×

Holika Dahan Importance: होलिका दहन का विशेष महत्व, जानिये पौराणिक मान्यता और इसका रोचक इतिहास

2023 Holika Dahan Importance: होली जो वसंत की शुरुआत पर पड़ती है, मौसम की जीवंतता का उत्सव है और स्वस्थ फसल की याद दिलाती है। यह त्योहार पूरे देश में धूमधाम, उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जाता है। होली बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न भी मनाती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 March 2023 1:49 PM GMT (Updated on: 7 March 2023 1:49 PM GMT)
Happy Holi 2023
X

Happy Holi 2023 (Image credit: social media) 

2023 Holika Dahan Importance: रंगों का त्योहार होली आज (8 मार्च, 2023 ) मनाया जा रहा है. होली वसंत की शुरुआत का प्रतीक है, यह मौसम की जीवंतता का उत्सव है और स्वस्थ फसल की याद दिलाता है। यह त्योहार पूरे देश में धूमधाम, उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जाता है। होली बुराई पर अच्छाई की जीत, सर्दियों की परिणति का जश्न मनाती है और लोगों को एक साथ लाती है जो विवादों के अंत और बिगड़े हुए संबंधों को सुधारने का प्रतीक है। हिंदू कैलेंडर में फागुन (12 वीं) की पूर्णिमा के दिन होली मनाई जाती है जो आमतौर पर फरवरी के अंत या मार्च की शुरुआत में आती है। आइए जानते हैं होलिका दहन का महत्व, पौराणिक मान्यता और इतिहास।

हैप्पी होली 2023 होलिका दहन महत्व (Holika Dahan Importance)

होलिका दहन का शाब्दिक अर्थ है होलिका दहन। लोग केंद्र में लकड़ी का एक बड़ा ढेर इकट्ठा करते हैं जो मोतियों, मालाओं और गाय के गोबर से बने छोटे-छोटे खिलौनों से घिरा होता है। इस ढेर के ऊपर गाय के गोबर से बनी प्रह्लाद और होलिका की आकृतियां रखी जाती हैं। एक बार जब दहन शुरू हो जाता है, तो प्रह्लाद की मूर्ति को सावधानीपूर्वक बाहर निकाल लिया जाता है, जबकि होलिका की मूर्ति जलती रहती है, इस प्रकार यह हिंदू पौराणिक कथाओं के प्रतीकात्मक पुनरुत्पादन को चिह्नित करता है। दहन अच्छाई को बुराई को दूर भगाने का प्रतीक है। होलिका उस नकारात्मक ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करती है जो प्रह्लाद द्वारा निरूपित मनुष्यों की दृढ़ इच्छा के विरुद्ध जल जाती है।


होलिका दहन की पौराणिक मान्यता (Mythological Recognition)

प्रह्लाद, राजा हिरण्यकशिपु का पुत्र भगवान विष्णु का भक्त था और अपने पिता की असहमति के बावजूद उसके प्रति वफादार रहा। हिरण्यकश्यप ने प्रह्लाद को पीड़ा पहुँचाने के लिए कई तरीके ईजाद किए लेकिन कोई भी कष्ट उसे भगवान विष्णु की प्रार्थना करने और उसके भक्त बने रहने से नहीं रोक पाया। होलिका, प्रह्लाद की बुआ और हिरण्यकशिपु की बहन ने प्रह्लाद को जलती हुई चिता के अंदर बैठने के लिए बरगलाया, यह जानते हुए कि उसके पास उपहार था कि आग उसे छू नहीं सकती थी। इसके बजाय वह जानती थी कि आग प्रह्लाद को मार डालेगी। लेकिन भाग्य के अनुसार, प्रह्लाद भगवान विष्णु के नाम का जाप करने लगा। भगवान विष्णु ने अपने भक्त की भक्ति और विश्वास को महसूस करते हुए उसे बचाया और चिता ने होलिका को जला दिया, भगवान विष्णु तब नरसिंह के रूप में प्रकट हुए, इससे पहले कि प्रह्लाद ने उन्हें अपनी गोद में रखा और अपने शेर के पंजे से राक्षस राजा को मार डाला। किंवदंती हमें भक्ति और विश्वास की शक्ति को समझने में मदद करती है।

होलिका दहन का इतिहास (History)

इतिहास के इतिहास हमें इस तथ्य की ओर इशारा करते हैं कि कहानी का उल्लेख कई शास्त्रों में किया गया है, जैसे कि जैमिनी के पूर्वमीमांसा-सूत्र और कथक-गृह्य-सूत्र और नारद पुराण और भविष्य पुराण जैसे प्राचीन ग्रंथों में। राजा हर्ष द्वारा 7 वीं शताब्दी के कार्य, रत्नावली में भी "होलिकोत्सव" के त्योहार का वर्णन किया गया था। बंगाली "डोलयात्रा" एक बंगाली वर्ष के अंतिम उत्सव का प्रतीक है। तब से होलिका दहन को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है।


होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

फाल्गुन माह पूर्णिमा तिथि का आरंभ: 6 मार्च 2023 को 4 बजकर 17 मिनट से

फाल्गुन माह पूर्णिमा तिथि का समापन: 7 मार्च 06 बजकर 09 मिनट पर

होलिका दहन शुभ मुहूर्त- 7 मार्च 2023 की शाम को 6 बजकर 24 मिनट से लेकर 8 बजकर 51 मिनट तक

होलिका दहन पूजन विधि (Holika Dahan Pujan vidhi )

होलिका दहन से पहले होली पूजन का विशेष विधान है। इस दिन सभी कामों से निवृत्त होकर स्नान कर लें। इसके बाद होलिका पूजन वाले स्थान में जाए और पूर्व या उत्तर दिशा में मुख करके बैठ जाएं। इसके बाद पूजन में गाय के गोबर से होलिका और प्रहलाद की प्रतिमाएं बनाएं। इसके साथ ही रोली, अक्षत, फूल, कच्चा सूत, हल्दी, मूंग, मीठे बताशे, गुलाल, रंग, सात प्रकार के अनाज, गेंहू की बालियां, होली पर बनने वाले पकवान, कच्चा सूत, एक लोटा जल मिष्ठान आदि के साथ होलिका का पूजन किया जाता है। इसके साथ ही भगवान नरसिंह की पूजा भी करनी चाहिए। होलिका पूजा के बाद होली की परिक्रमा करनी चाहिए और होली में जौ या गेहूं की बाली, चना, मूंग, चावल, नारियल, गन्ना, बताशे आदि चीज़ें डालनी चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story