×

Home Remedies for Hair Fall: बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय, किसी ने नहीं बताई होगी आपको ये बात

Home Remedies for Hair Fall: अगर आप भी बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं और आप कई तरह के उपाय कर के थक चुके हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है।

Shweta Srivastava
Published on: 29 Oct 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 29 Oct 2023 2:01 AM GMT)
Home Remedies for Hair Fall
X

Home Remedies for Hair Fall (Image Credit-Social Media)

Home Remedies for Hair Fall: बालों का झड़ना अब एक आम समस्या बन चुकी है जिससे हम सभी छुटकारा पाना चाहते हैं। हालाँकि हर व्यक्ति को बालों के झड़ने का अनुभव अलग-अलग होता है, लेकिन सिर से बालों को झड़ते हुए देखकर आपको काफी बुरा महसूस हो सकता है। बालों के झड़ने के अहम कारणों में से एक है बालों की उचित देखभाल न करना, वैसे इसके लिए कई अन्य कारक भी ज़िम्मेदार हैं जो बालों के झड़ने में प्रमुख योगदान देते हैं। अब अगर आप ये सोच रहे हैं कि बालों की देखभाल के सरल तरीकों की मदद से बालों के झड़ने को तुरंत कैसे नियंत्रित किया जाए, तो आज हम आपके लिए यहां कुछ उपाय लेकर आये हैं जो बालों के झड़ने को रोकने में आपकी मदद करेंगे और अंततः बालों के विकास को भी बढ़ावा देंगे। आइये जानते हैं ये घरेलू उपाय क्या हैं।

बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय

प्रोटीन युक्त आहार लें

आप दिनभर में प्रोटीन की कितनी मात्रा ले रहे हैं? दरअसल आहार में प्रोटीन की मात्रा इस बात पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालती है कि बाल कितनी तेजी से बढ़ते हैं। हालाँकि, हर व्यक्ति के लिए प्रोटीन का सेवन एक दूसरे से अलग होता है, फिर भी, प्रत्येक व्यक्ति को शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम 1 से 1.6 ग्राम प्रोटीन लेने की ज़रूरत होती है। बीन्स, फलियां, अंडे और अन्य प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से दैनिक प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप प्रोटीन शेक भी पी सकते हैं। वहीँ बालों का झड़ना रोकने के लिए आहार में प्रोटीन युक्त भोजन शामिल करना बेहद महत्वपूर्ण होता है।

बालों को बार-बार धोने से बचें

बालों को बार-बार धोने से बालों की प्राकृतिक बनावट और चमक पर असर पड़ सकता है, साथ ही ये सुस्त दिखने लगते हैं। ऐसे में आपको अपने बालों को हर दिन धोने की ज़रूरत नहीं है, खासकर जब बाल पहले से ही सूखे हों। बार-बार बाल धोने से बाल रूखे और वेवी हो जाते हैं, जिनके क्षतिग्रस्त होने और गिरने का खतरा बढ़ जाता है। रूखेपन के बाद, ये बालों में गांठें पैदा कर सकता है जिन्हें सुलझाना चुनौतीपूर्ण होता है और कंघी करने पर बाल झड़ने लगते हैं।

बालों में तेल है ज़रूरी

तेल से मालिश नियमित रूप से सिर की मालिश करने से रक्त परिसंचरण में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। बालों का झड़ना रोकने के लिए ये सबसे बढ़िया और आसान तरीकों में से एक है। बालों के विकास को बढ़ाने के अलावा, ये बालों को स्वस्थ भी रखता है और तनाव को कम करने में सहायता करता है, जो बालों के झड़ने में भी एक प्रमुख योगदान करता है। सिर की मालिश करने के लिए गर्म तेल का उपयोग वास्तव में काफी आसार करता है। गर्म तेल का उपयोग महत्वपूर्ण है क्योंकि ये बालों के क्यूटिकल्स को सील करते हैं, बालों को मजबूत करते हैं और जड़ों से उनकी रक्षा करते हैं।

केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स से रहे दूर

बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों जैसे शैंपू, कंडीशनर, मास्क और हानिकारक रसायनों वाले अन्य स्टाइलिंग उत्पादों का उपयोग करने से बालों के झड़ने की समस्या पैदा हो सकती है। बालों के लिए प्रोडक्ट चुनते समय, हमेशा इंग्रीडियंट्स की जांच करने में सावधानी बरतने की कोशिश करें और उन उत्पादों का चयन करें जो बालों और स्कैल्प के लिए हल्के (सल्फेट-मुक्त) हों। इसके अलावा, स्ट्रेटनर, कर्लिंग आयरन जैसे हीट स्टाइलिंग टूल्स के उपयोग को सीमित करना पसंद करते हैं क्योंकि इनकी गर्मी बालों की जड़ों को कमजोर कर सकती है।

बालों को लेकर बदलिए अपना पुराना तरीका

प्लास्टिक के बजाय लकड़ी की कंघी का उपयोग करना बालों को पोषण देने में मदद करता है। ये स्कैल्प पर मौजूद तेल को फ़ैलाने में मदद करता है। इसके अलावा, धोने के बाद सुखाने के लिए मुलायम कपड़े या माइक्रोफाइबर हेयर टॉवल का उपयोग करना भी शुरू कर सकते हैं और गीले बालों को रगड़ने के बजाय, उन्हें तब तक धीरे से निचोड़ना और पोंछना चाहिए जब तक बालों से पानी पूरी तरह से निकल जाये। ड्रायर और बाकि इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों से भी बचें। बालों को न सिर्फ रूखे और बेजान बना सकते हैं बल्कि इनके टूटने के लिए भी ज़िम्मेदार होते हैं।

गौरतलब है कि अगर कोई गंभीर और लंबे समय तक बालों के झड़ने की समस्या का सामना कर रहा है, तो उन्हें व्यक्तिगत उपचार विकल्पों के लिए त्वचा विशेषज्ञ या डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story