×

Homemade Coconut Oil: घर पर बनाएं शुद्ध नारियल तेल, बेहद आसान है तरीका

Homemade Coconut Oil : नारियल का तेल घर पर बहुत ही आसानी से बनाया जा सकता है, आइए इसकी रेसिपी बताते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 14 April 2024 5:30 AM GMT (Updated on: 14 April 2024 5:30 AM GMT)
Homemade Coconut Oil
X

Homemade Coconut Oil (Photo- Social Media)

Ghar Par Banaye Nariyal Ka Tel: नारियल का तेल हमारे बालों और स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है, सिर्फ यही नहीं, यदि खाना बनाने के लिए भी नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाए तो इससे शरीर को भी बहुत फायदा होता है, लेकिन ज्यादातर लोग नारियल के तेल का इस्तेमाल खाने में नहीं करते, सिर्फ स्किन या बालों के लिए ही करते हैं, लेकिन सवाल ये उठता है कि क्या बाजार में मिलने वाला नारियल का तेल शुद्ध होता है? क्योंकि आज कल हर चीज में मिलावट होने लगी है, ऐसे में हो सकता है कि नारियल के तेल में भी मिलावट की जा रही हो, इससे बचने का सबसे बेस्ट ऑप्शन यही है कि आप खुद घर पर ही नारियल का तेल तैयार कर लें, जी हां! आइए हम आपको इसका बहुत ही आसान सा तरीका बताते हैं।

घर पर बनाएं नारियल का तेल (Homemade Coconut Oil)

आज के समय में इंसान बाजारों में मिलने वाली लगभग सभी चीज़ों को घर पर बना सकता है, बस थोड़ा सा मेहनत करने की जरूरत है। एक तरह से देखा जाय तो यह अच्छा ही है, क्योंकि इन दिनों हर चीज में ही मिलावट होने लगी है, ऐसे में घर की बनीं चीजें ही सेहत के लिए सही है, भले ही थोड़ी एक्स्ट्रा मेहनत करनी पड़े, लेकिन सेहत के साथ खिलवाड़ तो नहीं होगा। नारियल का तेल घर पर बहुत ही आसानी से बनाया जा सकता है, इसके लिए आपको बहुत अधिक ताम झाम करने की भी जरूरत नहीं होगी, और आप घर पर शुद्ध नारियल तेल बना सकेंगे। आइए इसकी रेसिपी बताते हैं।


घर पर नारियल तेल बनाने की रेसिपी (Homemade Coconut Oil Recipe)

घर पर नारियल का तेल बनाने के लिए सबसे पहले आप एक नारियल ले लीजिए, फिर उसका गुदा निकाल लीजिए। अब गुदे को छोटे छोटे टुकड़ों में कट करना है, फिर इसे मिक्सर ग्राइंडर में थोड़ा सा पानी डालकर अच्छे से ग्राइंड कर लेना है। जब नारियल अच्छे से ग्राइंड हो जाए, यानी कि एकदम दूध जैसा दिखने लगे, तो अब कपड़े की मदद से इसे छान लेना है। अब दूध जैसे दिखने वाले तरल पदार्थ को एल्यूमिनियम के बर्तन में धीमी आंच कर रख देना है और इसे तब तक पकाना है, जब तक इसका रंग हल्का ब्राउनिश न हो जाए। इसके बाद गैस बंद कर दें और एक बार फिर कपड़े की मदद से तेल को स्टोर करने से पहले छान लें। बस आपका एकदम प्योर नारियल का तेल तैयार हो चुका है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story