Remove Unwanted Hair: किशोरावस्था में चेहरे और बगल के बाल कैसे घरेलू उपचार से हटाएं, जानिए ये चमत्कारी तरीके

Remove Unwanted Hair: किशोरावस्था में चेहरे और बगल में अनचाहे बाल अगर आपके बच्चों को भी परेशान कर रहे हैं तो ये तरीके अपनाएं।

Network
Newstrack Network
Published on: 26 July 2024 6:54 AM GMT
Remove Unwanted Hair
X

Remove Unwanted Hair (Image Credit-Social Media)

Remove Unwanted Hair: किशोरावस्था में चेहरे से लेकर बगल तक बालों का निकलना एक सामान्य क्रिया है। वहीँ अगर आप इन्हे हटाने की सोचरहे हैं तो आपको ऐसे दर्जनों प्रोडक्ट्स मिल जायेंगे जो अनचाहे बालों से आपको छुटकारा दिलाने का वादा करते हैं। लेकिन इनमे से क्या सबसे बेस्ट है ये काफी कन्फुसिंग हो सकता है। वहीँ इसके कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। तो इस उम्र में अगर आप घरेलू उपचार के साथ अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं तो ये काफी सही ऑप्शन रहता है। आइये जानते हैं कि बच्चों की किशोरावस्था में आपको क्या करना चाहिए।

किशोरावस्था में बच्चों के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं ऐसे में अनचाहे बालों को लेकर भी कई बार वो परेशान हो जाते हैं। लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों के साथ इनसे घर पर ही कुछ चीज़ों की मदद से छुटकारा पा सकते हैं।

चेहरे या बगल के अनचाहे बालों को हटाने के यूँ तो कई तरीके हैं फिर चाहे वो वैक्सिंग हो, थ्रेडिंग या लेजर उपचार इन सभी तरीकों से आप अपने अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं लेकिन किशोरावस्था के लिए ये सही नहीं हैं तो इनकी जगह आप यहाँ दिए घरेलू उपचार को अपना सकते हैं। आइये एक नज़र डालते हैं इन उपायों पर।

हल्दी का पेस्ट

हल्दी का पेस्ट लगाकर आप अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप एक गाढ़ा पेस्ट बनाये जिसमे हल्दी पाउडर को पानी या दूध के साथ मिलाएं। इस पेस्ट को अनचाहे बालों वाले क्षेत्रों पर लगाएं। इसे सूखने दें और फिर गोलाकार गति का उपयोग करके इसे धीरे से रगड़ें। हल्दी हमेशा से बेहद गुणकारी रही है इसका इस्तेमाल पारंपरिक सौंदर्य प्रथाओं में भी किया जाता है। ऐसे में इसका इस्तेमाल करने से एक तरफ जहाँ अनचाहे बालों से छुटकारा मिलेगा वहीँ इसके कई गुण आपकीे त्वचा के लिए भी काफी अच्छे होते हैं।

बेसन और गुलाब जल का मास्क

बेसन और गुलाब जल का मिश्रण बनाकर पेस्ट बना लें। इसे अब उन जगहों पर लगाएं जहाँ अनचाहे बाल आपको हटाने हों चेहरे के बालों वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे सूखने दें और फिर धीरे से रगड़कर हटा दें। बेसन त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, जबकि गुलाब जल त्वचा को आराम देता है और ताजगी देता है।

अंडे की सफेदी का मास्क

अंडे की सफेदी को तब तक फेंटें जब तक वह झागदार न हो जाए। अब अंडे की सफेदी को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। सूखने पर इसे छील लें या धीरे से धो लें। ऐसा माना जाता है कि ये विधि त्वचा को कसने और चेहरे के बारीक बालों को हटाने में मदद करती है।

पपीता और हल्दी का मास्क

कच्चे पपीते को एक चुटकी हल्दी के साथ मिला लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और धीरे से मालिश करें। इसे धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। पपीते में ऐसे एंजाइम होते हैं जो बालों के रोम को कमजोर कर सकते हैं। जिससे ये आसानी से आपके अनचाहे बालों को निकाल देगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story