×

Home Remedies for Kids Eye Protection: बच्चों की आँखों का ऐसे रखें ख्याल, इन तरीकों से छूट सकता है चश्मा

Home Remedies for Kids Eye Protection: अगर आपके बच्चे को भी चश्मा लगा है तो आपक कुछ उपायों को अपनाकर उनके नंबर को कम और आँखों की सही देखभाल कर सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे।

Shweta Srivastava
Published on: 12 April 2024 11:47 AM GMT
Home Remedies for Kids Eye Protection
X

Home Remedies for Kids Eye Protection (Image Credit-Social Media)

Home Remedies for Kids Eye Protection: आजकल हर 10 में से 6 बच्चों की आँखों में या तो आप चश्मा लगा पायेंगें या फिर उनकी नज़र कमज़ोर होगी। ऐसे में आप खानपान से लेकर स्क्रीन टाइम हर एक चीज़ को दोषी मान सकते हैं। लेकिन एक बार जब चश्मा लग गया तो फिर अब दोष देने के बजाय आगे आप क्या कर सकते हैं इसपर ध्यान देना ज़्यादा ज़रूरी है। आइये जानते हैं क्या हैं वो घरेलू इलाज जिससे बच्चे और बड़े भी अपने चश्मे के नंबर को कम कर सकते हैं।

बच्चों का चश्मा छुड़ाने का घरेलू उपाय (Home Remedies for Kids Eye Protection)

स्वस्थ आँख बनाए रखना कठिन होता जा रहा है और ये वाकई सच है क्योंकि हम कंप्यूटर के सामने अधिक समय बिताते हैं, बच्चे फ़ोन और टी.वी के सामने घंटों बिता रहे हैं। ऐसे में आँखों के लिए आप क्या कर सकते हैं ये जानना ज़रूरी है। लेकिन इससे पहले आइये जानते हैं इसके अहम् कारण क्या हैं जिन्हे आप कम कर सकते हैं।

  • हमारी आंखें लगातार तनाव और दबाव के संपर्क में रहती हैं।
  • कंप्यूटर और अन्य गैजेट्स ने आंखों की समस्याओं को इतना प्रमुख बना दिया है कि हमें तनाव और सिरदर्द होने की संभावना बढ़ गई है।
  • कई कारक, दृष्टि हानि का कारण बन सकते हैं और आंखों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करना, लंबे समय तक लैपटॉप या टैबलेट का उपयोग करना और मोबाइल फोन का उपयोग करना इसके उदाहरण हैं।

क्या करना चाहिए

अगर आप अपना और बच्चों के खानपान में थोड़ा सा बदलाव कर दें तो उनका चश्मा उतारा जा सकता है। ऐसे में आप इसके साथ साथ और क्या क्या कर सकते हैं आइये विस्तार से जानते हैं।

आजकल बच्चे मोबाइल फोन, वीडियो गेम, कंप्यूटर और टेलीविजन पर अधिक समय बिताते हैं। विभिन्न प्रकार की स्क्रीन के बढ़ते संपर्क से उनकी आंखों को खतरा पैदा हो गया है। कई बच्चों में कम उम्र में ही आंखों की समस्याएं या दृष्टि संबंधी समस्याएं विकसित हो रही हैं। माता-पिता के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वो अपने बच्चों को चमकदार स्क्रीन के हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए उन पर नज़र रखें। साथ ही हम आपके लिए कुछ टिप्स भी लेकर आये हैं जिससे उन्हें आँखों की समस्या से बचाया जा सकता है।

1. पौष्टिक आहार लें : सबसे पहली चीज़ जो आपको ध्यान रखनी चाहिए वो है बच्चों का आहार। उनके दैनिक आहार में फल, सब्जियां, अंडे, मछली और डेयरी उत्पाद जैसे पौष्टिक खाद्य पदार्थ शामिल करें। ये सभी विटामिन ए के अच्छे स्रोत हैं, जो आंखों को स्वस्थ रखते हैं।

2 . अच्छी नींद लें : सुनिश्चित करें कि स्वस्थ आहार के अलावा, बच्चों को अच्छी नींद मिले ताकि उनकी आँखों को आराम मिल सके और उन्हें उचित आराम मिल सके। वो रात में देर तक न जागें इसके लिए आपको सतर्क रहना होगा।

3 . चश्मे की गुणवक्ता और उनका इस्तेमाल ज़रूरी : अगर बच्चे की नजर कमजोर है तो ध्यान रखें कि पढ़ते समय या कोई भी स्क्रीन देखते समय वो चश्मे का इस्तेमाल जरूर करें। किसी नेत्र रोग विशेषज्ञ से सलाह लेकर हमेशा अच्छी गुणवत्ता वाले लेंस का चश्मा इस्तेमाल करें। बच्चों द्वारा फ़ोन, कंप्यूटर और टीवी का उपयोग प्रतिबंधित करें। इसके अलावा, बच्चों को बिस्तर पर जाने से कुछ घंटे पहले टीवी देखने या गैजेट्स का उपयोग न करने दें।

4 . घर से बाहर खेलने या गतिविधि करने दें: अध्ययनों से पता चला है कि बाहरी गतिविधियाँ बच्चे के विकास के लिए बहुत सहायक होती हैं। इसलिए, अपने बच्चों के लिए तैराकी या साइकिल चलाने जैसी अधिक बाहरी गतिविधियाँ शामिल करें। ये बाहरी गतिविधियाँ शारीरिक फिटनेस को बढ़ावा देती हैं और साथ ही आपके बच्चों के लिए हाथ-आँख समन्वय में सुधार करती हैं।

5 . आँखों की देखभाल पर दें ध्यान: अपने बच्चों को हमेशा स्वस्थ नेत्र देखभाल की आदतों को बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करें जैसे उन्हें पर्याप्त रोशनी में पढ़ने या खेलने के लिए कहना। पढ़ते समय, बच्चे को किताब को अपनी आँखों से लगभग 30-40 सेमी दूर रखना चाहिए। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की आंखों से दूरी कम से कम 50 सेमी होनी चाहिए।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story