×

Teeth Hacks: चाहिए सफेद और चमकदार दांत? अपनाए ये घरेलू नुस्खा

Homemade Teeth Whitening Powder: आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताएंगे, जिससे आप घर पर ही एक बेहतरीन दंत पाउडर बना सकेंगे|

Shivani Tiwari
Published on: 21 April 2024 7:15 AM GMT (Updated on: 21 April 2024 7:16 AM GMT)
Homemade Teeth Whitening Powder
X

Homemade Teeth Whitening Powder (Photo- Social Media)

Homemade Teeth Whitening Powder: सब चाहते हैं कि उनके दांत हमेशा सफेद और चमकदार बनें रहें, क्योंकि जब दांत एकदम सफ़ेद चमचमाते रहते हैं तो उस व्यक्ति की मुस्कुराहट में चार चांद लग जाता है, लेकिन जब वहीं दांत पीले हो जाते हैं तो लोगों के सामने हंसने में भी शर्म आती है। दांत पीले न पड़ें, इसके लिए अच्छे दंत मंजन का इस्तेमाल करना चाहिए, अब तो बाजारों में न जाने कितने तरह के मंजन आने लगें हैं, लेकिन इनसे भी दांतों के पीलेपन नहीं जाते। आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताएंगे, जिससे आप घर पर ही एक बेहतरीन दंत पाउडर बना सकेंगे, जिससे दांत साफ करने से दांतों से जुड़ी सभी प्रॉब्लम्स आपकी खत्म हो जाएगी।

दांतों की सफाई है बेहद जरूरी (Teeth Whitening Tips)

दांतों की सही तरह से सफाई करना बहुत जरूरी है, क्योंकि दांतों की सफाई में तनिक भी लापरवाही की गई तो दांतों में कीड़े भी लग जाते हैं, इसलिए तो कहा जाता है कि दांतों की सफाई रोजाना करनी चाहिए। जैसा कि हमने आपको बताया कि आज के समय में मार्केट में तरह तरह के टूथपेस्ट मौजूद हैं, लेकिन इन सब के इस्तेमाल के बाद भी दांत पीले हो ही जाते हैं, ऐसे में यदि आप इन मार्केट में मिलने वाले दंत मंजनों की जगह घर के बनें हुए मंजन का इस्तेमाल करें तो यह दांतों के लिए एकदम परफेक्ट होगा।


बनाएं होममेड दंत पाउडर (Homemade Teeth Whitening Powder Recipe)

आप में से बहुत से लोगों को मालूम होगा कि पुराने जमाने में लोग दातून से दांत साफ किया करते थे, जी हां! दातून से दांत साफ करने वाले लोगों के दांत हमेशा चमकते रहते थे और बहुत ही मजबूत भी होते थे, इस वजह से यदि हो सके तो आप लोगों को आज भी दांतों की सफाई के लिए दातून का ही इस्तेमाल करना चाहिए। यदि दातून नहीं मिल रही है तो इसकी जगह आप घर पर ही नेचुरल दंत मंजन बना सकते हैं।

घर पर दंत मंजन बनाने के लिए सबसे पहले हल्दी पाउडर ले लीजिए, उसमें थोड़ा सा सरसों का तेल डालिए, फिर थोड़ा सा नमक। इन तीनों को अच्छे से मिक्स करके रोज सुबह इसी से अपने दातों को घिसिए, ये सबसे अच्छा दंत पाउडर है। इसके अलावा एक और जबरदस्त नुस्खा बताएं तो नींबू के छिलके में थोड़ा सा नमक मिलाकर दांतों को रगड़िए, इससे दांत एकदम सफेद हो जायेंगे।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story