×

Homemade Maaza: मिनटों में बनाइए मार्केट से भी अच्छा माजा, रिश्तेदार भी पूछेंगे रेसिपी

Homemade Mango Frooti Recipe: आज हम आपको यहां आम से बाजारों में मिलने वाले माजा बनाने की रेसिपी बताने वाले हैं, जो बच्चों का फेवरेट होता है।

Shivani Tiwari
Published on: 17 April 2024 7:15 AM GMT (Updated on: 17 April 2024 7:15 AM GMT)
Maaza Recipe
X

Maaza Recipe  (Photo- Social Media)

Homemade Mango Frooti Recipe: आम का सीजन आ चुका है, इस समय सबसे ज्यादा जिस फल की डिमांड की जाएगी वह आम ही है। आम अधिकतर लोगों का पसंदीदा फल होता है, लोग अलग-अलग तरीकों से आम को खाना पसंद करते हैं, कोई आम से आइसक्रीम बना लेता है, कोई आम को ऐसे ही खाना पसंद करता है, तो वहीं बहुत से लोग इसे रोटी के साथ भी खाना पसंद करते हैं, इसी तरह कई और भी तरह से लोग आम खाना पसंद करते हैं। फिलहाल आज हम आपको यहां आम से बाजारों में मिलने वाले माजा बनाने की रेसिपी बताने वाले हैं, जो बच्चों का फेवरेट होता है। आइए फिर शुरू करते हैं।

आम से घर पर बनाइए मार्केट जैसा माजा (How To Make Maaza At Home)

आम से बनाए जाने वाले कई तरह के जूस मार्केट में मौजूद हैं। मार्केट में मिलने वाले आम का जूस बच्चों को बहुत अधिक पसंद आता है, जब भी वे मार्केट जाते हैं, माजा या फ्रूटी जरूर खरीदते हैं, लेकिन जैसा कि कई रिसर्च द्वारा यह प्रमाणित किया गया है कि पैक्ड जूस हेल्थ के लिए बिलकुल भी अच्छे नहीं होते, तो ऐसे में बच्चों को इस तरह के पैक्ड जूसों से दूर रखें, तभी अच्छा है। यदि वे इसके लिए बहुत अधिक जिद करते हैं तो आप घर पर ही मार्केट जैसा माजा बना सकते हैं, जी हां! बहुत ही आसान रेसिपी है।


माजा बनाने की रेसिपी (Maaza Recipe)

घर पर माजा बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक पका हुआ और एक कच्चा आम लेना है। अब इन दोनों को ही छोटे छोटे टुकड़ों में कट कर लेना है। इसके बाद गैस पर एक पैन रखना है, जिसमें सबसे पहले कच्चा आम फिर पक्का आम डालना है, गैस की आंच धीमी ही रहेगी। अब उसमें दो चम्मच शुगर डालना है, फिर दो कप पानी ऐड करके गैस की आंच मीडियम कर देनी है। जब ये सब अच्छे से पक जाए तो गैस बंद कर देना है, और थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख देना है। 15 से 20 मिनट बाद मिक्सी जार में डालकर ग्राइंड कर लेना है, फिर निकालते वक्त उसे छान लेना है। बस आपका घर पर ही मार्केट जैसा माजा घर पर तैयार हो चुका है।

जब भी माजा को आप सर्व करना चाहते हैं तो इसमें कुछ बर्फ के टुकड़ों के साथ ही थोड़ा सा नींबू का रस भी डाल दें, फिर सर्व करें, जो भी इस माजा को पिएगा, वह पहचान ही नहीं पायेगा कि इसे आपने घर पर बनाया है। घर पर बनाया हुआ माजा टेस्टी होने के साथ ही एकदम शुद्ध भी होगा, क्योंकि इसे आपने एकदम नेचुरल तरीके से बनाया हुआ है, बच्चे भी इसे चाहे जितना पी सकते हैं, नुकसान नहीं करेगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story