×

Sun Tan: टैनिंग को चुटकी में दूर करेंगे ये रामबाण तरीके, गर्मियों में बेफिक्र होकर घूमें बाहर

Sun Tan Removal Tips: टैनिंग को लेकर अक्सर महिलाएं काफी परेशान रहती हैं। क्योंकि एक बार अगर सन टैन हो गया तो काफी दिनों तक उसका निशान शरीर पर रह जाता है।

Network
Newstrack NetworkWritten By Shreya
Published on: 30 March 2022 4:40 AM GMT
Sun Tan: टैनिंग को चुटकी में दूर करेंगे ये रामबाण तरीके, गर्मियों में बेफिक्र होकर घूमें बाहर
X

(फोटो साभार- ट्विटर)

Home Remedies For Sun Tan Removal: गर्मियों में तेज धूप और गर्म हवाओं की वजह से स्किन संबंधित कई सारी परेशानियां होने लगती हैं। इसमें से एक सबसे आम प्रॉब्लम टैनिंग (Tanning) की है। अगर आप गलती से स्लीवलेस या फिर हाफ बाजू पहनकर धूप में निकल गए हैं तो फिर टैनिंग होना तो लाजमी है। हालांकि सन टेन देखने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में अगर आप भी गर्मियों में होने वाली टैनिंग से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाने के उपाय ढूंढ रहे हैं तो कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies For Tanning) आपकी मदद कर सकते हैं।

(फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

सबसे पहले हम जानते हैं कि आखिर यह सन टैन (Sun Tan) होता क्या है। दरअसल, गर्मियों की धूप सर्दियों की तुलना में बेहद तेज होती है। ऐसे में सूर्य की तेज किरणें शरीर की त्वचा पर सीधा असर डालती हैं, जिसके चलते स्किन की शाइनिंग गायब हो जाती है और स्किन काली पड़ जाती है, जिसे सन टैन कहा जाता है। टैनिंग को लेकर अक्सर महिलाएं काफी परेशान रहती हैं। क्योंकि एक बार अगर सन टैन हो गया तो काफी दिनों तक उसका निशान शरीर पर रह जाता है।

लेकिन अब आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे कारगर घरेलू नुस्खों (Tips To Remove Sun Tan) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका सन टैन गायब हो जाएगा और आप आराम से गर्मियों के दौरान बाहर घूम फिर सकेंगे। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

फेस मास्क (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सन टैनिंग हटाने के घरेलू उपाय (Sun Tan Removal Tips in Hindi)

नींबू और शहद

सन टैन को हटाने के लिए नींबू और शहद का मिश्रण आपकी काफी मदद कर सकता है। एक बाउल में थोड़ा सा शहद लें और नींबू के साथ उसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। 30 मिनट के बाद साफ पानी से धो लें। इसके अलावा आप नींबू के भाग में थोड़ी सी शक्कर डालकर भी उसे प्रभावित जगहों पर रगड़ सकते हैं। बता दें नींबू में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है, जो स्किन पर सूरज के हानिकारक प्रभाव को बेअसर कर सकता है। साथ ही त्वचा को और चमकदार बनाता है।

नींबू का रस, खीरा और गुलाब जल

नींबू विटामिन-सी और नेचुरल एंजाइम्स से भरपूर होता है, जबकि खीरे का रस और गुलाब जल आपकी जली त्वचा को शांत करने का काम करेगा। तीनों का मिश्रण स्किन टैन को दूर करने में बेहद लाभदायक है। इसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच नींबू का रस लेना है और उतना ही खीरे का रस। अब इसमें एक बड़ा चम्मच गुलाब जल डालें। अब इसे मिलाकर सन टैन से प्रभावित जगह पर लगाएं। 10 से 12 मिनट रखने के बाद इसे साफ पानी से धो लें। यह प्रक्रिया आप हर रोज एक बार कर सकते हैं।

दही और बेसन

सन टैन को हटाने के लिए दही और बेसन को बेहद फायदेमंद माना जाता है। दही में मौजूद गुण सनबर्न को ठंडा करते हैं और स्किन को हाइड्रेट करते हैं, जबकि बेसन आपकी स्किन को नैचुरल ग्लो देने का काम करेगा। दही और बेसन के पेस्ट को तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बाउल में एक बड़ा चम्मच बेसन ले लें और फिर उसमें थोड़ी सी दही डाल दें। दोनों को मिलाकर थीक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 20 मिनट रखने के बाद इसे धो दें।

एलोवेरा, लाल मसूर और टमाटर

एलोवेरा और टमाटर दोनों ही स्किन को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। यह स्किन को ठंडक देकर टैन को हटाने का काम करेगा। वहीं, लाल मसूर भी टैनिंग हटाने में माहिर है। अब इन कमाल के इंग्रेडिएंट से आप अपना पेस्ट तैयार कर सकते हैं। इसके लिए लाल मसूर की दाल को टमाटर के रस और एलोवेरा के साथ मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर इसे टैनिंग वाली जगह पर लगाएं। आधे घंटे रहने दें और फिर साफ पानी से साफ कर लें। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

शहद और पपीता

स्किन टैन को हटाने के लिए शहद और पपीता एक रामबाण उपाय है। पपीता स्किन को बेहतरीन ग्लो देने के साथ साथ इसे गोरा बनाने और मृत कोशिकाओं को हटाने काम करता है। इससे चेहरे की इंप्योरिटी भी दूर होती है। इस घरेलू उपाय के लिए आपको आधा कप पका हुआ पपीता लेना है और उसमें एक बड़ा चम्मच शहद डालना है। दोनों को अच्छी तरह से साथ में मैश करके चेहरे पर इस मिश्रण को लगाएं। आधे घंटे के बाद इसे अच्छी तरह से धो लें। आपकी टैनिंग दूर हो जाएगी। लेकिन हफ्ते में दो या तीन बार इस तरकीब को दोहराएं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार की गई है। इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श कर लें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story