×

Holi 2024 Food Recipe: होली की पार्टी में शामिल करें ये सभी व्यंजन, मिठास से भर जायेगा पूरा माहौल

Holi 2024 Food Recipe: होली पर बनायें ये ख़ास व्यंजन जिससे आपके घर आये मेहनान भी इन्हे चखकर आपकी तारीफ करते न थकें। आइये जानते हैं कौन कौन सी हैं ये डिशेस।

Shweta Srivastava
Published on: 28 Feb 2024 4:43 AM GMT
Holi 2024
X

Holi 2024 (Image Credit-Social Media)

Holi 2024 Food Recipe: रंगों भरा त्योहार होली कुछ ही दिनों में आनेवाला है साथ ही इसे हिन्दुओं के सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक माना जाता है, होली को पूरे देश में बहुत धूमधाम और मस्ती भरे अंदाज़ के साथ मनाया जाता है। इस त्योहार पर, लोग अपने प्रियजनों के लिए गुझिया, मालपुआ, दही भल्ले और न जाने क्या-क्या बनाते हैं। वहीँ अगर आप भी इस होली पर पार्टी करने की सोच रहे हैं तो होली के कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों के बिना तो ये अधूरी रहेगी तो आइये इस होली को और उल्लास के साथ मनाये इन बेहतरीन व्यंजनों के साथ।

होली पर बनाएं ये स्वादिष्ट व्यंजन

होली रंगों का त्योहार है और पूरे देश में बहुत धूमधाम और शो के साथ मनाया जाता है। ये साल का वो समय है जब जीवन में सब कुछ पीछे छूट जाता है और लोग अपने प्रियजनों के साथ इस त्योहार को पूरे हर्ष और उल्लास के साथ मानते हैं।

आज हम आपके लिए पारंपरिक व्यंजनों के साथ-साथ कुछ नए व्यंजन भी लेकर आये हैं जो आपके मेहमानों को मंत्रमुग्ध कर देंगे। इन्हे आप होली के दौरान तैयार कर सकते हैं और इनका आनंद भी ले सकते हैं।

गुझिया

Holi 2024 (Image Credit-Social Media)

इस शुभ अवसर पर क्लासिक होली मिठाई बहुत ज़रूरी है। स्वादिष्ट स्टफिंग और कुरकुरी बाहरी परत के साथ, गुझिया आपको बचपन की होली की यादों की में ले जाएगी। तला हुआ या बेक किया हुआ, यह मिठाई वो है जिसे आपको निश्चित रूप से तैयार करना होगा और अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ साझा करना होगा। बिना गुझिया होली फीकी होती है ऐसे में इसकी मिठास से आप इस होली को और भी रंगीन बना सकते हैं। होली के व्यंजनों की लिस्ट इसके बिना हमेशा अधूरी ही रहती है।

ठंडाई

Holi 2024 (Image Credit-Social Media)

जब भी आप होली के बारे में सोचेंगे तो आपके दिमाग में ठंडाई जरूर आएगी। दूध और विभिन्न प्रकार के मसालों का उपयोग करके तैयार किया गया यह पेय निश्चित रूप से आपको वसंत की धूप में तरोताजा महसूस कराएगा। इसे आजकल कई तरह के फ्लेवर के साथ बनाया जाता है। कई लोग होली पर भांग के साथ भी ठंडाई का सेवन करते हैं लेकिन हमारी आपको यही सलाह होगी कि भांग आपकी सेहत को कई बार नुकसान भी पहुंचा सकती है तो हो सके तो इसके प्रयोग से बचें।

दही भल्ले

Holi 2024 (Image Credit-Social Media)

दही और मसालों का उत्तम मिश्रण, इस व्यंजन को हर घर का पसंदीदा बनाता है। होली की धूप में ठंडा ठंडा दही इसे एक परफेक्ट होली फ़ूड है। साथ ही हरी चटनी या मीठी इमली की चटनी के साथ परोसी जाने वाली यह रेसिपी निश्चित रूप से आपके मेहमानों का दिल जीत लेगी। धूप में एक चंचल सुबह के बाद इसका आनंद लें और इस स्वादिष्ट व्यंजन के साथ खुद को तरोताजा करें।

पूरन पोली

Holi 2024 (Image Credit-Social Media)

स्वादिष्ट पूरन पोली के माध्यम से आप अपने घर आये मेहमानों को स्वाद का एक ब्लास्ट दे सकते हैं। जिसे आप अपनी होली लिस्ट में एक मस्ट ऐड डिश में शामिल कर सकते हैं। ये स्वादिष्ट व्यंजन बनाने में आसान है और हल्का होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी है। चना दाल और चीनी से भरपूर, इसका मीठा और नमकीन स्वाद आपको और इसे खाने वाले हर किसी को अपना दीवाना बना देगा।

मालपुआ

Holi 2024 (Image Credit-Social Media)

ये स्वादिष्ट पैनकेक आपके मीठे और नमकीन स्वाद का रास्ता खोल देता है, इसलिए इन्हें अपने होली मेनू में शामिल करें और सभी के चेहरों पर खुशी की चमक ला दें।

रसमलाई

Holi 2024 (Image Credit-Social Media)

कोई भी भारतीय त्योहार रसमलाई के बिना पूरा नहीं होता और होली भी वैसी ही है। स्वादिष्ट छेना के साथ मलाईदार आनंद,ये मिठाई मीठी और मुँह में घुलने वाली है। आप केसर के धागों या फलों के सार के साथ स्वादिष्टता में अपने स्वयं के ट्विस्ट जोड़ सकते हैं और इस सुगंधित मिठाई के साथ होली की मिठास और बढ़ा सकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story