×

Home Decor Products: घर की सजावट के लिए इन प्रोडक्ट्स की है खूब डिमांड, कैसे बनाया जाता इन्हे, जानकर रह जायेंगे आप हैरान

Home Decor Products: गाय का गोबर जिसे पहले मुख्य रूप से अपशिष्ट माना जाता था, अब केवल अपशिष्ट नहीं रह गया है और इसके उत्पाद अब बाजारों में लोकप्रिय हो रहे हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 28 May 2023 6:07 PM GMT
Home Decor Products: घर की सजावट के लिए इन प्रोडक्ट्स की है खूब डिमांड, कैसे बनाया जाता इन्हे, जानकर रह जायेंगे आप हैरान
X
Home Decor Products (Image Credit-Social Media)

Home Decor Products: गाय का गोबर जिसे पहले मुख्य रूप से अपशिष्ट माना जाता था, अब केवल अपशिष्ट नहीं रह गया है और इसके उत्पाद अब बाजारों में लोकप्रिय हो रहे हैं। इन दिनों देश भर में हुनर ​​हाट (स्थानीय उत्पादों को बेचने वाला बाजार) के माध्यम से अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करने की बात आने पर महिला और पुरुष कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। हुनर हाट इन स्थानीय लोगों के कौशल को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान कर रहा है और वो अपने उत्पादों को बेचकर अपनी आजीविका कमाने में सफल हो रहे हैं।

गाय के गोबर से महिलाएं बना रहीं कई साज सज्जा का सामान

स्टार्टअप इंडिया के तहत लोगों ने कई तरह के छोटे मोटे व्यवसाय शुरू किये हैं जिसके ज़रिये वो अपनी आजीविका चला रहे हैं और साथ ही बाज़ारों में ऐसे कई आइटम्स उपलब्ध हैं जो लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं। इसी तरह कई गांवों में कई सेवा केंद्रों में सैकड़ों महिला-पुरुष भी अपने कौशल और संकल्प से गाय के गोबर से सजावटी सामान बनाकर मिसाल पेश कर रहे हैं। इसके तहत घर की साज-सज्जा से लेकर रोजमर्रा के सामान तक हर चीज बनाई जा रही है, जिसकी बाजार में डिमांड है।

इस स्टार्टअप के जरिए अब स्थानीय लोग खूब पैसा कमा रहे हैं। दरअसल,इस तरह के व्यवसायों से जुड़ी महिलाएं गोबर से मोबाइल स्टैंड, घड़ियां, झूमर, पेन स्टैंड, नेम प्लेट, चाबी के छल्ले और बच्चों के खेलने के खिलौने के साथ-साथ कई अन्य आकर्षक चीजें बना रही हैं। ऑनलाइन मार्केट ही नहीं, गोबर से बनी ये कलाकृतियां ऑफलाइन रिटेल स्टोर्स पर भी बेची जा रही हैं।

जब इस परियोजना से जुड़ी महिलाओं से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि पहले वो घर के कामों में समय बर्बाद कर रही थीं, लेकिन अब उनके पास आय का साधन है। इस वित्तीय स्वतंत्रता ने उन्हें पहले के समय की तुलना में अपने घरों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद की है।

वे गाय के गोबर से सुंदर कलाकृतियाँ कैसे बनाते हैं?

जब इन व्यवसाओं में लगी महिलाओं से पूछा गया कि वे गाय के गोबर से इन चीजों को कैसे तैयार करतीं हैं, तो उन्होंने कहा कि पहले गाय का गोबर बड़ी मात्रा में नालियों में फेंक दिया जाता था, लेकिन अब इसका उपयोग घर की सजावट के आकर्षक सामान बनाने में किया जा रहा है। ये महिलाएं पहले गाय के गोबर को आटे की तरह गूंथती हैं और उसे सुखाती हैं, फिर उसे मशीन के जरिए दबाकर सख्त सामग्री बना लेती हैं। अंत में साँचे की मदद से उसे आकार देकर रंग देते हैं और फिर घर की शोभा बढ़ाने वाले सजावटी सामान बनाते हैं।

इन डेकोरेटिव चीजों में कई ऐसी चीजें हैं जो रोजाना इस्तेमाल करने लायक भी हैं। इस संस्था को चलाने वाली एक महिला ने कहा, 'हिंदू धर्म में गाय का गोबर बहुत पवित्र चीज है। सामाजिक जीवन में गोबर के महत्व को देखते हुए हमारी संस्था ने इसे दैनिक उत्पादों में उपयोग करने का निर्णय लिया। बाद में हमने कई लोगों को रोजगार देने की कोशिश की और हम इसमें काफी हद तक सफल भी रहे हैं। इस परियोजना में महिलाओं और पुरुषों की भागीदारी बराबर है।"

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story