×

Homemade Dry Skin Treatment: शुष्क त्वचा वाले आजमाएं घर के बनें ये सात मॉइस्चराइज़र, स्किन रहेगी खिली-खिली

Homemade Dry Skin Treatment: ऐसे में एक बड़ा सवाल ये हो जाता है कि शुष्क त्वचा वाले क्या करें? आज हम इस लेख में इसी बात पर चर्चा करंगे कि कैसे शुष्क त्वचा वाले लोग घर का बना मॉइस्चराइज़र इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को सुनदर और आकर्षक बना सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 30 May 2023 7:55 PM GMT
Homemade Dry Skin Treatment: शुष्क त्वचा वाले आजमाएं घर के बनें ये सात मॉइस्चराइज़र, स्किन रहेगी खिली-खिली
X
Homemade Dry Skin Treatment (Image: Newstrack)

Homemade Dry Skin Treatment: कई बार मॉइस्चराइज़र लगाने के बाद भी शुष्क त्वचा के लिए अपने हाइड्रेशन स्तर को बनाए रखना मुश्किल होता है। बाज़ार में वैसे तो कई मॉइस्चराइज़र हैं। लेकिन ये सब शुष्क त्वचा के लिए उतने असरदार नहीं साबित हो पाते हैं जितने होने चाहिए।

ऐसे में एक बड़ा सवाल ये हो जाता है कि शुष्क त्वचा वाले क्या करें? आज हम इस लेख में इसी बात पर चर्चा करंगे कि कैसे शुष्क त्वचा वाले लोग घर का बना मॉइस्चराइज़र इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को सुनदर और आकर्षक बना सकते हैं। यदि आप इसे आजमाना चाहते हैं, तो शुष्क त्वचा के लिए हमारी सात आसान मॉइस्चराइज़र रेसिपी देखें।

1. जैतून का तेल और मोम मॉइस्चराइजर (Olive Oil and Beeswax Moisturizer)

सामग्री: 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल, 1 बड़ा चम्मच कसा हुआ मोम
बनाने की विधि: एक डबल बॉयलर में मोम और जैतून के तेल को एक साथ पिघला लें। अच्छी तरह से संयुक्त होने तक हिलाओ। आंच से उतारें और ठंडा होने दें। अपनी त्वचा पर थोड़ी मात्रा में लगाएं और धीरे से मसाज करें. मोम नमी को लॉक करने में मदद करता है जबकि जैतून का तेल हाइड्रेशन प्रदान करता है।

2. एवोकैडो और हनी फेस मास्क (Avocado and Honey Face Mask)

सामग्री: 1 पका हुआ एवोकैडो, 1 बड़ा चम्मच शहद
बनाने की विधि: एक कटोरे में एवोकाडो को चिकना होने तक मैश करें। शहद डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। गर्म पानी के साथ धोएं। एवोकैडो स्वस्थ वसा से भरपूर होता है जो त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, और शहद नमी को बनाए रखने में मदद करता है।

3. शिया बटर और जोजोबा ऑयल क्रीम (Shea Butter and Jojoba Oil Cream)

सामग्री: 2 बड़े चम्मच शिया बटर, 1 बड़ा चम्मच जोजोबा ऑयल
बनाने की विधि: एक छोटे सॉस पैन में, शीया बटर को धीमी आंच पर पिघलाएं। आंच से उतारें और जोजोबा ऑयल डालें। अच्छी तरह से संयुक्त होने तक हिलाओ। इसे ठंडा होने दें और जमने दें। अपनी त्वचा पर थोड़ी मात्रा में लगाएं और धीरे से मसाज करें. शीया मक्खन अत्यधिक मॉइस्चराइजिंग होता है, और जॉब्बा तेल त्वचा के प्राकृतिक तेलों को संतुलित करने में मदद करता है।

4. ककड़ी और मुसब्बर वेरा जेल मॉइस्चराइजर (Cucumber and Aloe Vera Gel Moisturizer)

सामग्री: 1/2 खीरा, 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल
बनाने की विधि: चिकनी प्यूरी बनाने के लिए खीरे को छीलकर पीस लें। एक कटोरी में खीरे की प्यूरी को एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं। मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें। खीरा त्वचा को हाइड्रेट और आराम देता है, जबकि एलोवेरा नमी प्रदान करता है और रूखेपन को शांत करता है।

5. दही और दलिया मॉइस्चराइजिंग मास्क (Yogurt and Oatmeal Moisturizing Mask)

सामग्री: 2 बड़े चम्मच सादा दही, 1 बड़ा चम्मच बारीक पिसा दलिया
बनाने की विधि: एक कटोरी में दही और दलिया मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। त्वचा की धीरे-धीरे मालिश करते हुए गुनगुने पानी से धो लें। दही मॉइस्चराइज़ करता है, और दलिया सूखापन दूर करने और जलन को शांत करने में मदद करता है।

6. गुलाब जल और ग्लिसरीन टोनर (Rosewater and Glycerin Toner)

सामग्री: 1/4 कप गुलाब जल, 1 बड़ा चम्मच वेजिटेबल ग्लिसरीन
बनाने की विधि: एक छोटी बोतल में गुलाब जल और ग्लिसरीन मिलाएं। मिलाने के लिए अच्छी तरह हिलाएं। अपने चेहरे को साफ करने के बाद, कॉटन पैड का उपयोग करके मिश्रण की थोड़ी मात्रा को अपनी त्वचा पर लगाएं। ग्लिसरीन त्वचा को नमी आकर्षित करती है, और गुलाब जल एक ताज़ा और हाइड्रेटिंग प्रभाव प्रदान करता है।

7. ग्रीन टी और नारियल तेल मॉइस्चराइजर (Green Tea and Coconut Oil Moisturizer)

सामग्री: 1/4 कप पीसा हुआ ग्रीन टी, 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल
बनाने की विधि: ग्रीन टी काढ़ा करें और इसे ठंडा होने दें। एक कटोरी में 1/4 कप ठंडी ग्रीन टी को पिघले हुए नारियल के तेल में मिलाएं। अच्छी तरह से हिलाएं और मिश्रण को एक साफ कंटेनर में ट्रांसफर करें। अपनी त्वचा पर थोड़ी मात्रा में लगाएं और धीरे से मसाज करें. ग्रीन टी अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जानी जाती है, और नारियल का तेल त्वचा को पोषण और मॉइस्चराइज़ करने में मदद करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story