×

Homemade Butter: दो मिनट में मैगी तो नहीं, लेकिन बटर जरूर बना सकते हैं आप, जानें तरीका

Homemade Butter Recipe: आज हम आपको बताने वालें हैं कि मार्केट जैसा बटर आप घर पर कैसे बना सकतें हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 11 April 2024 2:19 PM GMT
Homemade Butter Recipe
X

Homemade Butter Recipe (Photo- Social Media)

Homemade Butter Recipe: बटर का इस्तेमाल तो आज के समय में सभी घरों में होता है, बच्चों से लेकर बड़ों तक, लगभग सभी को बटर बेहद पसंद होता है। आपने अबतक बाजारों में मिलने वाले बटर का खूब इस्तेमाल किया होगा, लेकिन यदि हम आपसे कहें कि अब आप घर पर ही बाजारों जैसा बटर झटपट तैयार कर सकते हैं, तो क्या आप विश्वास करेंगी? नहीं ना! लेकिन ये सच है आप घर पर बहुत ही आसानी से बाजारों में मिलने वाले बटर से लाख गुना अच्छा बटर (Homemade Butter) बना सकतीं हैं। आइए आपको घर पर बटर बनाने की विधि बताते हैं।

घर पर बनाएं हेल्दी बटर (Ghar Par Banaye Butter)

घर पर बटर बनाने की रेसिपी (Butter Recipe In Hindi) बहुत ही आसान है, लेकिन आप में से बहुत से लोग यही सोच रहें होंगे कि इतना झंझट कौन करें, इससे अच्छा तो मार्केट से ही बटर खरीद लेंगे, लेकिन हम आपको बता दें कि घर पर बहुत ही आसानी से शुद्ध और हेल्दी बटर (Healthy Butter) बनाया जा सकता है, जी हां! आपको बहुत अधिक ताम झाम करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी, सिर्फ 5 मिनट के अंदर आपका बटर (simple Butter Recipe) घर पर तैयार हो जाएगा।


बटर बनाने की विधि (Butter Ki Recipe)

बटर बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में आपको ढेर सारा घी (Desi Ghee) लेना है, एक चुटकी नमक ऐड करना है, साथ ही एक चुटकी के बराबर पीला फूड कलर मिलाना है, साथ ही 4 से 5 बर्फ का टुकड़ा भी डाल देना है। अब इनको अच्छे से चलाते हुए फेंटना है, धीरे-धीरे ये मिक्सचर बटर की तरह होता जाएगा, जब देखने में यह एकदम बटर जैसा दिखने लगे, तो रुक जाएं, क्योंकि आपका स्वादिष्ट बटर (Fresh Homemade Butter) तैयार हो चुका है, अब इसे आप फ्रिज में कई दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं। घर पर बनाए गए इस बटर को खाकर आप बाहर के बटर को हमेशा के लिए भूल जायेंगे, और रेसिपी भी इतनी आसान है कि जब मन होगा तभी दो मिनट के अंदर बटर घर पर बना लेंगे।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story