×

Home Remedies To Kill Cockroaches: कॉकरोचों को जड़ से खत्म करे ये आसान घरेलू उपाय

Home Remedies To Kill Cockroaches: कॉकरोच गंदगी से बाहर आकर किचेन, बाथरूम, बेडरूम में बीमारी ही फैलाते हैं। बरसात के मौसम में काकरोच ज्यादा पनपते हैं।

Pallavi Srivastava
Published on: 22 Sep 2021 2:25 AM GMT (Updated on: 22 Sep 2021 2:40 AM GMT)
Home Remedies
X

कॉकरोच का करें सफाया pic(social media)

Home Remedies To Kill Cockroaches: मक्खी, मच्छर, कॉकरोच(Cockroach) चाहे जो भी हों ऐसे जीव जन्तु सेहत को नुकसान ही पहुंचाते हैं। इनसे निजात पाने के लिए बाजार में कई सारे प्रोडक्ट(Product) मौजूद हैं। मगर इन सभी रासायनिक चीजों का इस्तेमाल स्वास्थ्य(Health) के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। जैसे कॉकरोच को ही ले लें, गंदगी से बाहर आकर ये किचेन, बाथरूम, बेडरूम में आकर बीमारी ही फैलाते हैं। बरसात के मौसम में काकरोच ज्यादा पनपते हैं। आज हम बात करते हैं कॉकरोच को घर से भागाने के आसान उपायों के बारे में-

रात के बचे खाने को खुले में न रखें pic(social media)

तेजपत्ते का करें इस्तेमाल(Use Bay Leaves)

घर से कॉकरोच को भगाने में घर के ही सामान काम में आते हैं। सब्जी का स्वाद बढ़़ाने वाला तेजपत्ता(Bay leaves) काकरोच को भगाने में भी कारगर है। तेजपत्ते की तेज महक से काकरोच भागते हैं। घर(Home remedies) के हर कोने में तेजपत्ते की कुछ पत्तियों को मसलकर रख दीजिए.फिर देखिए काकरोच उस जगह से भाग जाएंगे। समय-समय पर तेजपत्ते की पत्तियों को बदलते रहें।

बेकिंग पाउडर और चीनी का करें इस्तेमाल pic(social media)

बेकिंग पाउडर और चीनी का इस्तेमाल(Using Baking Powder And Sugar)

बराबर मात्रा में बेकिंग पाउडर और चीनी को लेकर मिला लें। अब मिश्रण को घर के कोनों में छिड़क दें। जहां चीनी का मीठापन कॉकरोचों को आकर्षिघ्त करता है वहीं बेकिंग सोडा उन्हें मारने का काम करता है। इस मिश्रण को भी समय समय पर बदलते रहें।

लौंग का यूज(Use Of Cloves)

तेज सुगंध वाली लौंग भी काकरोचों को भगाने के लिए एक अच्छा और कारगर उपाय है। किचेन के दरवाजों और अलमारियों में लौंग की कुछ कलियों को रख दें। ऐसा करने से काकरोच जल्दी भाग जाएंगे।

कॉफी का इस्तेमाल(Use Of Coffee)

कॉफी के इस्तेमाल से भी आपको काकरोच से निजात मिल सकती है। कॉफी(Coffee) के दानों को जगह जगह रख दें। काकरोच कॉफी खाने आएंगे और कॉफी खाने के बाद काकरोच मर जाएंगे। बाद में आप उस जगह की अच्छी तरह से सफाई कर दें। क्योंकि अगर घर में छोटे बच्चे हैं तो उन्हें इंफेक्शन का डर रहेगा।

घर के कोनों में करें स्प्रे pic(social media)

केरोसिन आयल(Kerosene Oil)

केरोसिन आयल(Kerosene Oil) के इस्तेमाल से भी काकरोच भाग जाते हैं। स्प्रे मशीन से कैरोसिन ऑयल को काकरोच वाली जगह पर छिड़क दें। अगर संभव हो तो जब आपको घर से बाहर जाना हो तब यह छिड़काव करें ताकि इसकी बदबू आपको झेलनी न पड़े।.

नीम के पानी का इस्तेमाल(Use Of Neem Water)

नीम एक ऐसा पेड़ हैं जिसके हजारों फायदे और गुण हैं। सालों से इसका उपयोग कीटों को मारने और दूर भागने के लिए किया जाता रहा हैं। नीम के पतियों में वोलेटाइल तत्व मौजूद हैं जो कि कीटों को दूर भागाने में कारगर है। नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर इसका छिडकाव कॉकरोचों वाली जगह पर डाल दें। फिर उसका रिजल्ट खुद आपकी आंखों के सामने होगा।

घर की नाली में लगाये जाली

कॉकरोच घर में मौजूद नलियों और पाइप की जगह खुली जगह से घुसते हैं। इसीलिए कोशिश करें कि कॉकरोचों से बचने के लिए इन नालियों को बारीक जालियों से बंद करा दें। ताकि इनकों घर में घूसने का मौका ही न मिले। गंदगी में में रहने वाला काकरोच सिर्फ बीमारी ही फैलाता है। उम्मीद है इन उपायों को अपनाकर आप भी अपना घर काकरोच मुक्त करेंगे।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story