×

Holi Special Thandai Recipe: होली पर ट्राई करें पान की ठंडाई, पीकर झूम उठेगा मन

Holi Special Thandai Recipe: आज हम आपको पान की ठंडाई की रेसिपी बताने जा रहें हैं, जिसे आपको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए।

Shivani Tiwari
Published on: 11 March 2024 6:26 AM GMT
Holi Special Thandai Recipe: होली पर ट्राई करें पान की ठंडाई, पीकर झूम उठेगा मन
X

Holi Special Thandai Recipe: होली बेहद करीब आ गई, अभी से लोगों के घरों में तैयारियां शुरू हों चुकीं हैं, कुछ घरों में तो अभी से ही पकवान और तरह-तरह के मिष्ठान बनाए जाने लगें हैं। होली के दिन ठंडाई का प्रचलन है, लगभग हर घरों में इस दिन ठंडाई बनती है, यदि आप हर साल एक जैसी ठंडाई पीकर बोर हों चुके हैं, तो इस बार आप होली पर एक नए प्रकार की ठंडाई बनाइए, जी हां! जो यकीनन आपके होली में रंग जमा देगा। आज हम आपको पान की ठंडाई की रेसिपी बताने जा रहें हैं, जिसे आपको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए।

ऐसे बनाएं पान की ठंडाई

यदि आप हर साल अपने घर पर होली मिलन समारोह रखते हैं, और हर बार आए हुए मेहमानों को आप एक तरह की ही ठंडाई पिलाते हैं, तो इस बार आप उन्हें कुछ नया ठंडाई पिलाइए। जी हां! यकीन वे आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है, आप झटपट ही पान की ठंडाई को बना सकते हैं।


पान की ठंडाई के लिए सबसे पहले आप पान की कुछ पत्तियां लें लें। साथ ही आपके पास गुलकंद, शक्कर, सौंफ, ठंडाई पाउडर और दूध का होना जरूरी है, क्योंकि इन्हीं सामग्रियों के मिश्रण से आप पान की ठंडाई को घर पर बना सकेंगे।

ठंडाई बनाने के लिए आप एक जार में पान की 3-4 पत्तियां लें, फिर उसमें गुलकंद डालें, इसके बाद उसमें थोड़ी सी मात्रा में सौंफ, शक्कर स्वादनुसार और फिर अंत में ठंडाई पाउडर मिला देना है। अब इन सभी को एक साथ मिक्सर में पीस लेना है। इस तरह से आपका पान का ठंडाई तैयार हो चुका है, अब आप इसे घर पर आए मेहमानों को दे सकते हैं।

पान की ठंडाई के फायदे

पान की ठंडाई में कई तरह के गुण होते हैं। इसमें विटामिन सी पाया जाता है, जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। पान की ठंडाई पीने से पेट की गर्मी शांत हो जाती है, साथ ही पाचन शक्ति भी मजबूत होती है, जिससे एसिडिटी की समस्या नहीं होती।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story