×

Honey and sinus: शहद खाने से दूर होगी साइनस की समस्या, इम्म्यून सिस्टम को भी करता है मज़बूत

Honey and sinus : शहद स्वास्थ्य लाभ के साथ ही सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला एक स्वीटनर भी है। जिसका दुनिया भर में कई संस्कृतियों द्वारा उपयोग किया जाता है।

Preeti Mishra
Published on 14 May 2022 2:31 PM GMT
honey removes sinus problem shahad it also strengthens the immune system
X

Honey 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Honey And Sinus : सदियों से शहद का उपयोग केवल भोजन बनाने में ही नहीं अपितु इसका उपयोग औषधि के रूप में भी किया जाता रहा है। शहद का सेवन आपको शारीरिक रूप से मज़बूत बनाता है। बता दें कि यह एक बहुत ही लाभकारी प्राकृतिक यौगिकों में से एक है, जिसका प्रयोग रिफाइंड शुगर की जगह किया जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार अगर रिफाइंड शुगर या परिष्कृत चीनी की जगह शुद्ध शहद का उपयोग किया जाए तो यह काफी स्वास्थ्यवर्धक साबित हो सकता है।

गौरतलब है कि शहद स्वास्थ्य लाभ के साथ ही सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला एक स्वीटनर भी है। जिसका दुनिया भर में कई संस्कृतियों द्वारा उपयोग किया जाता है। इतना ही नहीं यह कई पारंपरिक दवाओं विशेष रूप से आयुर्वेद में एक आधार के रूप में प्रयोग किया जाता है। बता दें कि शहद के स्वास्थ्य लाभ और फायदे सदियों से लोगों के लिए बेहद मूल्यवान रहे हैं। शहद में मौजूद विटामिन ए, बी, सी, आयरन, कैल्शियम, सोडीयम फास्फोरस, आयोडीन आपके शरीर में शक्ति, स्फूर्ति, और ताजगी पैदाकर रोगों से लड़ने की शक्ति भी बढ़ाता है।

आइये जानते हैं शहद खाने के फायदों को :

संतुलित करता है वजन :

वजन कम करने के लिए शहद सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद जरूर लेने से शहद आपके शरीर की वसा को नींद में भी जलाता है। इसके अलावा सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद डालकर पीने से आपका मेटाबोलिज्म बढ़ता है, जो तेजी से वजन कम करने में आपकी मदद करता है। इसलिए शहद को आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए भी अच्छा स्रोत माना जाता है। इतना ही नहीं शहद और नींबू को गर्म पानी में सुबह खाली परत पीने से वजन को संतुलित करने में सहायता मिलती है।

संक्रमण से बचाव :

शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और बैक्टीरिया से लड़ने की शक्ति वायरस, बैक्टीरिया और कवक के कारण होने वाले इन्फेक्शन/संक्रमण से लड़ने में आपकी सहायता करते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार, बकव्हीट (एक प्रकार का शहद) में सबसे अधिक एंटीऑक्सीडेंट होने के अलावा इसमें अनगिनत औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं , जो स्वाभाविक रूप से आपके गले में खराश को दूर करने में आपकी मदद करते हैं।


इम्म्यून सिस्टम को करता है मजबूत :

लंबे समय तक रोज़ाना इसका सेवन करने से यह आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है। बता दें कि शहद को सबसे अच्छा इम्युनिटी बूस्टर माना जाता है। इतना ही नहीं यह क्लींजिंग टोनर के रूप में भी बच्चों की इम्युनिटी/प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाता है।इसलिए नाश्ते से पहले या व्यायाम से पहले शहद का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

कोलेस्ट्रॉल करता है ठीक :

कई अध्ययनों के अनुसार शहद आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करता है। इसका रोज़ाना सेवन आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इतना ही नहीं ये आपके शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है।

त्वचा की सुरक्षा :

शहद में मौजूद मॉइस्चराइजिंग और पौष्टिक गुण त्वचा के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होता है। बता दें कि शहद आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक मॉइस्चराइजर माना जाता है। बता दें कि कच्चा शहद न केवल आपके रोम छिद्रों को बंद करता है, बल्कि यह सूखी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में भी विशेष रूप से मदद करता है।


याददाश्त बढ़ाता है :

शहद एक प्राकृतिक स्वीटनर होने के साथ आपकी मेमोरी/स्मृति और एकाग्रता को बढ़ावा देने में मदद करता है। बता दें कि शहद के सेवन से आपको अनगिनत स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।

खांसी के लिए वरदान :

सूखी खांसी के साथ-साथ गीली खांसी के उपचार के लिए शहद को सबसे अच्छा घरेलू उपचार माना जाता है। इतना ही नहीं एक चम्मच शहद पीने का सेवन गले में जलन कम भी करता है। इसके अलावा इसके सेवन से अच्छी नींद आने में सहायता मिलती है।

डैंड्रफ दूर भगाये :

रूसी दूर करने के लिए शहद को सबसे अच्छे प्राकृतिक घरेलू उपचार माना जाता है। इसके सेवन से रूखे बालों को पोषण मिलने के साथ ही आपके बालों को चिकने और मुलायम भी बनते है। इसके लिए शहद के 2 बड़े चम्मच को वनस्पति तेल के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। इस हेयर मास्क को 15 मिनट के बाद शैम्पू से धो लें।


घाव जल्दी भरे:

शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण आपके घावों को जल्दी भरने में मदद करते है।

अनिंद्रा को दूर करे :

शहद का रोज़ाना सेवन आपक अनिंद्रा की समस्या से दूर करता है। इसके लिए सोने से पहले गर्म दूध में शहद का सेवन लाभदायक होता है।

साइनस की समस्या भगाये :

प्रतिदिन शहद खाने से साइनस की समस्या जड़ से समाप्त हो सकती है। बता दें साइनस आपके स्कल/खोपड़ी में छोटे छोटे गुहा होते हैं जो आपके श्वसन तंत्र को एलर्जी और संक्रमण से बचाने के लिए म्यूकस या बलगम का निर्माण करते हैं, लेकिन जब आपको किसी प्रकार का इन्फेक्शन होता है तो उस इन्फेक्शन के वायरस साइनस को ब्लॉक् कर देते हैं जो संकट का कारण बन जाता है। इस समस्या को दूर करने में शहद बेहद उपयोगी सिद्ध होता है।


मसूड़ों के रोगों को करें दूर :

शहद में मुजूद एंटी-बैक्टीरियल और इन्फेक्शन हीलिंग गुण घावों को भरने और उनके इलाज में बेहद मददगार होते हैं। रोज़ाना शहद के सेवन से दांतों और मसूड़ों की बीमारियों जैसे मसूड़े की सूजन, ब्लीडिंग और प्लाक को दूर किया जा सकता है।

एक्जिमा दूर करे:

प्रतिदिन शहद का सेवन आपके स्किन की गंदगी को हटाकर त्वचा को चिकना और मुलायम बनाने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह प्राकृतिक क्लींजर के रूप में काम करता है। शहद का नियमित उपयोग एक्जिमा को दोबारा होने या वापस आने से रोकने का काम करता है। बता दें कि एक्जिमा एक प्रकार की त्वचा की स्थिति है जो लाल, खुजली, परतदार त्वचा का कारण बनती है जो बहुत बार आपके असुविधा का कारण भी बनती है। इसे दूर करने के लिए इसके लिए कच्चे शहद में कोल्ड-प्रेस जैतून के तेल का मिश्रण बना कर प्रभावित त्वचा पर लगाने से एक्जिमा को दूर किया जा सकता है।

aman

aman

Next Story