×

Homemade Night Cream: जवां दिखने के लिए लगाएं ये होममेड नाइट क्रीम

Homemade Night Cream: बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट को कम इस्तेमाल करना चाहिए। घर के सामानों से बने उत्पाद कभी भी चेहरे को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।

Pallavi Srivastava
Written By Pallavi SrivastavaNewstrack Network
Published on: 24 Sep 2021 5:28 AM GMT
Home made Night Cream
X

रात के समय रिपेयर होती है आपकी स्किन pic(social media)

Homemade Night Cream: सुंदर दिखना हर किसी का सपना होता है। खासकर महिलाएं अपनी स्किन को लेकर ज्यादा परेशान रहती हैं। अगर चेहरे पर एक भी पिंपल आ जाए तो परेशान हो जाती हैं। आजकल मार्केट में बहुत सारे ब्रांड हैं। और लोग यूज भी करते हैं। कितने ब्रांड तो ऐसे हैं जो ऑनलाइन लोग खरीदते हैं। लेकिन कभी-कभी कुछ ब्यूटी प्रोडकट(Beauty Products) ऐसे होते हैं जिन्हे हम खरीद तो लेते हैं लेकिन वो हमे शूट नहीं करते। जिसके कारण हमारी स्किन प्रभावित होती है।

कुछ महिलाएं ऐसी भी है जो सिर्फ नेचुरल और घर के सामनों से अपनी स्किन(Skin) को जवां रखती हैं। हम सभी जानते हैं कि हमारी स्किन रात के समय में रिपेयर(Skin Repair) होती है। इसीलिए त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए नाइट क्रीम(Use Night Cream) लगाना बहुत जरूर है। आज हम आपको ऐसी होममेड नाइट क्रीम(Home Made Night Cream) के बारे में बताएंगे जिको रोज यूज(use Cream) करने से आप खुद को जवां महसूस करेंगी-

होममेड ऑलिव ऑयल नाइट क्रीम pic(social media)

होममेड ऑलिव ऑयल नाइट क्रीम(Homemade Olive Oil Night Cream)

ये तो हम सभी जानते हैं कि ऑलिव ऑयल(Olive Oil) त्वचा के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है इसलिए ऑलिव ऑयल से बनी होममेड नाइट क्रीम भी त्वचा को जवां और सुंदर(Beautiful skin) बनाती है। होममेड ऑलिव ऑयल नाइट क्रीम बनाने के लिए आधा कप ऑलिव ऑयल, 1/4 कप विनेगर(Vinegar) और 1/4 कप पानी(Water) को आपस में मिला लें। रोज रात को सोने से पहले ऑलिव ऑयल नाइट क्रीम से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज(Massage) करें। इस नाइट क्रीम को लगाने से त्वचा नर्म-मुलायम और जवां दिखेगी। आप ये नाइट क्रीम 15 दिन के लिए बना कर स्टोर कर सकती हैं। क्रीम को किसी साफ कांच की डिब्बी में बांए। और खत्म होजाने पर दुबारा से बना लें।

एप्पल नाइट क्रीम pic(social media)

एप्पल नाइट क्रीम(Apple Night Cream)

यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो आप एप्पल नाइट क्रीम ट्राई करें। सेंसिटिव स्किन(Sensitive Skin) वालों को कोई भी प्रोडकट बहुत सोच समझ कर इस्तेमाल(Use Skin Product) करना चाहिए। इसके लिए कद्दूकस किए हुए 1 सेब में 1 टीस्पून ऑलिव ऑयल और 2 टीस्पून गुलाबजल(Gulabjal) मिलाकर पेस्ट बनाएं। रोज़ाना रात को सोने से पहले एप्पल नाइट क्रीम लगाने से सेंसिटिव स्किन में भी ग्लो आने लगता है। इसे भी ज्यादा न बानाएं।

मिल्क नाइट क्रीम pic(social media)

मिल्क नाइट क्रीम(Milk Night Cream)

हम सभी को ये बात पता है कि दूध हमारी स्किन को साफ करता है जभी तो दूध को हम क्लिंजर के रूप में इस्तेमाल करते हैं। यदि आपकी स्किन ड्राई है, तो होममेड मिल्क नाइट क्रीम लगाकर आप अपनी त्वचा को सॉफ्ट और फेयर बना सकती हैं। होममेड मिल्क नाइट क्रीम बनाने के लिए 3 टीस्पून फेंटी हुई मलाई में आधा-आधा टीस्पून गुलाबजल(Rose water), ऑलिव ऑयल और ग्लिसरीन अच्छी तरह मिला लें। यह नाइट क्रीम स्किन को नेचुरली मॉइश्‍चराइज़ करती है और ड्राई स्किन को सॉफ्ट और खूबसूरत बनाती है।

कोई भी क्रीम लगाने से पहले गर्दन या हाथों पर पैच टेस्ट जरूर करें pic(social media)

फेयर स्किन के लिए नाइट क्रीम(Night Cream For Fair Skin)

गोरी और जवां दिखने के लिए सेब को छोटे टुकड़ों में काट लें और आधा कप ऑलिव ऑयल(Olive Oil) मिलाकर मिक्सी में ब्लेंड कर लें। अब इस मिश्रण में 1/4 कप गुलाबजल(Rose Water) मिलाकर हल्का-सा गर्म करें, ताकि सारी सामग्री अच्छी तरह से मिल जाए। ध्यान रहे इस मिश्रण को ज्यादा देर तक गर्म न करें। आंच से उतारकर ठंडा करें और फिर 1/4 कप गुलाबजल मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लें। इसे कांच की बॉटल में भरकर फ्रिज में रख दें। रोज रात को सोने से पहले चेहरे और गर्दन पर इसी क्रीम को अच्छी तरह अप्लाई(Apply) करें। इस क्रीम को लगाने से स्किन टोन फेयर होती है और साथ ही बढ़ते उम्र के निशान भी कम होने लगते हैं।

कोई भी लगाने से पहे पैच टेस्ट जरूर कर लें। पैच टेस्ट करने पर अगर आपको जलन, रैशेज या कोई और समस्या आती है तो क्रीम को न लगाएं।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story