×

Home Made Room Spray: इस दिवाली रजनीगंधा के फूलों से महकाएं अपना घर, जानें बनाने का आसान तरीका

Home Made Room Spray: क्या आप इस दिवाली अपने घर को प्राकृतिक रूप से महकाना चाहते हैं। तो हम आपके लिए लाए हैं रजनीगंधा के फूलों से बना स्प्रे। जिसे आप खुद घर पर आसानी से बना सकते हैं।

Pallavi Srivastava
Published on: 26 Oct 2021 3:49 PM GMT
Room Freshener
X

घर पर आसानी से बनाएं रूम स्प्रे pic(social media)

Home Made Room Spray: फूलों का नाम आते ही मन में अपने आप महक का अहसास होने लगता है। और जब बात रजनीगंधा के फूल (Rajnighandha Ke Phool) ही हो तो आप खुद को इसकी खुशबू से दूर नहीं कर पाएंगे। जी हां आज हम बात कर रहे हैं रजनीगंधा के फूलों से घर को महकाने की।

अक्टूबर का महीना शुरू होते ही त्योंहारों की झड़ी लग जाती है। एक के बाद एक त्योहार आते ही रहते हैं। ऐसे में अब दिवाली आने में कुछ ही समय शेष है। त्योहारों में हर कोई चाहता है कि उसका घर सबसे सुंदर और महकदार हो। ऐसे में हम आपके लिए लाएं हैं रजनीगंधा के फूलों से नेचुरल रूम फ्रेशनर बनाने की विधि(How to make Natural Room Freshener from Tuberose Flowers), जिसको बना कर आप अपना घर फूलों की महक से भर सकते हैं।

फूलों से महकाएं अपना घर pic(social media)

रजनीगंधा के फूलों की खासियत(specialty of tuberose flowers)

अक्सर लोग घर को फ्रेश रखने के लिए बगीचे या बालकनी में रजनीगंधा के फूल का पौधा लगाते हैं। इसका फूल लंबे समय तक सुगंधित तथा ताजा बना रहता है। इसी कारण से इसका फूल पूजा-पाठ में इस्तेमाल होने के साथ साथ इसे फूलदान में सजाने व माला बनाने में उपयोग किया जाता है।

रजनीगंधा के फूल देखने में खूबसूरत और आकर्षक लगते हैं। इसके अलावा इसे कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। यहीं नहीं रजनीगंधा के फूलों को आप आसानी से घर पर गमले में उगा भी सकते हैं।

नेचुरल रूम फ्रेशनर pic(social media)

नेचुरल रूम फ्रेशनर बनाने का तरीका(how to make natural room freshener)

- आवश्यक सामग्री

- रजनीगंधा फूल-2 कप

- पानी-2 कप

- गुलाब जल-1/3 कप

- स्प्रे बोतल-1

- बेकिंग सोडा-1/4 चम्मच

स्प्रे बनाने का तरीका (how to make spray)

- सबसे पहले आप रजनीगंधा के फूल की पंखुड़ियों को अलग कर लें।

- अब इसे अच्छी तरह से साफ करके धो लें।

- अब पंखुड़ियों को मिक्सी के जार में डालें।

- इसके अलावा इसमें पानी और बेकिंग सोडा डालकर पेस्ट बना लें।

- पेट बनाने के बाद इसे छानकर स्प्रे बोतल में भर लें।

- अब स्प्रे बोतल में गुलाब जल को भी डालकर अच्छे से हिला लें, ताकि मिश्रण अच्छे से मिल जाए।

- आप अपने अनुसार इसमें एक से दो कप पानी डालकर मिला सकती हैं।

- सभी सामग्री मिलाने के बाद कुछ देर के लिए स्प्रे बोतल को रख दें।

- अब आपका नेचुरल रूम फ्रेशनर स्प्रे करने के लिए तैयार है।

स्प्रे करने का तरीका(how to spray)

बेड रूम में करें छिड़काव- तैयार स्प्रे को लिविंग रूम या अपने बेड रूम में छिड़काव कर लें। इसकी भीनी भीनी खुशबू आपके रूम में बहुत देर तक ऐसे ही बनी रहेगी। इसके आगे बाजार से लाया हुआ स्प्रे आपको बेकार लगेगा।

स्टोर रूम में करें स्प्रे- अक्सर स्टोर रूम खोलते ही उसमे से नमी या शीलन की महक आती है। इस स्प्रे के छिड़काव से आपको ऐसी समस्याओं से निजात मिल जाएगी।

बाथरूम को रखें फ्रेश- घर के बाथरूम में सबसे ज्यादा जरूरत होती है फ्रेशनर स्प्रे की, क्योंकि बाथरूम से ही बदबू पूरे घर में फैल जाती है। जोकि मेहमानों के सामने शमिंदगी का कारण बन सकता है। ऐसे में आप केमिकल फ्रेशनर की बजाए इस नेचुरल स्प्रे से आपने बाथरूम को महका सकते हैं।

कार को रखें फ्रेश- कार को फ्रेश रखने के लिए भी हम बाजार के चीजों का ही उपयोग करते हैं। आप इस स्प्रे से अपने कार को महका सकते हैं।

नहीं आएंगे कीड़े मकौड़े- इस स्प्रे में मौजूद बेकिंग सोडा कीड़े-मकोड़ें को दूर भगाने में भी कारगर है।

सेहत को नहीं पहुंचाएगा नुकसान - इस स्प्रे की सबसे बड़ी खासियत है कि यह स्प्रे सेहत को किसी भी तरीके से नुकसान नहीं पहुंचाएगा। बाहर के स्प्रे से अक्सर लोगों को सांस की दिक्कत हो जाती है, या बहुत सी ऐसी दिक्कते हैं जो इससे जुड़ी हुई हैं। इसलिए आप बेफ्रिक होकर इस स्प्रे का इस्मेताल कहीं भी कर सकते हैं। और बच्चों से भी इसे दूर रखने की जरूरत नहीं है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story