×

Holi Special 2023: होली स्पेशल 6 मटन रेसिपी जो पूरे भारत में किए जाते हैं पसंद , आप भी आजमाइए

Holi Special 2023: होली के लिए पूरे भारत में मटन की लोकप्रियता है। जबकि इस त्योहार पर धीमी पकी हुई मटन करी खाने की बिहारी परंपरा हमारे लिए कोई अजनबी नहीं है, भारत में अन्य संस्कृतियों में मटन आधारित व्यंजन भी आम हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 March 2023 7:58 AM GMT
Holi Special 2023
X

Holi Special 2023 (Image credit: social media)

Holi Special 2023: यह त्योहार इस साल 8 मार्च को मनाया जा रहा है और हर बीतते दिन के साथ उत्साह बढ़ता जा रहा है। रंगों और पानी के साथ खेलने और अपनों के साथ मौज-मस्ती करने के बारे में सोचा जाता है, यही कारण है कि ज्यादातर लोग इसके लिए तत्पर रहते हैं। और जब कोई त्यौहार हो तो खाना भी होना चाहिए। कई घरों में उनके रीति-रिवाजों और संस्कृतियों के अनुसार विशेष व्यंजन और पेय तैयार किए जाते हैं।

होली पार्टी की मेजबानी के बारे में सोचते समय, यह लगभग निश्चित है कि ठंडाई और भांग मेनू का हिस्सा होंगे। ठंडाई एक जश्न मनाने वाला पेय है जो एक ताज़ा अनुभव प्रदान करता है। यह ठंडा पेय दूध के साथ बनाया जाता है और इसमें खसखस ​​​​और सौंफ के बीज, बादाम और तरबूज की गुठली और गुलाब की पंखुड़ियों का मिश्रण होता है। यह एक स्वादिष्ट पेय है जिसका आम तौर पर त्योहार के दौरान आनंद लिया जाता है और इसे अक्सर भांग के साथ परोसा जाता है, जिसे भांग के रूप में भी जाना जाता है।

एक और कम ज्ञात तथ्य होली के लिए पूरे भारत में मटन की लोकप्रियता है। जबकि इस त्योहार पर धीमी पकी हुई मटन करी खाने की बिहारी परंपरा हमारे लिए कोई अजनबी नहीं है, भारत में अन्य संस्कृतियों में मटन आधारित व्यंजन भी आम हैं। यहाँ कुछ मटन व्यंजन हैं जो हर साल होली पर बनाए जाते हैं, और आप उन्हें घर पर भी बना सकते हैं।


1. मटन सुक्का (Mutton Sukka )

सब्जियां और गैर-सब्जियां बनाने की सुक्का और रसा अवधारणा काफी हद तक महाराष्ट्रीयन है। जबकि पूर्व एक सूखी डिश को संदर्भित करता है, बाद वाला एक ग्रेवी है। अधिकांश महाराष्ट्रीयन घरों में अक्सर होली पर मटन सुक्का जैसा सूखा मांस आधारित व्यंजन तैयार किया जाता है। नरम मटन के टुकड़ों को एक गाढ़े प्याज-टमाटर के मसाले और ढेर सारे मसालों के साथ पकाया जाता है।


2. बिहारी मटन करी (Bihari Mutton Curry )

बिहार के लोग होली को बहुत धूमधाम से मनाते हैं। दही वड़ा, बचका (पकौड़े), और मटन और कथल करी जैसी करी के साथ एक उचित पारंपरिक थाली तैयार की जाती है। थाली में मालपुआ जैसी मिठाई भी डाली जाती है। बिहारी मटन करी खास है क्योंकि इसे दही, पालक के पत्तों और प्याज के साथ धीमी गति से पकाया जाता है। उबले हुए चावल और पूरी के साथ इसे होली पर अवश्य ही खाना चाहिए।


3. धुस्का मटन (Dhuska Mutton)

धुस्का एक अनूठी ब्रेड है जो परंपरागत रूप से देश के पूर्वी हिस्सों, जैसे झारखंड में, होली के उत्सव के लिए बनाई जाती है। यह गोलाकार ब्रेड चावल और भीगी हुई चना दाल का उपयोग करके बनाई जाती है और एक सुंदर सुनहरा-भूरा रंग प्राप्त करने के लिए डीप फ्राई की जाती है। आमतौर पर, धुस्का को या तो शाकाहारियों के लिए कथल करी या मांसाहारी लोगों के लिए मटन करी के साथ स्वादिष्ट संगत के रूप में परोसा जाता है।


4. कोश मंगशो (Kosha Mangsho )

यह एक पारंपरिक बंगाली मटन करी है जिसे न केवल होली पर बल्कि दुर्गा पूजा जैसे अन्य उत्सव के अवसरों पर भी परोसा जाता है। स्वादिष्ट मटन करी सरसों के तेल में धीमी आंच पर बनाई जाती है और बहुत ही स्वादिष्ट होती है। जबकि कोशा भूना के लिए खड़ा है, मंगशो मांस या मटन को संदर्भित करता है। इसे पोरोटा, पोलाओ, या पुलाव के साथ जोड़ा जा सकता है, और सादे चावल के साथ भी अच्छा लगता है।


5. कड़ाही मटन (Kadai Mutton)

उत्तर प्रदेश में मांसाहारी व्यंजनों को भी उतना ही प्यार मिलता है जितना शाकाहारी व्यंजनों को। होली के लिए कड़ाही मटन डिश बनाई जाती है. मटन को अदरक-लहसुन पेस्ट, टमाटर, प्याज, दही और ढेर सारे मसालों के साथ एक भारी तले के बर्तन में पकाया जाता है। यह सुगंधित भावपूर्ण आनंद होली के लिए जरूरी है। कड़ाही मटन नहीं, तो मटन बिरयानी की सुगंध निश्चित रूप से रसोई में किसी को भी लुभाएगी।


6. चाकुली मटन (Chakuli Mutton)

चाकुली, एक चावल आधारित किण्वित केक है, एक पतली पैनकेक की तरह, जो करी के लिए रोटी के रूप में कार्य करता है। यह ओडिया व्यंजन आमतौर पर गर्म और मसालेदार मटन करी के साथ मिलाया जाता है। चाकुली और मटन एक पारंपरिक संयोजन है जिसे आमतौर पर इस क्षेत्र में उत्सव की दावत में परोसा जाता है। जबकि चाकुली विभिन्न प्रकार की हो सकती है, हर एक भावपूर्ण ग्रेवी के साथ अच्छी तरह से काम करती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story