×

Homemade Bournvita Powder: अपने बच्चों के लिए घर पर ही बनाएं हेल्दी बोर्नविटा, है बेहद आसान

Homemade Bournvita Recipe: आज हम आपको यहां बताने जा रहें हैं कि आप घर पर ही अपने बच्चों के लिए एकदम हेल्दी बोर्नविटा कैसे तैयार कर सकते हैं...

Shivani Tiwari
Published on: 24 Feb 2024 1:23 PM GMT
Homemade Bournvita Recipe
X

Homemade Bournvita Recipe (Photo- Social Media)

Homemade Bournvita Recipe: आज कल के बच्चों को यदि आप सादा दूध देंगे तो वे पीने में पचास नाटक करते हैं, यदि वही आप दूध में बोर्नविटा या कोई अन्य पाउडर मिला देते हैं तो बच्चे एक सेकंड में उसे फिनिश कर जाते हैं। पिछले साल बोर्नविटा को लेकर जिस तरह से हंगामा मचा था, उसके चलते अब ज्यादातर मम्मियां अपने बच्चे को बोर्नविटा देने से कतराती हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि कहीं ये उनको बच्चा को नुकसान ना करें। पिछले साल ही एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि बोर्नविटा हेल्दी नहीं है, बल्कि यह बच्चों में शुगर को बढ़ा रहा है। फिलहाल हम आज इन मम्मियों की परेशानी को दूर करने के लिए एक उपाय लेकर आएं हैं, जी हां! आज हम आपको यहां बताने जा रहें हैं कि आप घर पर ही अपने बच्चों के लिए एकदम हेल्दी बोर्नविटा कैसे तैयार कर सकते हैं, जो यकीनन आपके बच्चे बिना नाटक किए तुरंत ही चट कर जायेंगे।

इन सामग्रियों का होना है जरूरी

यदि आप घर पर अपने बच्चे के लिए बेहद ही हेल्दी बोर्नविटा तैयार करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास बादाम, मखाना, काजू, अखरोट, ओट्स, मिल्क पाउडर, कोकोनट शुगर और कोको पाउडर इन सामग्रियों का होना जरूरी है।


बोर्नविटा बनाने की विधि

बॉर्नविटा बनाने के लिए सबसे पहले आपको बादाम को छीलकर, मखाना, काजू, अखरोट और ओट्स को धीमी आंच में रोस्ट कर लेना चाहिए।


इसके बाद इन सभी को एक साथ मिक्सर में डालकर अच्छी तरह से पीस लेना है, जब सब अच्छे से पिस जाए तो उसे एक बर्तन में निकाल लें, इसके बाद आप उसमें बाकी की सामग्रिया जैसे कि कोको पाउडर, कोकोनट शुगर, चॉकलेट पाउडर और मिल्क पाउडर मिला दें, फिर सभी को एक साथ अच्छे से मिक्स कर लें।

सभी को एक साथ अच्छे से मिक्स करने के बाद, आपका हेल्दी और घरवाला बोर्नविटा तैयार हो चुका है, अब इसे आप अपने बच्चे को गरम दूध में एक चम्मच डालकर रोजाना दे सकते हैं, जो आपके बच्चे के मानसिक और शारीरिक ग्रोथ में मदद करेगा। सिर्फ बच्चे ही नहीं, बल्कि बड़े भी इस होममेड बोर्नविटा को ट्राई कर सकते हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story