×

Health Horoscope December 2022: अपनी राशि के अनुसार जाने कैसा रहेगा आपका स्वास्थ्य, इनके लिए बढ़ेगी समस्या

Health Horoscope December 2022: हालांकि, यदि आप कुछ लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। यहाँ एक स्वास्थ्य समस्या है जिससे प्रत्येक राशि चिन्ह सबसे अधिक प्रभावित होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Dec 2022 1:20 AM GMT
Horoscope Aaj Ka Rashifal
X

Horoscope Aaj Ka Rashifal

Health Horoscope December 2022 Zodiac Sign: आपके स्वास्थ्य और राशि के बीच की एक गहरी कड़ी होती है। आपकी राशि आपकी ताकत और कमजोरियों के बारे में, आपके व्यक्तित्व के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ कह सकती है। हालांकि, यदि आप कुछ लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। यहाँ एक स्वास्थ्य समस्या है जिससे प्रत्येक राशि चिन्ह सबसे अधिक प्रभावित होता है।


मेष/Aries (21 मार्च - 19 अप्रैल): सिरदर्द

मेष राशि वाले अपने गर्म स्वभाव के स्वभाव के कारण अक्सर सिरदर्द का अनुभव कर सकते हैं। अपनी भावनाओं को संभालना आपको सिरदर्द को आसानी से विकसित होने से रोक सकता है।


वृषभ / Taurus (20 अप्रैल - 20 मई): गले में संक्रमण

आप अक्सर टॉरस को अदरक कैंडी चूसते हुए या सुखदायक चाय पीते हुए देख सकते हैं क्योंकि उनके गले संवेदनशील होते हैं, जो संक्रमण की चपेट में आते हैं।


मिथुन/ Gemini (21 मई - 20 जून): श्वसन संबंधी समस्याएं

मिथुन अपनी प्लेट पर बहुत अधिक काम करते हैं, जो उन्हें जल्द ही थका सकता है और उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है, जिससे वे व्यापक श्वसन संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं। स्वास्थ्य की रक्षा और प्रतिरक्षा बनाए रखने के लिए उचित आराम की सलाह दी जाती है।


कर्क/ Cancer (21 जून - 22 जुलाई): पाचन संबंधी समस्याएं

इस राशि के लोगों को आसानी से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, खासकर तनाव के कारण। अपनी भावनाओं के बारे में अधिक मुखर होना सीखकर, वे हल्का महसूस कर सकते हैं और एक मजबूत आंत भी बनाए रख सकते हैं।


सिंह / Leo (23 जुलाई - 22 अगस्त): मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे

सिंह राशि के लोग निडर होते हैं और उनका दिल बहुत बड़ा होता है। हालाँकि, अधिक प्यार और देखभाल के साथ, उनकी संवेदनशीलता का स्तर आसानी से चोट लगने और दिल टूटने के लिए आता है। इससे उनके मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। ध्यान और दिमागीपन का अभ्यास शांति बहाल करने में मदद कर सकता है।


कन्या/ Virgo (23 अगस्त - 22 सितंबर): अल्सर

कन्या राशि के जातक खुद पर जरूरत से ज्यादा काम कर सकते हैं और हमेशा भागदौड़ में रहते हैं। रिलैक्सेटिव्स की कमी उनकी आंतों को भड़का सकती है, पाचन संबंधी समस्याओं को बढ़ावा दे सकती है जिससे अल्सर भी हो सकता है।


तुला / Libra (23 सितंबर - 22 अक्टूबर): मूत्राशय की समस्या

पोषण और आप जो खाते हैं उस पर लापरवाही आपके गुर्दे या मूत्राशय के साथ खिलवाड़ कर सकती है। सुनिश्चित करें कि आप अपने चिकित्सक को देखते हैं यदि कोई लक्षण उभरता है।


वृश्चिक/ Scorpio (23 अक्टूबर - 21 नवंबर): निर्जलीकरण

इस राशि के लोगों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वे दिन भर में खूब पानी और अन्य स्वस्थ तरल पदार्थ पीते रहें। इससे उन्हें स्वस्थ रहने और डिहाइड्रेशन से बचने में मदद मिलती है।


धनु/ ​Sagittarius (22 नवंबर - 21 दिसंबर): पुराने मुद्दे

इस राशि के लोगों को या तो लंबे समय तक बैठने की आदत होती है या बिल्कुल भी नहीं बैठने की। यह असंतुलन, व्यायाम की कमी के साथ, दर्द और/या कड़ी पीठ का कारण बन सकता है।


मकर/ Capricorn (22 दिसंबर - 19 जनवरी): घुटने की समस्या

जिनकी सूर्य राशि मकर है, उन्हें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उनकी हड्डियाँ मजबूत और स्वस्थ हों। उन्हें घुटने में दर्द की शिकायत रहती है। हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें, लेकिन बहुत अधिक तीव्रता से नहीं।


कुंभ/​Aquarius (20 जनवरी - 18 फरवरी): हाथ और पैर में चोट

उच्च तीव्रता वाली गतिविधियों में भाग लेना, जैसे वजन प्रशिक्षण या घर पर भारी वस्तुओं को उठाने से कुंभ राशि वालों के हाथ या पैर में चोट लग सकती है। आपकी चोट के प्रकार के आधार पर गर्मी या ठंडे उपचार मदद कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपको चोट लगी है या दर्द हो रहा है।


​मीन/ ​Pisces (19 फरवरी - 20 मार्च): सर्दी और फ्लू

एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली आपको संक्रमणों को आसानी से पकड़ने के लिए अधिक संवेदनशील बना सकती है। सतर्क रहने और पहले से एहतियाती कदम उठाने से आप आसानी से संक्रमित होने से बच सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story