TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Holi 2024: होली पर ट्राय करें ये टेस्टी और हेल्दी रंगबिरंगे ड्रिंक्स, मेहमानों को सर्वे करें ख़ास अंदाज़ में

Holi 2024 Colourful Drinks Recipes: होली पर घर पर आसानी से बनाएं ये टेस्टी और हेल्दी रंगबिरंगे ड्रिंक्स। मेहमानों के साथ घर पर भी सभी को भायेगा इनका स्वाद।

Shweta Srivastava
Published on: 20 March 2024 4:55 AM GMT
Holi Special Drinks 2024
X

Holi Special Drinks 2024 (Image Credit-Social Media)

Holi 2024 Colourful Drinks Recipes: रंगों का त्योहार होली (Holi) करीब आ गया है। हिन्दुओं का ये पवित्र त्योहार केवल रंगों के बारे में नहीं है, बल्कि मुंह में पानी लाने वाली मिठाइयों, स्नैक्स और पेय पदार्थों के बारे में भी है, जिन्हें इग्नोर करना बहुत मुश्किल है। ऐसे में आज हम आपको कुछ बेहतरीन ड्रिंक्स की रेसिपी (Holi Drink Recipes) लेकर आये हैं। आइये एक नज़र डालते हैं इन ड्रिंक्स पर।

होली पर बनाएं ये टेस्टी और हेल्दी ड्रिंक्स (Holi Special Drink Recipes)

त्यौहार ढेर सारी खुशियाँ अपने साथ लेकर आते हैं। वहीँ इस त्योहार में रंग के बाद और इसके दौरान लोग थकान का अनुभव भी करते हैं और इस रंग-बिरंगे त्योहार में घंटों की मौज-मस्ती के बाद आपकी ऊर्जा का स्तर भी गिर जाता है ऐसे में आप इसके ट्रेडिशनल मीठे पेय पदार्थों और भोजन के सेवन के कारण थकान और सुस्ती महसूस करने लगते हैं। तो आपकी ऊर्जा बनाये रखने और कुछ टेस्टी ड्रिंक आपको होली की मस्ती को फूलऑन रखने में मदद करेगा।

होली के साथ ही मौसम में गर्मी का एहसास भी बढ़ने लगता है। वहीँ जब हमारी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और हमारी प्यास बुझाने की बात आती है तो पानी हमारा सहारा होता है, तो आज हम आपके लिए कुछ प्राकृतिक ड्रिंक्स की रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं। जो होली के रंगों की ही तरह कलरफुल हैं।

1. लाल: तरबूज़ कूलर

Holi Special Drinks 2024 (Image Credit-Social Media)


जब स्वास्थ्यवर्धक होली ड्रिंक की बात आती है तो रसदार और सुपर-हाइड्रेटिंग तरबूज को कैसे भूला जा सकता है। इस गर्म और आर्द्र तापमान से थोड़ी राहत पाने के लिए तरबूज सबसे बेहतर विकल्प है। आपको बस शुद्ध तरबूज का रस, ताजा निचोड़ा हुआ नीबू का रस, मिठास के लिए शहद और अतिरिक्त ताकत जोड़ने के लिए पुदीना चाहिए। और आपका स्वादिष्ट लाल रंग का तरबूज़ कूलर ड्रिंक तैयार हो जायेगा। ये मीठा, ताज़ा और पोषण से भरपूर ड्रिंक है।

2. गुलाबी: स्ट्रॉबेरी मिल्कशेक

Holi Special Drinks 2024 (Image Credit-Social Media)

ये बेरी स्वादिष्ट स्ट्रॉबेरी मिल्कशेक ठंडाई का एक बढ़िया विकल्प है। बेरीज का मौसम आ गया है और ऊर्जा को बरकरार रखने के लिए और ताजगी के साथ स्वाद को बढ़ाने के लिए उनका अधिकतम लाभ उठाने से बेहतर कुछ नहीं है। अच्छी कॉयलिटी की प्रीमियम स्ट्रॉबेरी और दूध को एक चुटकी नारियल चीनी के साथ मिलाएं। स्वाद के लिए एक चम्मच शहद मिलाएं और वोइला एसेंस ऐड करें। आपका मलाईदार, गाढ़ा और स्वादिष्ट मिल्कशेक तैयार है!

3. सफेद: लस्सी

Holi Special Drinks 2024 (Image Credit-Social Media)

लस्सी के बिना होली अधूरी है। प्यास बुझाने वाला मलाईदार ड्रिंक होने के अलावा, ये विटामिन बी और ढेर सारे प्रोबायोटिक्स से भरपूर है जो गर्मियों में एसिडिटी और अपच को कम करने में मदद करता है और आपके पेट में हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करता है। यह आपके लिए दिन के किसी भी समय परोसने और आनंद लेने के लिए एक ताज़ा ड्रिंक है। इस होली में थोड़ा हटके और इसे हेल्दी बनाने के लिए, ताज़ा लस्सी को मीठा करने के लिए गुड़ का उपयोग करें। आप इसमें अपने पसंदीदा फल भी डाल सकते हैं और लस्सी को दालचीनी या इलायची से भी सजा सकते हैं और अपने प्रियजनों के साथ ठंडा ठंडा सर्व कर सकते हैं।

4. हरा: पुदीना नींबू पानी

Holi Special Drinks 2024 (Image Credit-Social Media)

जब हम पुदीने के बारे में सोचते हैं, तो हमें ताजगी से भरा अहसास होता है। साथ ही होली के दौरान आपको ऊर्जावान बनाए रखने के लिए पुदीना नींबू पानी एक बेस्ट ऑप्शन है। अपने होली सेलिब्रेशन को और अधिक मज़ेदार और रोमांचक बनाने के लिए सरल, मीठा और ज़ायकेदार पुदीना नींबू पानी के लिए नीचे दी गई विधि का पालन करें।

  • ताजी पुदीने की पत्तियों को पानी में मिला लें
  • जार में नींबू निचोड़ लें.
  • स्वाद के लिए नमक और काली मिर्च डालें.
  • पुदीने की पत्तियों से सजाएं
  • ठण्डा करके परोसें
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story