×

Skin Care: सॉफ्ट चेहरे के लिए रोजाना लगाएं ये एक चीज, स्किन भी कहेगी थैंक यू

Soft Skin Tips: मुलायम और बेदाग त्वचा पाना इतना भी कठिन नहीं है। इसके लिए बस आपको एक चीज को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना होगा।

Network
Newstrack Network
Published on: 26 Jun 2024 8:48 AM GMT
Skin Care: सॉफ्ट चेहरे के लिए रोजाना लगाएं ये एक चीज, स्किन भी कहेगी थैंक यू
X

Skin Care Tips (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Home Remedy For Soft Skin: हर कोई सॉफ्ट और खिलीखिली त्वचा पाना चाहता है। आप भी अपनी स्किन को सॉफ्ट (Soft Skin) जरूर बनाना चाहते होंगे, इसीलिए आप ये आर्टिकल पढ़ रहे हैं। वैसे, ये काम इतना मुश्किल भी नहीं है। बस आपको अपने स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) में एक चीज एड करनी है, जिसके बाद बेजान और रूखी स्किन से छुटकारा मिलेगा और कुछ ही दिन में आपकी स्किन ग्लोइंग और मुलायम हो जाएगी। केवल इतना ही नहीं इस एक चीज को लगाने से आपको दाग-धब्बों और मुंहासों को मिटाने में भी मदद मिलेगी। हम बात कर रहे हैं एलोवेरा जेल (Aloe Vera) की। ये जादुई चीज आपकी कई स्किन प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन है। आइए जानते हैं एलोवेरा जेल लगाने के फायदों (Aloe Vera Ke Fayde) के बारे में।

एलोवेरा जेल लगाने के फायदे (Aloe Vera Benefits for Skin)

1- ड्राई स्किन से दिलाता है छुटकारा

एलोवेरा जेल स्किन पर लगाने से कई फायदे होते हैं, जिनमें से एक ये है कि इससे ड्राई और बेजान त्वचा से छुटकारा मिलता है। एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) स्किन को बेहद अच्छी तरह से हाइड्रेट (Hydrate) करता है। जिससे स्किन बेहद मुलायम हो जाती है। इसे आप दिन या रात के समय भी लगा सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- मुंहासे और रैशेज से राहत

एलोवेरा में विटामिन ए, बी, सी और ई के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से मुंहासे और रैशेज जैसी दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही इससे चेहरे पर होने वाली सूजन भी कम हो सकती है।

3- झुर्रियां होती हैं कम

बहुत कम ही लोग एलोवेरा जेल के इस फायदे के बारे में जानते हैं कि यह चेहरे की झुर्रियों को भी कम कर सकता है। यह एंटी-एजिंग के रूप में काम करता है, जो झुर्रियों को मिटाने में मदद करता है। अगर आप एलोवेरा जेल से त्वचा की मसाज करते हैं तो Wrinkles कम होने लगेंगे।

4- टैनिंग को करता है खत्म

इतनी भीषण गर्मी में किसी को भी टैनिंग की समस्या हो सकती है। अगर आपको भी टैनिंग हो गई है तो एलोवेरा जेल का लेप लगा सकते हैं। यह स्किन की टैनिंग हटाने के साथ ही जलन को दूर करने और रेडनेस खत्म करने में भी मददगार साबित हो सकता है।

5- उम्र के निशानों को करता है कम

एलोवेरा जेल में विटामिन सी, ई और बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं। यह त्वचा के दाग-धब्बों को मिटाने और उम्र के निशानों को कम करने में भी मदद करता है। साथ ही एलोवेरा त्वचा में कोलेजन का उत्पादन और स्किन इलास्टिसिटी बढ़ाने में सहायक है।

नोट- एलोवेरा जेल से कुछ लोगों को एलर्जी भी हो सकती है। इसलिए इसे लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

Shreya

Shreya

Next Story