×

Homemade Laddoo Recipes: सर्दियों में खाएं ये 5 लड्डू, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हैं बेहतरीन

Homemade Laddoo Recipes: जबकि गर्म और संरक्षित रहना आवश्यक है, कुछ आहार परिवर्तन आपको जोड़ों के दर्द को रोकने और प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Dec 2022 5:59 AM GMT
Winter laddoo Recipes
X

Winter laddoo Recipes (Image credit: social media)

Homemade Laddoo Recipes: सर्दियां आती हैं, कमर दर्द, जोड़ों का दर्द और फ्लू जैसी स्वास्थ्य समस्याएं आती हैं। मौसम में बदलाव के कारण अंततः आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता से समझौता हो जाता है। जबकि गर्म और संरक्षित रहना आवश्यक है, कुछ आहार परिवर्तन आपको जोड़ों के दर्द को रोकने और प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। ठंड को मात देने और अंदर से गर्म रहने के लिए इन विंटर स्पेशल लड्डू रेसिपी को ट्राई करें।

गोंद के लड्डू (Gond ke Laddoo)

सामग्री

गेहूं का आटा- 1 कप

बूरा- 1 कप

घी- ¾ कप

गोंद- ⅓ कप (100 ग्राम)

काजू- 10 से 12

खरबूजे के बीज- 2 टेबल स्पून

इलाइची पाउडर- ¼ छोटी चम्मच

विधि

गोंद को बारीक टुकड़ों में तोड़कर काजू को छोटा -छोटा काट लीजिये । कढ़ाही में आधे से अधिक घी डालकर गरम करके घी में थोड़ा-थोड़ा गोंद डालकर लगातार चलाते हुए तलिये (गोंद घी में पापकार्न की तरह फूलता है, गोंद को बिलकुल धीमी आग पर ही तलिये ताकि वह अन्दर तक अच्छी तरह भुन जाय)।गोंद सिक गया है या नही, इसे चैक करने के लिए एक टुकड़ा गोंद का निकालकर हाथ से दबाकर देखिए, यह चूरे की तरह हो जाना चाहिए।गोंद के अच्छी तरह फूलने और सिकने के बाद प्लेट में निकालिये, सारा गोंद इसी तरह तलकर निकाल लीजिये।

बचे हुये घी में आटा डालकर हल्का ब्राउन होने तक धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए भून लीजिए।आटे से अच्छी महक आने और हल्का ब्राउन होने पर आटा भुनकर तैयार है। गैस बंद कर दीजिए और आटे को एक प्लेट में निकाल लीजिए। गरम कढ़ाही में बीज डालकर लगातार चलाते हुए भून लीजिए। इसमें जरा सा घी भी डाल सकते हैं। बीज भुनते समय उचटते है, इसलिए कढ़ाही के थोड़ा ऊपर एक प्लेट रख लीजिए ताकि ये उचटकर बाहर ना आ गिरें। भुने बीज को आटे पर डाल लीजिए. इसमें काजू के टुकड़े, इलायची पाउडर डाल दीजिए।

गोंद के ठंडा हो जाने पर थाली में ही बेलन से दबाव डालकर थोड़ा और बारीक कर लीजिये।एक प्याले में गोंद और सारी चीजें डालकर मिक्स कर लीजिए। साथ ही बूरा भी डालकर मिला लीजिए।लड्डू बनाने के लिए मिश्रण तैयार है।मिश्रण से थोड़ा थोड़ा मिश्रण उठाइये और गोल लड्डू बनाकर थाली में लगाइये।सारे मिश्रण से लड्डू बनाकर थाली में लगा लीजिये।

गोंद के स्वादिष्ट लड्डू तैयार हैं. 1-2 घंटे गोंद के लड्डू हवा में ही रहने दीजिये।आप ये गोंद के लड्डू एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख लीजिये और 2 महीने तक खाते रहिए।


मेथी के लड्डू ​(Methi Laddoo)

सामग्री

मेथी दाना - 100 ग्राम (1 कप से कम)

दूध - 1/2 लीटर (2 1/2 कप)

गेहूं का आटा - 300 ग्राम (2 कप)

घी - 250 ग्राम (1 1/2 कप)

गोंद - 100 ग्राम (1/2 कप)

बादाम - 30 - 35

काली मिर्च- 8-10

जीरा पाउडर - 2 छोटे चम्मच

सोंठ - 2 छोटे चम्मच

इलाइची - 10-12

दाल चीनी - 4 पीस

जय फल - (2 जायफल)

चीनी/गुड़ - 300 ग्राम (1 1/2 कप गुड़ के टुकड़े)

विधि

मैथी दानों को अच्छी तरह साफ कर लीजिये (बीजों को धोकर मोटे सूती कपड़े में डाल कर धूप में सूखने के लिये रख दीजिये, कपड़े को धोकर फिर से प्रयोग में लाया जा सकता है). साफ बीजों को मिक्सर जार में डालिये और आटे की तरह थोड़ा मोटा पेस्ट बना लीजिये। दूध उबाल लें। पिसी हुई मेथी को दूध में डाल कर 8-10 घंटे के लिये भिगो दीजिये।

बादाम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। काली मिर्च को हल्का दरदरा कूट लीजिये (एक काली मिर्च को 4-5 टुकड़े करते हुये तोड़ लीजिये), दालचीनी और जय फल को बारीक पीस लीजिये. इलाइची को भी छील कर कूट लीजिये। कढ़ाई में आधा कप घी डालिये, भीगी हुई मेथी को मध्यम आंच पर हल्का ब्राउन होने तक भूनिये, अच्छी महक आने तक भूनिये और प्लेट में निकाल लीजिये।

बचा हुआ घी कढ़ाई में डाल कर गरम कीजिये, गोंद तल कर प्लेट में निकाल लीजिये। कढ़ाई में बचे हुए घी में मैदा डालकर हल्का ब्राउन होने तक भून कर निकाल लीजिये।

कढ़ाई में 1 छोटी चम्मच घी डालिये, गुड़ के टुकड़े डालिये, धीमी गैस पर गुड़ को पिघला कर चाशनी बना लीजिये। गुड़ की चाशनी में जीरा पाउडर, सौंठ पाउडर, कटे हुए बादाम, काली मिर्च, दालचीनी, जयफल, इलाइची डालकर अच्छी तरह मिला दीजिये। मिश्रण से थोड़ा थोड़ा मिश्रण लेकर नीबू के आकार के लड्डू बनाकर प्लेट में रख लीजिये। सारे मिश्रण के लड्डू बनाकर तैयार कर लीजिये। मेथी के लड्डू को 4-5 घंटे के लिये खुली हवा में रख दीजिये। मेथी के लड्डू तैयार हैं, इन्हें एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये और रोज सुबह या शाम एक मेथी के लड्डू गरम दूध के साथ। यह जोड़ों, पीठ और ठंड के कारण होने वाले दर्द से बचाता है।


ड्राई फ्रूट लड्डू( Dry Fruit Laddoo)

सामग्री

तिल के बीज - 500 ग्राम

अखरोट - 200 ग्राम

मूंगफली - 100 gm

काजू - 50 ग्राम

बादाम - 50 ग्राम

घी (भुनाने के लिये)- 50 ग्राम

घी (गुड़ की चाशनी के लिए) - 50 ग्राम

कसा हुआ नारियल - 100 gm

सोंठ पाउडर - 30 gm

गुड़ - 700 ग्राम

विधि :

एक बाउल लें और उसमें तिल, अखरोट, मूंगफली, बादाम, काजू डालें और सब कुछ मिला लें। मिश्रण को पाउडर के रूप में पीस लें। पैन गरम करें और घी डालें। सोंठ पाउडर डालकर घी के साथ अच्छी तरह मिला लें। कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें और अच्छी तरह मिलाएँ और एक तरफ रख दें। पैन में ड्राई फ्रूट पिसा हुआ मिश्रण डालें। इसे तब तक भूनें जब तक कि इसकी नमी खत्म न हो जाए। इससे लड्डू में कुरकुरापन आएगा।

गुड़ की चाशनी

पैन गरम करें और उसमें घी डालें। गुड़ डालें और इसे तब तक गर्म करें जब तक कि गुड़ पिघलकर गाढ़ी चाशनी न बन जाए। याद रहे गुड़ की चाशनी को चलाते रहें ताकि वह जले नहीं। अब भुने हुये सूखे मेवे के पाउडर में नारियल और सोंठ पाउडर का मिश्रण डालिये। इसे अच्छे से मिलाएं। फिर इस मिश्रण में गुड़ की मीठी चाशनी डालें. सब कुछ ठीक से मिला लें। अब इस मिश्रण को गोल गोल आकार में बेल लें. आपके ड्राई फ्रूट लड्डू खाने के लिए तैयार हैं।


तिल लड्डू (Til Laddoo)

सामग्री

16 सर्विंग्स

1 कप तिल

4 चम्मच घी

1/4 कप भुनी हुई मूंगफली के दाने

1/2 छोटा चम्मच हरी इलायची का पाउडर

1 कप कटा हुआ गुड़

विधि

एक पैन गरम करें और फिर तिल डालें। इन्हें धीमी आंच पर 6-8 मिनट तक सूखा भून लें और फिर अलग रख दें। अब एक पैन में घी गर्म करें और फिर उसमें गुड़ डालें। इसे अच्छे से मिलाएं और धीमी आंच पर करीब 5 मिनट तक पकाएं। लगातार चलाते रहें जब तक कि सारा गुड़ पूरी तरह से पिघल न जाए। अब इस मिश्रण में इलायची पाउडर, कुटे हुए मूंगफली के दाने और तिल डालें. इसे लगातार चलाते हुए करीब एक या दो मिनट तक पकाएं। - हो जाने के बाद इसे घी या तेल से चुपड़ी हुई प्लेट में निकाल लें और थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें। हाथों को थोड़ा सा ग्रीस करके गोल लड्डू बनाना शुरू करें। - हो जाने के बाद लड्डू को थोड़ा सा सूखने दें. - अब लड्डूओं को किसी एयरटाइट डिब्बे या डिब्बे में भरकर रख लें। आपके गुड़ तिल के लड्डू खाने के लिए तैयार हैं।


प्रोटीन लड्डू (Protein Laddoos)

सामग्री:

काला चना - 3/4 कप

बादाम - 1/4 कप

काजू - 1/4 कप

ओट्स - 1/4 कप

सोयाबीन - 1/4 कप

गुड़ - 150 ग्राम

रागी - 1/2 कप

घी - 100 ग्राम

इलायची पाउडर

विधि

सुपर हेल्दी और स्वादिष्ट प्रोटीन लड्डू बनाने के लिए, एक पैन गैस पर रखें, उसमें बादाम और काजू डालें और धीमी से मध्यम आंच पर 3 मिनट तक अच्छी तरह भूनें। 2 मिनिट बाद, भुने हुए बादाम और कैशे प्लेट में निकाल लीजिए। पैन में ओट्स डालें और 2-3 मिनट तक अच्छे से भूनें। 2-3 मिनट के बाद भुने हुए ओट्स को एक प्लेट में निकाल लें और ठंडा होने दें। पैन में सोयाबीन डालें और 4-5 मिनट तक अच्छे से भूनें। 4-5 मिनिट बाद भुनी हुई सोयाबीन को प्लेट में निकाल लीजिए। पैन में काले चने डालें और सुनहरा होने तक अच्छी तरह भूनें। काले चने सुनहरे होने के बाद गैस बंद कर दीजिए और दाल को प्लेट में निकाल लीजिए और ठंडा होने दीजिए।

अब एक ग्राइंडिंग जार लें, उसमें भुनी हुई सोयाबीन, भुने हुए ओट्स, इलाइची पाउडर डालकर बारीक पाउडर बना लें। तैयार पाउडर को एक बाउल में निकाल लें। अब ग्राइंडिंग जार में पिसे हुए बादाम और बादाम डाल कर दाल में पीस कर बारीक पाउडर बना लीजिये। बादाम और काजू पाउडर को बाउल में डालें। जार में उड़द की दाल डालें, अच्छी तरह पीसें और महीन पाउडर बना लें। एक कढ़ाई को आंच पर रखें, उसमें 2-3 टेबल स्पून घी डालें और अच्छी तरह गर्म करें।

घी के पिघलने के बाद, 1/2 कप रागी डालें और धीमी से मध्यम आंच पर अच्छी तरह भूनें। अब सभी तैयार पाउडर को कढ़ाई में डालें और सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। पिसा हुआ गुड़ डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। अब गैस बंद कर दें और मिश्रण को एक बाउल में निकाल लें। बाइंडिंग के लिए थोड़ा सा घी डालें, थोड़ा सा मिश्रण लेकर लड्डू बनाकर तैयार कर लें। अब आपके लाजवाब हेल्दी और टेस्टी प्रोटीन लड्डू बनकर तैयार हैं, और आप इसका लुत्फ उठा सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story