Hair Fall Ke Upay: बाल फिर से हो जाएंगे घने और लंबे, आजमाएं ये नुस्खे

Balon Ka Jhadna Kaise Roke Gharelu Upay: आप घरेलू उपाय आजमा कर भी बालों का झड़ना रोक सकते हैं। बताए गए उपायों से न केवल हेयरफॉल कम होगा बल्कि बालों की ग्रोथ भी होने लगेगी।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 11 July 2024 4:53 AM GMT
Hair Fall Ke Upay: बाल फिर से हो जाएंगे घने और लंबे, आजमाएं ये नुस्खे
X

Hair Fall Ke Upay (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Hair Care Tips In Hindi: आपका लाइफस्टाइल और गलत खानपान कई समस्याओं की जड़ है। उनमें से एक है बालों का झड़ना (Balon Ka Jhadna) और कमजोर (Balon Ka Kamjor Hona) होना। आज के समय में हेयरफॉल (Hair Fall) और बालों की ग्रोथ न बढ़ना एक आम समस्या हो गई है। लेकिन इसके लिए कई समाधान (Hair Fall Remedies) भी है। अगर आप अपने बालों को फिर से घना और लंबा बनाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Hair) अपना सकते हैं। हम आपको होममेड ऑयल (Homemade Oil), स्प्रे (Homemade Hair Spray) की जानकारी दे रहे हैं, जिससे बालों को वापस से मोटा और लंबा किया जा सकता है। आइए जानें हेयरफॉल को रोकने (Hair Fall Gharelu Upay) और घना बनाने के घरेलू उपाय (Home Remedies To Make Hair Thick) के बारे में।

होममेड ऑयल (Homemade Oil For Hair Fall And Hair Growth)

बालों को स्वस्थ (Healthy Hair) रखने के लिए ऑयल मसाज (Oil Massage) बेहद जरूरी होता है। यह बालों पोषण देकर उसे रूखा और कमजोर होने से बचाता है। नारियल का तेल (Nariyal Ka Tel) हेयरफॉल और हेयर ग्रोथ (Hair Growth) के लिए बेहद असरदार उपाय है। लेकिन अगर कोकोनट ऑयल (Coconut Oil) में आप दो चीजों को मिला दें तो यह तेल और भी चमत्कारी फायदे दे सकता है। वो दो चीजें हैं करी पत्ता (Curry Leaves) और मेथी (Fenugreek)। करी पत्ते एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो बालों को लंबा होने और बालों का झड़ना रोकने में मदद कर सकते हैं। वहीं, मेथी के औषधीय गुण भी बालों पर कमाल का असर दिखाते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बनाने की विधि- एक कटोरी नारियल तेल में कुछ करी पत्ते और थोड़ा सा मेथी दाना डालकर गर्म करना है। इसके बाद इस तेल के ठंडा होने का इंतजार करें, फिर छान लें और एक डिब्बे में स्टोर कर लें। इस तेल को बाल धोने के 2-3 घंटे पहले लगाएं। आपको कुछ समय बाद ही फर्क दिखना शुरू हो जाएगा। इससे बालों का झड़ना रूकेगा। इस तेल को लगाने से बालों में चमक भी वापस लौटेगी और रुखापन भी खत्म होगा।

होममेड हेयर स्प्रे (Homemade Hair Spray)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इसे बनाने के लिए भी आपको करी पत्ता, मेथी दाना और नारियल का तेल चाहिए। सबसे पहले एक कप पानी में कुछ करी पत्ते, मेथी दाना और अरंडी या नारियल तेल की 7-8 बूंद डालकर उसे तब तक उबालें, जब तक पानी आधा न हो जाए। जब पानी आधा बचे तो गैस बंद कर दें और फिर इसे छानकर एक स्प्रे बोतल में भर दें। इसे हेयरवॉश से करीब 2 घंटे पहले बालों की जड़ों में लगाएं। इस स्प्रे को बिना सिर में तेल लगाए यूज करना है। इससे आपके बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और हेयरफॉल भी कम होगा।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन सुझावों पर अमल करने से पहले संबंधित डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story