×

Travel Tips: सफर के दौरान होती है मतली या उल्टी, ये उपाय आएंगे बहुत काम

How To Get Rid Of Motion Sickness: अगर आप ट्रैवलिंग के दौरान मोशन सिकनेस से छुटकारा पाने के लिए दवाइयां खा-खाकर थक गए हैं तो ये उपाय आपको जरूर ट्राई करने चाहिए।

Network
Newstrack Network
Published on: 26 Jun 2024 1:02 PM GMT
Travel Tips: सफर के दौरान होती है मतली या उल्टी, ये उपाय आएंगे बहुत काम
X

Motion Sickness (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Home Remedies For Motion Sickness: अधिकतर लोगों को घूमने का शौक होता है, लेकिन मोशन सिकनेस (Motion Sickness) की वजह से वह कहीं सफर करने से घबराते हैं। गाड़ी में बैठने पर चक्कर, उल्टी और मतली का एहसास मोशन सिकनेस के लक्षण (Motion Sickness Symptoms) हो सकते हैं। इन परेशानियों की वजह से काफी लोग दूर सफर पर जाना ही पसंद नहीं करते। साथ ही जिनको मोशन सिकनेस होता है वह ट्रैवल के दौरान फैमिली/फ्रेंड्स टाइम, मजाक-मस्ती, खूबसूरत नजारों का लुत्फ भी मिस कर देते हैं। कई लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाइयां भी अपने साथ रखते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं घरेलू नुस्खों से भी आप सफर के दौरान उल्टी (Vomit) और मतली (Nausea) को रोक सकते हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में।

मोशन सिकनेस को कम करने के घरेलू उपाय (Motion Sickness Gharelu Upay)

अदरक (Ginger)

आप जब भी लंबे सफर के लिए निकले तो अपने साथ बैग में अदरक जरूर रख लें। यह बेहद असरदार नुस्खा माना जाता है। जब भी सफर में आपको मोशन सिकनेस (Motion Sickness) हो तो तुरंत अदरक को छीलकर एक छोटा सा टुकड़ा मुंह में डाल लें। अदरक मोशन सिकनेस के लक्षणों को कम करने के काम करता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नींबू (Lemon)

इसके अलावा मोशन सिकनेस की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए सफर में अपने साथ नींबू भी रख सकते हैं। Lemon उल्टी और चक्कर जैसी परेशानियों को कम करने का काम करेगा। आप नींबू को सूंघ भी सकते हैं या फिर नींबू का पानी पी सकते हैं। नींबू पानी में काला नमक डालकर पीने से और भी रिलैक्स फील होगा।

पुदीने की पत्तियां (Mint Leaves)

पुदीने की कुछ पत्तियां अपने साथ ट्रैवल के दौरान रख लें। इसे जब भी उल्टी या मतली फील हो तुरंत चबा लें। इसमें मेन्थॉल गुण होता है जो मोशन सिकनेस के लक्षणों को कम कर सकता है। इसके अलावा पेपरमिंट ऑयल (Peppermint Oil) सूंघ सकते हैं। अपने रुमाल पर कुछ बूंदे पेपरमिंट ऑयल की डाल लें और इसे सफर के दौरान सूंघे।

लौंग (Cloves)

भुनी हुई लौंग को चबाने से भी उल्टी की परेशानी को कम किया जा सकता है। इस उपाय से आपको बेचैनी भी महसूस नहीं होगी।

पानी (Water)

खुद को सफर के दौरान हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि डिहाइड्रेशन होने पर मोशन सिकनेस की समस्या बढ़ सकती है। ट्रैवलिंग में पानी, नींबू पानी आदि पी सकते हैं। लेकिन कैफिन युक्त ड्रिंक्स (Caffeinated Drinks) से दूरी बनाकर रहें।

इन बातों का रखें ध्यान

1- सफर पर कभी भी हैवी फूड (Heavy Food) न खाएं। क्योंकि हैवी खाना पचाने में काफी समय लगता है। ट्रैवल करने के समय लाइट फूड ही खाएं और लाइट फूड ही कैरी करें।

2- अगर आपको हमेशा मोशन सिकनेस (Motion Sickness) की दिक्कत होती है तो फिर गाड़ी की फ्रंट सीट पर बैठ सकते हैं।

3- खुद को डिस्ट्रैक्ट करके भी उल्टी और मतली की समस्या से बचा जा सकता है। इसके लिए रेडियो सुन सकते हैं या ट्रैवल पार्टनर के साथ कोई गेम खेल सकते हैं।

4- सफर के दौरान किताबें या मोबाइल देखते रहेंगे तो मोशन सिकनेस (Motion Sickness) से डिस्ट्रैक्ट रहेंगे।

Shreya

Shreya

Next Story