×

Holi Special Recipe: होली पर आ रहें मेहमान, झटपट बनाएं ये नमकीन, शाम के नाश्ते के लिए है बेस्ट

Holi Special Namkeen Recipe: हम आपको चटपटी नमकीन की एक बेहद ही आसान सी रेसिपी बताएंगे, जिसे खाने के बाद घर आए मेहमान आपके द्वारा घर पर बनाई गई नमकीन की तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाएंगे।

Shivani Tiwari
Published on: 26 March 2024 3:45 AM GMT (Updated on: 26 March 2024 3:45 AM GMT)
Holi Special Namkeen Recipe
X

Holi Special Namkeen Recipe (Photo- Social Media)

Holi Special Namkeen Recipe: 25 दिसंबर को पूरे देश भर में होली मनाई जाएगी। होली का दिन वैसे तो रंगों का होता है, लेकिन इस दिन खूब तरह-तरह की चीजें भी खाई जाती हैं। होली के कुछ दिन पहले से ही घरों में पकवान बनने लग जाते हैं, फिर होली पर इन पकवानों का आनंद लिया जाता है। होली के दिन शाम को लोग रिश्तेदारों के घर होली मिलने जाते हैं, ऐसे में उनके लिए तो चाय नाश्ते का जुगाड़ करना ही पड़ता है। यदि आपको समझ में नहीं आ रहा है कि चाय के साथ नमकीन में रिश्तेदारों को क्या परोसे, तो हम आपकी ये समस्या दूर कर दे रहें हैं, क्योंकि हम एक ऐसी नमकीन की रेसिपी बताने जा रहें हैं, जो शाम की चाय को यादगार बना देगी। रिश्तेदार नमकीन की तारीफ करते रह जायेंगे।

घर पर बनाएं ये टेस्टी नमकीन

हम आपको चटपटी नमकीन की एक बेहद ही आसान सी रेसिपी बताएंगे, जिसे खाने के बाद घर आए मेहमान आपके द्वारा घर पर बनाई गई नमकीन की तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाएंगे। आइए फिर नमकीन बनाने की रेसिपी शुरू करते हैं।


• टेस्टी नमकीन बनाने के लिए आपके पास पोहा, मखाना, काजू, बादाम, चाट मसाला, भूना हुआ चना, लाल मिर्च, कढ़ी का पत्ता, नारियल, मूंगफली जैसी सामग्रियों का होना जरूरी है।

• सबसे पहले आपको मखना लेना है, और उसे धीमी आंच पर भून लेना है। मखाना भुन जाए तो उसे एक बर्तन में निकाल लें।

• अब आपको लाई लेना है और उसे भी धीमी आंच में भूनना है। लाई के बाद आपको पोहा को भी धीमी आंच में भून लेना है।

• इसके बाद एक पैन में तेल डालना है, जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें कटी हुई लाल मिर्च और कढ़ी का पत्ता डालना है।

• लाल मिर्च और कढ़ी का पत्ता डालने के बाद, कटा हुआ नारियल, बादाम, काजू, मूंगफली और किसमिस ऐड कर, अच्छे से चलाना है।

• धीमी आंच पर कुछ देर पकाने के बाद उसमें टेस्ट के अनुसार इसमें आपको हल्दी पाउडर, चाट मसाला, नमक और लाल मिर्च पाउडर डालना है।

• अब इन सबको आपस में अच्छे से मिक्स करने के थोड़ी देर बाद, उसमें भूना हुआ चना, लाई, पोहा और मखाना डाल देना है। फिर 2 से 3 मिनट तक ऐसे चलाना है ताकि सब चीजें आपस में अच्छे से मिक्स हो जाए।

• ये लीजिए आपकी चटपटी नमकीन तैयार हो चुकी है। इसे आप एक जार में स्टोर कर सकती हैं। जब भी घर में कोई मेहमान आए तो आप उन्हें ये नमकीन चाय के सर्व कर सकतीं हैं, यकीनन उन्हें यही लगेगा कि इस नमकीन को आपने बाजार से ही खरीदा है।

• अब आप भी झटपट इस नमकीन को घर पर बना लें और मेहमानों से जमकर तारीफें सुनें।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story