×

Holi 2023 Recipe: स्वादिष्ट आटा मालपुआ के बिना होली का त्योहार नहीं होता है पूरा , जानिये इसकी ख़ास रेसिपी

Holi 2023 Malpua Recipe: परंपरागत रूप से, मालपुआ मैदा, खोया, दूध, सूखे मेवे, चीनी की चाशनी और घी से बनाया जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Feb 2023 2:02 AM GMT
Holi 2023 Malpua Recipe
X

Holi 2023 Malpua Recipe (Image credit: social media)

Holi 2023 Malpua Recipe: रंगों का त्योहार होली और मीठे व्यंजन साथ-साथ चलते हैं। इस त्योहार के दौरान सबसे आम मिठाइयों में से एक मालपुआ है। मालपुआ, भारतीय उपमहाद्वीप से उत्पन्न होने वाला एक स्नैक है, जो वर्षों से एक उत्सव प्रधान है। यह एक पैनकेक की तरह की मिठाई है, जो परंपरागत रूप से घी और चाशनी में चावल के आटे से बनाई जाती है। कुछ खाद्य इतिहासकार इसे उपमहाद्वीप की सबसे पुरानी मिठाइयों में से एक मानते हैं।

किंवदंती है कि कई वैदिक शास्त्रों में 'अपुपा' का उल्लेख है, जिसे मालपुए का सबसे पुराना रूप कहा जाता है। प्रसिद्ध खाद्य इतिहासकार के.टी. आचार्य ने अपनी पुस्तक 'ए हिस्टोरिकल डिक्शनरी ऑफ इंडियन फूड' में लिखा, 'अपुपा' के बारे में भी बात की और कहा कि यह "जौ या चावल के आटे की वैदिक तली हुई मीठी वस्तु है, जिसे शहद के साथ मीठा किया जाता है, और गन्ने के रस और चीनी के साथ बदल दिया जाता है। अपूपा को वार्षिक पैतृक श्राद्ध समुदायों में उपयोग के लिए अनुमत वस्तु।" उन्होंने आगे लिखा कि आधुनिक बंगाल के 'पुआ' और 'मालपुआ' 'अपुपा' के विकसित रूप हैं।


परंपरागत रूप से, मालपुआ मैदा, खोया, दूध, सूखे मेवे, चीनी की चाशनी और घी से बनाया जाता है। हालाँकि, मालपुआ रेसिपी के कई रूप हैं - कुछ सूजी मिलाते हैं, कुछ इसे मैश किए हुए केले के साथ बनाते हैं। यहां हम आपके लिए मालपुआ की एक और विविधता लेकर आए हैं - 'आटा मालपुआ'। व्लॉगर पारुल ने अपने यूट्यूब चैनल 'कुक विद पारुल' पर 'आटा मालपुआ' की रेसिपी साझा की, जो आपके द्वारा त्योहार के लिए बनाई गई होली स्प्रेड की खूबसूरती बढ़ा सकती है। मिठाई के लिए आपको बस चाहिए- अटा (गेहूं का आटा) सूजी (सूजी), सौंफ (सौंफ) पाउडर, इलाइची (इलायची) पाउडर, दूध, मलाई, घी, चीनी और केसर।


आटे के मालपुए बनाने की रेसिपी :

सामग्री

1 कप गेहूं का आटा/गेहूं का आटा

2 बड़े चम्मच चीनी

2 बड़े चम्मच दही / दही

1/4 चम्मच बेकिंग सोडा

नमक की चुटकी

1/2 - 1 कप पानी

चीनी सिरप के लिए

3/4 कप चीनी

1/3 कप पानी

चुटकी भर इलायची पाउडर

अन्य सामग्री

5-7 काजू पतले पतले कटे हुए

5-7 बादाम पतले कटे हुए

5-7 पिस्ते पतले कटे हुए

तलने के लिए तेल/घी


मालपुआ बैटर के लिए

एक चौड़े बाउल में, गेहूं का आटा, दही, चीनी, नमक, बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह मिलाएँ।

धीरे-धीरे पानी डालें और बीटर/व्हिस्क से लगातार चलाते रहें। इसे तब तक अच्छी तरह मिलाएं जब तक कि यह एक चिकना बहने वाला बैटर न बन जाए। सुनिश्चित करें कि बैटर में कोई गांठ न हो। एक बार में पानी ना डालें। पानी की मात्रा उपयोग किए गए आटे की गुणवत्ता पर निर्भर करेगी। इसलिए, यह तदनुसार अलग-अलग होगा। 15-20 मिनट के लिए अलग रख दें।

चीनी सिरप के लिए

चाशनी तैयार करने के लिए एक पैन में चीनी और पानी डालकर उबाल आने दें। चाशनी में उबाल आने के बाद गैस धीमी कर दीजिए और चाशनी को चैक कीजिए.

आपके पास एक तार की चाशनी होनी चाहिए। आंच बंद कर दें और इलायची पाउडर डालें। रद्द करना।


मालपुए बनाने की विधि :

एक मोटे तले की कड़ाही में धीमी से मध्यम आंच पर तेल/घी गरम करें।

पैन के बीच में बिना फैलाए बैटर से भरा एक छोटा चमचा डालें। बैटर अपने आप फैल जाएगा।

पैनकेक को तब तक छूने की कोशिश न करें जब तक कि वह किनारों से सुनहरा न होने लगे। यह धीरे-धीरे घी में डूब जाएगा और मध्यम आंच पर सुनहरा भूरा होने तक पकाएंगे।

एक बार जब किनारे सुनहरे भूरे रंग के हो जाएं, तो इसे पलट दें और 2-3 मिनट या सुनहरा भूरा होने तक पकाएं।

एक खांचेदार चम्मच की मदद से मालपुए को छान लें और चाशनी में तुरंत डाल दें। आधे मिनट के लिए मालपुआ को चाशनी में पूरी तरह डुबा दें। इसी तरह से और भी मालपुए बना लें।

चाशनी से मालपुआ निकाल कर सर्विंग प्लेट में रखिये. मालपुओं के ऊपर कटे हुए मेवे छिड़कें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story