×

Hair Loss Tips: बहुत ज्यादा टूट रहें बाल तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में जड़ से होंगे मजबूत और लंबे

Home Remedies For Long Hair: बाल टूटना आज के समय में काफी नॉर्मल हो गया है। ज्यादातर लोगों के बाल काफी तेजी से टूटते हैं। वहीं कुछ लोगों के बाल जल्दी लंबे नहीं होते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 27 Jan 2024 5:30 AM GMT (Updated on: 27 Jan 2024 5:31 AM GMT)
Hair Loss Tips: बहुत ज्यादा टूट रहें बाल तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में जड़ से होंगे मजबूत और लंबे
X

Home Remedies For Long Hair: बाल टूटना आज के समय में काफी नॉर्मल हो गया है। ज्यादातर लोगों के बाल काफी तेजी से टूटते हैं। वहीं कुछ लोगों के बाल जल्दी लंबे नहीं होते हैं। उम्र, स्ट्रेस, जेनेटिक्स, केमिकल्स और हीट के अधिक इस्तेमाल या एलोपेशिया आदि के कारण भी बाल जल्दी लंबे नहीं होते और बहुत ज्यादा झड़ते भी हैं। इसके अलावा जेनेटिक कारण भी आपके बालों की लंबाई और वॉल्युम तय करने में मुख्य भूमिका निभाते हैं। ऐसे में अगर आपके बाल भी लंबे नहीं हो रहे और बहुत ज्यादा टूट रहे हैं तो यहां बताए गए घरेलू नुस्खों को जरूर अपनाएं। तो आइए जानते हैं कौन से हैं वे घरेलू उपाय:

मजबूत और लंबे बालों के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Long And Strong Hair):

अंडे की जर्दी का इस्तेमाल

बालों को लंबा और मजबूत करने के लिए आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल अंडे में प्रोटीन सबसे अधिक पाया जाता है, जो बालों की देखभाल के लिए पोषण के रूप में जरूरी होता है। इसके अलावा अंडे में बायोटिन, लेसिथिन और फोलेट जैसे पोषक तत्वों भी होते हैं, साथ ही अन्य विटामिन जैसे ई, के और डी, अमीनो एसिड भी होता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने के साथ ही बालों को पोषण भी देते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप 2 अंडे की जर्दी यानी पीला वाला भाग एक कटोरी में डालें। फिर इसमें एक बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल डाल दें। अब आप इसे बालों और जड़ों में अच्छी तरह से अप्लाई करें। फिर आधे घंटे के लिए बालों में लगाकर ऐसे ही छोड़ दें और थोड़ी देर बाद किसी माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें। इस घरेलू नुस्खो को करने से बाल हेल्दी, शाइनी, मजबूत होने के साथ ही बालों का ग्रोथ भी बढ़ेगा।


एलोवेरा का उपयोग

त्वचा के साथ साथ एलोवेरा बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। दरअसल इसमें कई तरह के एंजाइम्स होते हैं, जो स्कैल्प की कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं और क्षतिग्रस्त होने से बचाते भी हैं। इतना ही नहीं यह बालों को सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों के नुकसान से भी बचाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कप एलोवेरा जेल लें और इसमें दो बड़े चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं। फिर इसे 20-30 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। अब पानी से बालों को अच्छी तरह से साफ कर लें। आप इस घरेलू नुस्खे को सप्ताह में एक से दो बार करें।

आलू का रस फायदेमंद

आलू का इस्तेमाल आप सब्जी बनाने के साथ साथ अपने बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। दरअसल आलू के रस में जिंक, नियासिन, विटामिन बी आदि कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों के विकास को बढ़ाने में फायदेमंद साबित होते हैं। इतना ही नहीं यह स्कैल्प से गंदगी को साफ करते हैं। इससे रूसी की समस्या भी दूर होती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप 1 से 2 आलू को छीलकर काट लें और मिक्सी में इसे ब्लेंड कर लें। फिर एक कप में इसे छन्नी में डालकर अच्छी तरह से छान लें। जब 1 कप आलू का रस निकल जाए तो अब इसे कॉटन बॉल की मदद से बालों और स्कैल्प में लगाएं। 5 मिनट के लिए इससे मसाज करें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद अब बालों को किसी हर्बल या माइल्ड शैम्पू से अच्छी तरह से धो लें। आप इस घरेलू उपाय को सप्ताह में दो बार जरूर ट्राई करें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story