×

Mouth Ulcer Home Remedies: मुंह के छालों का रामबाण इलाज, ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Mouth Ulcer: अगर आप भी मुंह के छालों से परेशान हैं तो ये आर्टिकल आपकी इस समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है।

Shreya
Written By Shreya / ShreyaNewstrack Network
Published on: 7 March 2022 3:01 AM GMT
Mouth Ulcer Home Remedies: मुंह के छालों के लिए रामबाण इलाज, ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे
X

मुंह के छाले (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)  

Home Remedies For Mouth Ulcer: अगर मुंह में छाले (Mouth Ulcer) निकल आए तो कितनी मुश्किलें होती हैं ना? न ढंग से खाना खा पाओ, ना किसी से अच्छे से बात कर सकते हैं और जो दर्द सहना पड़ता है वो अलग। लगभग सभी लोगों ने एक बार तो मुंह के छालों का दर्द सहा होगा। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहते हैं कि पेट की खराबी छाले निकलने का मुख्य कारण होता है। इसके अलावा विटामिन बी12 की कमी के चलते भी मुंह में बार बार छाले निकलते हैं। चलिए जानते हैं कि किन परिस्थितियों में इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

मुंह में छाले निकलने की वजह (Mouth Ulcer Causes In Hindi)

पेट खराब होने या कब्ज रहने की वजह से।

विटामिन बी-12, आयरन, फोलिक एसिड और जिंक की कमी से।

अधिक तला-भुना और मिर्च मसाला वाला भोजन खाने की वजह से।

बेकार क्वालिटी का ब्रश यूज करने की वजह से।

सोडियम लॉयरल सल्फेट वाले टूथपेस्ट या माउथवॉश के इस्तेमाल से।

किसी खाद्य पदार्थ से एलर्जी की वजह से।

महिलाओं में पीरियड्स के दिनों हार्मोन्स में बदलाव होने की वजह से।

क्रोन रोग और अल्सरेटिव कोलाइटिस होने पर।

इम्युनिटी कमजोर होने की वजह से।

माउथ अल्सर (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मुंह के छालों के लिए घरेलू उपाय (Mouth Ulcer Treatment In Hindi)

हमने मुंह में छाले क्यों निकलते हैं, इसकी वजह तो जान ली, लेकिन अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह आप घरेलू उपाय से इसे ठीक कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन प्रभावी घरेलू उपायों (Muh Ke Chale Ke Gharelu Upay) के बारे में-

एलोवेरा (Aloe Vera)

मुंह के छालों को ठीक करने में एलोवेरा आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। यह आपके घाव को ठंडक पहुंचाने के साथ ही उसे ठीक करेगा और सूजन को कम कर आपको राहत दिलाएगा। बस आपको प्राकृतिक रूप से निकाले गए एलोवेरा का रस माउथ अल्सर (Mouth Ulcer) पर लगाना है। इसमें मौजूद औषधीय गुण से आपको तुरंत राहत मिलना शुरू हो जाएगी।

शहद (Honey)

मुंह के छालों की समस्या को कम करने के लिए आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण आपके घाव को ठीक करने और दर्द से राहत दिलाने में मदद करेगा। बस आपको रूई की मदद से छालों पर शहद को लगाना है। ऐसा आप दिन में दो से तीन बार कर सकते हैं।

फिटकरी का पानी (Aum Water)

फिटकरी के पानी से मुंह के छाले बेहद जल्द ठीक हो जाते हैं, यह माउथ अल्सर के लिए काफी कारगर घरेलू उपचार है। पानी को गुनगुना हो जाने तक गर्म करें और फिर इसमें फिटकरी मिला लें। अब इसी पानी से कुल्ला करें। इससे घाव जल्द ठीक होगा और दर्द में भी आराम मिलेगा।

हल्दी (Turmeric)

जैसा कि सभी को पता है कि हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं, जो कि मुंह के छालों को ठीक करने में भी बेहद असरदार है। इसके लिए हल्दी के पानी से कुल्ला करें या फिर हल्दी का पेस्ट छाले की जगह पर लगाएं, इससे आपको लाभ मिलेगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story