×

Holi 2023 skin care Tips : होली में रंग खेलने से पहले और बाद में कैसे रखें अपनी त्वचा और बालों की देखभाल

Holi 2023 skin care Tips : होली 2023 के लिए अपनी त्वचा और बालों की देखभाल कैसे करें? अब तक, हम सभी जानते हैं कि चाहे बादल भरा दिन हो, संगीत कार्यक्रम का दिन हो या होली का दिन, सनस्क्रीन एक ऐसी चीज है जिसे हमारे स्किनकेयर शस्त्रागार में कभी भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 Feb 2023 1:48 AM GMT
Holi 2023 skin care Tips
X

Holi 2023 skin care Tips (Image credit: social media)

Holi 2023 skin care Tips : होली 2023 हम पर है और स्पष्ट प्रश्न हमारे सिर के पिछले हिस्से में फिर से उभर आया है। होली 2023 के लिए अपनी त्वचा और बालों की देखभाल कैसे करें? अब तक, हम सभी जानते हैं कि चाहे बादल भरा दिन हो, संगीत कार्यक्रम का दिन हो या होली का दिन, सनस्क्रीन एक ऐसी चीज है जिसे हमारे स्किनकेयर शस्त्रागार में कभी भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। लेकिन मिश्रण में रंग, पानी और गर्मी मिलाएं, और होली आपके बालों में सनस्क्रीन और सीरम की थोड़ी अधिक मांग करती है।

एक सुरक्षित त्वचा वाली होली

"कई कारणों से स्किन बैरियर को नष्ट किया जा सकता है, इसलिए होली के दौरान कठोर रंगों से बचना सबसे अच्छा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि स्किन बैरियर से और समझौता न किया जाए। किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया से बचने के लिए हमें अवरोध को मजबूत करने की आवश्यकता है," बॉम्बे स्किन क्लिनिक के त्वचा विशेषज्ञ और चिकित्सा प्रमुख डॉ. बतुल पटेल कहते हैं। ब्लीच न करें, रासायनिक छिलके, लेज़र और उपचार का उपयोग करें जो त्वचा को फिर से जीवंत करते हैं और त्वचा को शुष्क और समझौता करते हैं। होली से कम से कम 10 दिन पहले माइक्रोब्लैडिंग/लिप माइक्रोपिगमेंटेशन जैसे उपचारों से बचना चाहिए।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

एक्सपर्ट के अनुसार आप होली से पहले एलईडी लाइट ट्रीटमेंट या जेट फेशियल के साथ कुछ हाइड्रेटिंग मसाज के साथ अपनी त्वचा में सुधार कर सकते हैं। रेटिनॉल या ग्लाइकोलिक एसिड जैसे स्किन रिसर्फेसिंग एक्टिविटी से भी दूर रहें। आप अपनी त्वचा को तैयार करने के लिए एक दिन पहले घर पर हाइड्रेटिंग मास्क और बैरियर क्रीम के साथ शुरुआत कर सकते हैं।

होली के दिन सबसे पहले हाइड्रेटिंग

क्रीम का इस्तेमाल करें, उसके बाद सनस्क्रीन लगाएं। एक बार अवशोषित हो जाने पर, इसे एक हल्के तेल से ऊपर रखें, ये सभी बाद में रंगों को उतारने में भी मदद करेंगे। "शुष्क त्वचा के लिए, सनस्क्रीन के साथ गुलाब के तेल का उपयोग चेहरे पर करें। तैलीय त्वचा के लिए सनस्क्रीन के साथ आर्गन ऑयल की छोटी बूंदों का उपयोग करना बेहतर होता है। एक्सपर्ट के अनुसार संवेदनशील त्वचा के लिए बैरियर रिपेयर क्रीम का उपयोग करने की कोशिश करें ताकि स्किन बैरियर को बेहतर बनाने में मदद मिल सके। बड़े मुंहासों वाली मुंहासे वाली त्वचा के लिए, मुंहासे के कई पैच उपलब्ध हैं। होली खेलने से पहले इन मौजूदा मुहांसों को ठीक करना बेहतर है।

अपने शरीर के लिए, आप हल्के फॉर्मूलों वाले कोल्ड-प्रेस्ड तेलों का उपयोग कर सकते हैं। पोस्ट-पार्टी, शॉवर में जल्दी मत करो। रंगों को सूखने दें, अतिरिक्त झाड़ें और तेल की एक हल्की परत चारों ओर फैलाएं और इसे 10 मिनट के लिए बैठने दें। यह अधिकांश वसा-घुलनशील रंगों को आसानी से हटाने में मदद करेगा जो अन्यथा त्वचा को दाग देते हैं। इसके लिए आप क्लींजिंग ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अपघर्षक स्क्रब या नींबू जैसे प्राकृतिक अवयवों का उपयोग न करें जो आपकी त्वचा के पीएच संतुलन के साथ खिलवाड़ करेंगे। "गर्म पानी से न नहाएं क्योंकि इससे शरीर रूखा हो जाता है और त्वचा में जलन और खुजली होने लगती है। त्वचा में नमी बनी रहे, यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त मात्रा में मॉइश्चराइज़र लगाएं।

बालों से रंग कैसे करें बाहर

"जब बाल पानी के संपर्क में आते हैं तो यह फैलता है, क्यूटिकल्स और स्ट्रैंड्स को रंग और गर्मी से होने वाले नुकसान की चपेट में ले लेता है। रूखी खोपड़ी, उलझे, रूखे और भंगुर बाल, दोमुंहे बाल बिना बालों की सुरक्षा के होली खेलने के हानिकारक प्रभाव हैं। होली से कुछ दिन पहले शैंपू करने से बचें। अगर आपको शैम्पू करना ही है, तो प्राकृतिक तेलों को बरकरार रखने के लिए हल्के और मॉइस्चराइजिंग का उपयोग करें और बालों में एक प्राकृतिक सुरक्षात्मक परत लगाएं। त्योहार से पहले और बाद में भी किसी भी व्यापक बाल उपचार के लिए जाने से बचें।

सूखे बाल अधिक रंग और पानी को अवशोषित कर सकते हैं इसलिए तेल लगाने और कंडीशनिंग की उपेक्षा न करें। रात को बालों में तेल लगाने से भी वे सुरक्षित रहेंगे। होली से पहले दोमुंहे काट लें। स्कैल्प के निर्जलीकरण को रोकने के लिए होली से पहले अपने तरल पदार्थ का सेवन बढ़ा दें। "बालों के सिरों पर एक सुरक्षात्मक लीव-इन सीरम या कंडीशनर लगाएं। रंग को रोमछिद्रों में जाने से रोकने के लिए आप स्कैल्प और बालों पर नारियल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपने बालों को बांध लें और अतिरिक्त सुरक्षा के लिए एक रंगीन बन्दना से ढक लें," डॉ कपूर कहते हैं। अपने बालों को ठंडे पानी से धोएं क्योंकि गर्म पानी बालों के रंग को सख्त कर सकता है। ऐसे माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें जिनमें एलोवेरा, टी ट्री या शिया बटर जैसे तत्व हों। डॉ. कपूर कहते हैं, ''ज्यादा सफाई न करें। होली के बाद, हेयर मास्क का प्रयोग करें और सप्ताह में एक बार अपने बालों को डीप कंडीशन करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story