×

Honey Side Effects: शहद का सेवन इन चीजों के साथ गलती से भी न करिएगा, होगा नुकसान

Honey Side Effects in Hindi: शहद स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। नियमित शुद्ध शहद का सेवन करने से उच्च रक्तचाप, दिल के रोग दूर होते हैं और खून की कमी की पूर्ति होती है। प्रकृति की देन शहद कई औषधीय गुणों की खान है।

Vidushi Mishra
Published on: 21 Dec 2022 4:07 AM GMT
Honey
X

शहद (फोटो- सोशल मीडिया)

Honey Side Effects in Hindi: शहद स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। नियमित शुद्ध शहद का सेवन करने से उच्च रक्तचाप, दिल के रोग दूर होते हैं और खून की कमी की पूर्ति होती है। प्रकृति की देन शहद कई औषधीय गुणों की खान है। ये हमारे शरीर के अंदरूनी अंगों को दुरुस्त रखने के साथ बालों, त्वचा, नाखून और आंखों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। यहां तक कि नवजात बच्चा को भी भोजन ग्रहण कराने से पहले शहद चटाया जाता है।

ऐसे में अभी तक हमने शहद के गुणों के बारे में बात कर ली हैं लेकिन शहद के साइड इफेक्ट्स के बारे में जानना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए ये जरूर पता होना चाहिए कि शहद को कहीं किसी गलत तरह से तो नहीं ग्रहण कर रहे हैं जो आपको नुकसान कर जाए। तो चलिए बताते हैं कि शहद को जिसे मधु के नाम से भी जाना जाता है कैसे और किन चीजों के साथ नहीं खाना चाहिए।

शहद को ऐसे न ग्रहण करें

जीं हां शहद को खाते समय इस तरह की गलतियां बिल्कुल भी न करें। क्योंकि ये आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है।

कैसा भी मौसम हो, लेकिन शहद को कभी भी गर्म पानी या गर्म खाने में मिलाकर नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से इसके औषधिय गुण कम हो जाते हैं।

साथ ही शहद को कभी भी मसालेदार खाने के साथ मिलाकर नहीं पकाना चाहिए।

सबसे जरूरी बात घी और शहद दोनों को एक-दूसरे का प्रकृति विरोधी कहा जाता है। हां लेकिन ये दोनों ही हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं पर गलती से भी इन्हें एकसाथ न खाइए।

इसके अलावा शहद को कभी भी एल्कोहॉल या फर्मेंटेड ड्रिंक्स के साथ किसी भी तरह से नहीं लेना चाहिए।

अगर आप बहुत देर से अधिक तापमान में रह कर आएं हैं या फिर धूप से चलकर या बैठकर आएं हैं तो तुरंत शहद का सेवन न करें।

शहद का सेवन कभी भी सरसों के साथ नहीं करना चाहिए। वहीं सरसों का साग, काली सरसों, पीली सरसों, सरसों के तेल में बनी चीजों के साथ शहद का मेल-जोल न करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story