×

Breast Cancer Treatment: जीवनशैली में ये बदलाव बचायेंगे ब्रैस्ट कैंसर से आपको

Breast Cancer Treatment in Hindi: हालांकि, वास्तव में जीवन के शुरुआती दौर में हम जो जीवन शैली के फैसले लेते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Oct 2022 2:16 PM GMT
breast cancer
X

breast cancer (Image credit: social media)

Breast Cancer Treatment in Hindi: हम में से ज्यादातर लोग स्तन कैंसर को गंभीरता से नहीं लेते हैं, खासकर उम्र के 20वे और 30वे दशक में। लेकिन हाल के अध्ययनों के अनुसार, पिछली पीढ़ियों की तुलना में, लोगों में 50 वर्ष की आयु से पहले स्तन कैंसर विकसित होने का अधिक जोखिम होता है। जबकि कैंसर से संबंधित कुछ कारक हैं जिन्हें हम बदल नहीं सकते हैं, जैसे कि विशिष्ट जीन जो हमें विरासत में मिले हैं।

हालांकि, वास्तव में जीवन के शुरुआती दौर में हम जो जीवन शैली के फैसले लेते हैं, वे भविष्य में स्तन कैंसर से प्रभावित होने के हमारे जोखिम को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकते हैं। यहाँ कुछ सबसे महत्वपूर्ण जीवनशैली में बदलाव हैं जो आप स्तन कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने के लिए कर सकते हैं।

स्वस्थ वजन और आहार

किसी व्यक्ति के वजन और स्तन कैंसर के जोखिम के बीच का संबंध जटिल है। बहुत अधिक वसा के कारण होने वाली सूजन ट्यूमर के विकास को प्रोत्साहित करती है और शरीर में कैंसर कोशिकाओं की सहायता करती है। अपने पूरे जीवन में, स्वस्थ वजन रखने और ताजा और स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

स्तनपान

अधिकांश शोध इंगित करते हैं कि दो साल से अधिक का संचयी समय स्तन कैंसर के जोखिम को मामूली रूप से कम कर सकता है। स्तनपान हर साल कैंसर के खतरे को 4.3% कम करता है।

समय पर प्रसव

30 वर्ष की आयु से पहले प्रारंभिक गर्भावस्था और समय पर प्रसव को निवारक उपायों के रूप में देखा जाता है जिन्हें स्तन कैंसर को रोकने के लिए अपनाया जा सकता है। सामान्य तौर पर, उन महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा थोड़ा अधिक होता है, जिनका पहला बच्चा 30 साल की उम्र के बाद हुआ था या जिन्होंने कभी जन्म नहीं दिया। प्रारंभिक गर्भावस्था और कई गर्भधारण से स्तन कैंसर का खतरा कम होता है।

शराब और धूम्रपान के सेवन से बचें

अत्यधिक शराब का सेवन और भारी धूम्रपान स्तन कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है। यदि आप अपने शराब का सेवन कम करते हैं, धूम्रपान से बचते हैं या दोनों को पूरी तरह से छोड़ देते हैं तो आपके कैंसर के विकास का जोखिम कम हो जाएगा।

व्यायाम

व्यायाम से व्यक्ति के संपूर्ण शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा और बनाए रखा जाता है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि शारीरिक गतिविधि स्तन कैंसर के जोखिम को कैसे और कितनी कम करती है, शोध बताते हैं कि व्यायाम से स्तन कैंसर का खतरा 20 से 40 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story