×

Home Made Hair Oil In Hindi: होम मेड तेल के हैं अनेक फायदे, जानें बनाने और लगाने की विधि

Home Made Hair Oil In Hindi: बालों में चमक और बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए सही खान पान के साथ-साथ बालों में ऑयलिंग करना भी जरूरी है।

Pallavi Srivastava
Written By Pallavi SrivastavaNewstrack Network
Published on: 2 Oct 2021 1:48 PM GMT
Healthy Hair
X

घर के बने तेल का करें बालों में इस्तेमाल pic(social media)

Home Made Hair Oil In Hindi: बालों के सही पोषण के लिए जितना जरूरी हमारे लिए हेल्दी डायट(Healthy Diet For Hair Growth) है, उतना ही जरूरी हेयर ऑयल(Best Hair Oil) भी है। क्योंकि बालों में चमक और बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए सही खान पान के साथ-साथ बालों में ऑयलिंग करना भी जरूरी है। सप्ताह में कम से कम दो बार तेल से सर की मसाज(hair Oil Massage in Hindi) करें जिससे आपके स्कैल्प के साथ आपका मूड भी रिलैक्स हो जाएगा।

आज हम आपको बालों के हेयर ऑयल(Balon Ke Liye hair Oil) के बारे में बताएंगे जो आप आसानी से घर पर ही तैयार कर सकती हैं। और इस होम मेड तेल से नियमित सर की मालिश करने पर बालों से जुड़ी आपकी सभी समस्यां(balon ki samasya ) खत्म हो जाएंगी।

सप्ताह में दो बार लगाएं बालों में तेल pic(social media)

संतरे का तेल(Orange Hair Oil)

ऑलिव ऑयल या किसी और तेल में जो आपको शूट करे ले लें। तकरीबन आधा कप तेल में तेल का आधा संतरे का जू ले लें। अब इन दोनों को मिला कर गरम कर लें। और अपने बालों में अच्छी तरह से लगा लें। ये तेल आपके बालों की ग्रोथ के साथ चमक भी बढ़ाएगा। इस तेल को आप 15 दिन के लिए स्टोर कर सकते हैं।

बालों में चमक बढ़ाये गुड़हल का तेल pic(social media)

गुड़हल-नारियल हेयर ऑयल (Gudhal Nariyal Ka Tel)

गुड़हल के फूल का तेल बालों के लिए बेस्ट(balon ke liye best hai gurhal ka tel) है। ये तेल बालों के झड़ने के साथ सभी समस्याओं में लाभदायक है। नारियल लेकर इसमे गुड़हल के तीन चार फूल डाल दें। अब इसे मोटी तली वाले बर्तन में डाल कर गर्म करें। गैस अक आंच धीमी ही रखें। धीमी-धीमी आंच पर थोड़ी देर पकने दें। अब इसे ठंडा कर लें अज्ञेर कांच की बेतल में भर लें। जब भी लगाना हो आप इसे थोड़ा सा गर्म कर लें। इस तेल को आप लंबे समय तक स्टोर कर सकती हैं।


करी पत्ते और प्याज का तेल (Kari Patte Aur Pyaj Ka Tel)

बालों के झड़ने को रोकने के लिए प्याज का तेल बहुत फायदेमंद है। नारियल के तेल या बादाम के तेल में करी पत्ते और प्याज प्याज को महीन कांट लें को डाल दें। अब इसे देर तक पकने दें। पके के बाद ठंडा होने के लिए रख दें। और किसी सूखी शीशी में भर कर रख लें। आप चाहें तो इसमे विटामिन ई के कैप्सूल भी डाल सकती हैं। अब आपका तेल लगाने के लिए तैयार है। इस तेल को आप हल्का गुनगुना करके ही लगाएं।

बालों में नयी जान भर दे आंवले का तेल pic(social media)

आंवले का तेल (Amla Ke Tel Ke Fayde)

विटामिन सी से भरपूर आंवले के तेल(Gooseberry Hair Oil Benefits) के तो फायदे ही फायदे हैं। इस तेल को भी और तेलों की तरह ही बना कर स्टोर कर लें। इस समय आंवला आना शुरू भी हो गया है। आप चाहे तो बीज निकाल कर दरदरा पीस लें या फिर आप रेडीमेड पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। लगाते समय इसमे थोड़ा सा ऐलोवेरा जेल मिला लें। बालों का रूखापन खत्म हो जाएगा।

होम मेड तेल के फायदे(Home Made Hair Oil Ke Fayade)

होम मेड के अनेकों फायदें हैं। एक तो आपको पता है कि तेल की क्वालिटी कैसी है। दूसरे आप इसमे अपनी समस्या के अनुसार इंग्रीडीएंट डाल सकती हैं। और जब मर्जी आए आप तेल को ताजा ताजा बनाएं। घर केें तेल से आपके डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाती है साथ ही बालों को रूखा होने से भी बचाता है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story