×

Homemade Kurkure: मार्केट के कुरकुरे को कहें बाय, घर पर बच्चों के लिए बनाए हेल्दी कुरकुरे

Homemade Kurkure Banane Ki Recipe: यदि आप अपने बच्चे को इन बाजारों में मौजूद हानिकारक कुरकुरे से बचाना चाहते हैं, तो आप घर पर ही बेहद ही हेल्दी और चटपटे दार कुरकुरे बना सकते हैं। आइए आपको इसकी रेसिपी बताते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 19 March 2024 2:51 PM GMT
Homemade Kurkure Recipe
X

Homemade Kurkure Recipe (Photo- Social Media)

Homemade Kurkure Recipe: आज की जेनरेशन के हर घर की लगभग यही कहानी है, कुरकुरे और चिप्स बच्चों का फेवरेट होता है, वे रोजाना ही कुरकुरे और चिप्स खाने की जिद करते हैं। हाल तो कुछ ऐसा हो जाता है कि जब भी बच्चों को लेकर मार्केट जाइए, तो उनकी फरमाइश कुरकुरे ही होती है, या तो से जंक फूड के लिए जिद करते हैं या फिर उनके पैक्ड फूड चाहिए होता है। हालांकि एक रिसर्च में पाया गया है कि कुरकुरे बहुत ही अनहेल्दी होता है, उसमें प्लास्टिक की मात्रा भी होती है, जिसकी वजह से माएं अक्सर ही अपने बच्चों को कुरकुरे देने से कतराती हैं, लेकिन कुछ माएं बच्चों की जिद के आगे हार जाती हैं। यदि आप अपने बच्चे को इन बाजारों में मौजूद हानिकारक कुरकुरे से बचाना चाहते हैं, तो आप घर पर ही बेहद ही हेल्दी और चटपटे दार कुरकुरे बना सकते हैं। आइए आपको इसकी रेसिपी बताते हैं।

घर पर बनाएं हेल्दी कुरकुरे

मार्केट में मिलने वाले तरह-तरह के चिप्स और कुरकुरे सेहत के लिए हानिकारक होते हैं, लेकिन छोटे बच्चे इन बातों को समझते ही नहीं हैं, उन्हें तो सिर्फ चटपटे कुरकुरे से मतलब होता है। कई बार मार्केट का कुरकुरे खाने से बच्चों के पेट में दर्द भी शुरू हो जाता है, लेकिन फिर भी बच्चे एक भी नहीं सुनते, यदि आप उनके लिए कुरकुरे नहीं खरीदते हैं तो वे रोना शुरू कर देते हैं। फिलहाल अब मार्केट के नुकसान पहुंचाने वाले कुरकुरे से बचने के लिए हम एक उपाय लेकर आए हैं, जी हां! क्यों ना आप घर पर ही मार्केट की तरह बेहद ही स्वादिष्ट कुरकुरे बना लें, जो बच्चों को नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा और आप भी टेंशन फ्री हो सकेंगी।


घर पर हेल्दी और चटपटा कुरकुरे बनाने के लिए आपके पास पोहा, बेसन, चाट मसाला, काला नमक, मक्के का आटा और लाल मिर्च का होना जरूरी है। यदि आपके घर में ये सामग्रियां मौजूद हैं तो आप बड़ी ही आसानी से घर पर ही चटपटा कुरकुरे बना सकेंगी।

कुरकुरे बनाने के लिए सबसे पहले आपको पोहा लेना है और उसे अच्छे से मिक्सर में पीस लेना है। अब पीसे हुए पोहा को एक बाउल में निकाल लेना है, फिर इसमें थोड़ा सा बेसन मिला देना है।

वहीं अब दूसरी तरफ एक कढ़ाई में दो कप पानी में नमक डालकर उसे उबलने के लिए रख देंगे, जब पानी अच्छे से उबल जायेगा तो उसमें पोहा और बेसन का मिश्रण डाल देना है और उसे लगातार चलाते रहना है, जब पानी अच्छे से सूख जाएगा तो उसे 10 से 15 मिनट के लिए ठंडा होने के लिए रख देंगे।

10-15 मिनट के बाद उसमें लगभग 2 चम्मच तेल डालेंगे और उतना ही मक्के का आटा भी मिला देंगे, अब इसको अच्छे से मिक्स करते हुए एक डोग बना लेंगे। अब इस डोग से आपको छोटे-छोटे कुरकुरे का आकार देना है, और फिर धीमी आंच में तेल में इसे अच्छे से फ्राई कर लेना है।

फ्राई किए हुए इस कुरकुरे को चटपटा बनाने के लिए आपको इसमें लाल मिर्च, काला नमक, नमक, चाट मसाला और काली मिर्च पाउडर मिला देना है, अब इसे अच्छे से मिक्स कर लेना है, इस तरह अब आप घर पर बनें इस स्वादिष्ट और हेल्दी कुरकुरे का आनंद ले सकते हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story