे आपकी आंखों में चले जाएं तो काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए यह मत सोचो कि तुम अजेय हो और तुम्हें सावधान रहने की आवश्यकता नहीं है। हमेशा अपनी आँखों को सुरक्षात्मक आईवियर, या तो शून्य शक्ति वाले चश्मे, या धूप के चश्मे से सुरक्षित रखना याद रखें। रंगीन पानी को अपनी आँखों में टपकने से रोकने के लिए अपने बालों को पीछे बाँधना और अपनी आँखों और चेहरे की सुरक्षा के लिए एक स्कार्फ या टोपी का उपयोग करना भी विवेकपूर्ण है।

इसके अलावा, होली के दौरान यात्रा करते समय, सुनिश्चित करें कि आपकी खिड़कियां ऊपर की हुई हों ताकि आप पानी से भरे गुब्बारों के हमले का सामना कर सकें जो अक्सर यात्रियों पर फेंके जाते हैं।

4. अपने कॉन्टेक्ट लेंस न पहनें

होली के दौरान कॉन्टैक्ट लेंस सख्त नं। मामले में, अगर रंग आंखों में चला जाता है, तो यह कॉन्टैक्ट लेंस में जमा हो जाता है और समय के साथ रिसना जारी रह सकता है, जिससे अधिक महत्वपूर्ण रासायनिक चोट लग सकती है। इसके अलावा, लेंस पर कोई भी रंग उन्हें हमेशा के लिए दाग सकता है, जिसका अर्थ है कि उन्हें त्यागना होगा।

इन लेंसों को पहनने या उतारने के लिए रंगीन दाग वाली उंगलियों का अनजाने में उपयोग करने से भी आंखों में रासायनिक चोट लगने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, गंदी उंगलियां आंखों में संक्रमण पहुंचा सकती हैं, जो संभावित रूप से संपर्क लेंस पहनने वाले लोगों में दृष्टि को खतरे में डाल सकती हैं। इसके अलावा, यदि आप अपना चश्मा पहनना चुनते हैं, तो वे एक यांत्रिक बाधा भी प्रदान करेंगे, जो आपकी आंखों को पाउडर रंग और तरल दोनों से बचाते हैं।

5. अपनी आंखें न रगड़ें

कोशिश करें और होली के आनंद के दौरान अपने चेहरे और आंखों को छूने से बचें, सिवाय गुलाल से खेलते हुए अपनी आंखों और नाक को ढकने के। फिर भी नाक और आंखों को साफ रूमाल या दुपट्टे से ढकने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके हाथ गंदे हो सकते हैं और संक्रमण का कारण बन सकते हैं। साथ ही, आपके हाथों का रंग आपकी आंखों तक पहुंच सकता है, जिससे नुकसान हो सकता है।

अगर आपकी आंख में कोई रंग गिर जाए तो यह कहावत और भी सच हो जाती है, क्योंकि आंखों को नुकसान होने का खतरा और भी बढ़ जाता है। हमारी पहली प्रतिक्रिया हमेशा अपनी आँखों को इस उम्मीद में रगड़ना होता है कि जलन और खुजली दूर हो जाएगी, लेकिन यह प्रतिकूल है।

आंख में कोई भी कण, जब रगड़ा जाता है, तो कॉर्नियल घर्षण या कॉर्निया पर खरोंच हो सकता है, जो एक दर्दनाक स्थिति है। इससे आंखों में संक्रमण और यहां तक ​​कि अल्सर भी हो सकता है। किसी भी यांत्रिक आघात के मामले में, जैसे नेत्रगोलक पर कट, रगड़ने से क्षति कई गुना बढ़ सकती है।

बेहतर है कि कुछ बार तेजी से पलकें झपकाएं और फिर जब भी संभव हो पीने के पानी से आंखों को साफ करें। हमें कभी भी आंखों में पानी के छींटे नहीं डालने चाहिए। चिकित्सा सहायता लेने से पहले आंखों को साफ करने के लिए, रंग को धोने के लिए पानी की एक कोमल धारा का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

6.खुद से दवा न करें

आंख की चोट के मामले में, आंखों की देखभाल करने वाले पेशेवर की मदद लेना सबसे अच्छा है। अधिकांश अस्पताल और क्लीनिक होली के दौरान आंखों की चोटों की देखभाल करने के लिए तैयार हैं, और आपको तुरंत इलाज किया जाएगा।

सभी आई ड्रॉप्स एक जैसे नहीं होते हैं और कभी-कभी गलत आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकता है। आंखों में रंग गिरने की स्थिति में, आप रंग को धोने के लिए सुरक्षित रूप से लुब्रिकेटिंग आई ड्रॉप्स का उपयोग कर सकते हैं। आंखों की बूंदों का उपयोग करते समय, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि उनकी समाप्ति तिथि समाप्त नहीं हुई है, और यह कि उन्हें एक महीने से अधिक समय तक नहीं खोला गया है।

इसके अलावा, भारत में, केमिस्टों में स्टेरॉयड ड्रॉप्स बांटने की प्रवृत्ति होती है। आपको आंखों में स्टेरॉयड का उपयोग करने से सावधान रहना चाहिए क्योंकि भले ही वे तत्काल राहत प्रदान करते हैं, वे गंभीर दीर्घकालिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।

रंगों का त्योहार दोस्तों और परिवार के साथ जश्न मनाने और मस्ती करने का समय है। कुछ आवश्यक सावधानियों का पालन करना महत्वपूर्ण है जो यह सुनिश्चित करेगा कि त्योहार आने वाले सभी वर्षों के लिए इसी तरह बना रहे। हम आशा करते हैं कि होली के चमकीले रंग हमेशा आपके दिल और घर को खुशी और खुशी से भर दें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story