×

Holi 2024: रंग खेलने के लिए कुछ इस तरह हों तैयार, इन चीज़ों का भी रखें विशेष ख्याल

Holi 2024: होली का त्योहार इस साल 25 मार्च को मनाया जायेगा ऐसे में त्योहार में खुद को आप ऐसे तैयार कर सकते हैं। रंग खेलने से पहले ऐसे आप अपनी स्किन और बालों का ख्याल रख सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 9 March 2024 5:33 AM GMT
Holi 2024
X

Holi 2024 (Image Credit-Social Media)

Holi 2024: होली का त्योहार कुछ ही समय में आने वाला है। ऐसे में आप में से बहुत से लोग इस रंगों के त्योहार की तैयारियों में व्यस्त होंगे। जहाँ आप इस त्योहार के व्यंजन और ज़रूरी सामान जैसे गुलाल और पिचकारियों के बारे में सोचते हैं वैसे ही इस उत्साहपूर्ण उत्सव से पहले अपनी त्वचा और बालों के लिए भी आपको तैयार रहने की ज़रूरत है।

होली के लिए ऐसे हों तैयार

होली खेलने के बाद के प्रभाव आपकी त्वचा के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी काफी हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए, पहले से ही कुछ सावधानियां बरतना सबसे अच्छा रहता है। यहाँ हम आपके लिए कुछ बेस्ट स्किन केयर और बालों की देखभाल के लिए ट्रिक्स लेकर आये हैं जिन्हें आप होली से पहले अपना सकते हैं।

होली पर सबसे पहले आपको याद रखना होगा कि होली खेलने के लिए आपको जैविक रंग और गुलाल का उपयोग करना होगा और सिंथेटिक रंगों से जितना हो सके दूर रहें। जहां तक ​​त्वचा की देखभाल की बात है, तो एक दिन पहले मॉइस्चराइजर की मोटी परत लगाकर अपनी स्किन केयर के लिए एक कदम बढ़ाएं। ऐसा आप सोने से पहले कर सकते हैं।

होली मनाने के लिए बाहर जाने से पहले, अपनी त्वचा को भरपूर मात्रा में मॉइस्चराइज़ करना न भूलें। इसके लिए आप नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने पूरे हांथों , पैरों, गर्दन पर अच्छी मात्रा में तेल लगाएं। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आप अपने चेहरे के लिए सौम्य मॉइस्चराइज़र का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा अपनी उंगलियों के बीच में और कान के पीछे जैसी मुश्किल जगहों पर तेल लगाना न भूलें। होठों के लिए वैसलीन पेट्रोलियम जेल या लिप बाम का प्रयोग करें।

अपनी त्वचा को होली के कहर से बचाने के लिए एक और महत्वपूर्ण चीज जो आपको याद रखनी चाहिए वो है सनस्क्रीन लगाना। जब आप धूप में काफी समय बिता रहे होंगे ऐसे में सनस्क्रीन की एक अच्छी परत आपकी स्किन को ज़्यादा नुकसान होने से बचाएगी।

होली से पहले बालों की देखभाल

होली के बाद अपने बालों की चमक को बरकरार रखने के लिए एक अच्छी तेल वाली चंपी बालों की देखभाल के लिए सबसे अच्छा उपाय है। आप इसके लिए आर्गन तेल या नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से ये सुनिश्चित हो जाएगा कि रंग आपके बालों से आसानी से निकल जाएंगे।

अगर आपके बाल सुनहरे हैं तो आपको अतिरिक्त सावधान रहना होगा। सुनिश्चित करें कि आप हल्के और हर्बल रंगों से खेलें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story