×

Ghost Real or Not: क्या सच में होते हैं भूत? जानिए इनसे जुड़ी वास्तविक कहानियाँ, भारत की सबसे भूतिया जगह है ये

Ghost Real or Not: भूत प्रेत की कहानिया अक्सर लोगों को रोमांच से भरी लगतीं हैं वहीँ आपको सोशल मीडिया पर कई ऐसे जानकारियां भी मिल जाएँगी जो ये दावा करतीं हैं कि उन्होंने भूतों को देखा है।

Shweta Shrivastava
Published on: 2 April 2023 3:24 PM GMT (Updated on: 3 April 2023 8:52 AM GMT)

Ghost Real or Not: क्या सच में भूत होते हैं या नहीं? क्या आपने किसी भूत को कभी देखा है ये कुछ ऐसे सवाल हैं जिन्हे अक्सर लोग आपसी बातचीत में करते हैं। पैरानॉर्मल में विश्वास करने वालों और वैज्ञानिकों के बीच हमेशा ये मतभेद का विषय रहा है। भूत होते हैं। चाहे लोग उन्हें देखने का दावा करें या न करें, वे मिथकों, लोककथाओं और महाकाव्यों में सैकड़ों वर्षों से अपना अस्तित्व बनाये हुए हैं। वो हमारे लिए उनकी कहानियों में उतने ही वास्तविक हैं जितने कि वो हमारे डर, अनुभवों और कल्पनाओं में हैं।

क्या सच में होते हैं भूत?

भूतों को लेकर कई तरह की कहानियां मौजूद हैं। ग्रामीण भारत में आत्माएं ही हैं जो देश के 'भूत-ओ-पीडिया' में रंग और बारीकियां लाती हैं। मान्यताएं हैं कि भूत प्रेत पेड़ों में निवास करते हैं, वो अजीब और मोहक आवाज़ो से अजनबियों को बुलाते हैं इस तरह की कई कहानियां गावों और उनके आस पास के इलाकों में काफी प्रचलित रहतीं हैं। वो खंडहरों में और कई सालों से बंद पड़े मकानों को अपना निवास बना लेते हैं। लेकिन इसमें कितनी सच्चाई है ये कहना थोड़ी जल्दबाज़ी होगी। हम इसपर तभी विश्वास कर सकते हैं जब ऐसा हम खुद अनुभव करते हैं? हैं न? तो हम इ भी सोचा क्यों न इस बार ये पता लगाने का प्रयास किया जाये कि क्या भूत सच हैं क्या महज़ हमारी कल्पना।

भूतों से जुड़ी वास्तविक कहानियां

भूत प्रेत की कहानिया अक्सर लोगों को रोमांच से भरी लगतीं हैं वहीँ आपको सोशल मीडिया पर कई ऐसे जानकारियां भी मिल जाएँगी जो ये दावा करतीं हैं कि उन्होंने भूतों को देखा है। लेकिन क्या वाकई कोई है जिसमे सच में इसका अनुभव किया है? अगर हाँ तो कैसे आइये इसका पता लगते हैं। इन कुछ प्रचलित वास्तविक कहानियों के ज़रिये।

कश्मीर की प्रसिद्ध भूतिया कहानियां

हम सभी ने कश्मीर के प्राकृतिक वैभव का वर्णन करने वाले हजारों लेख पढ़े होंगे और हम सभी जानते हैं कि ये 'पृथ्वी पर स्वर्ग' का सच्चा प्रतीक है। लेकिन हममें से कितने लोग उन कहानियों के बारे में जानते हैं जो वहां रहने वाले लोगों को परेशान करती हैं, कश्मीर की प्रेतवाधित कहानियों के बारे में? कश्मीर की गहरी तेजस्वी घाटियाँ कुछ ऐसी ही कहानियों से भरी हुईं हैं जिसे हम शब्दों में देख, समझ या वर्णन नहीं कर सकते हैं, लेकिन केवल अपनी त्वचा पर रेंगते हुए महसूस कर सकते हैं । घाटी में किसी से भी अब्दुल्ला के भूत के बारे में बात करें और लोग आपको श्रीनगर के एक घर में रहने वाले एक जिन्न की कहानी सुनाएंगे, या अगर आप असाधारण गतिविधियों में रुचि रखते हैं तो उधमपुर आर्मी क्वार्टर का पता लगाएं।

कश्मीर में कई ऐसी डरावनी जगहें हैं जो आपकी रातों की नींद हराम कर देंगी। आइए जानते हैं इन भूतों के बारे में जो कश्मीर की खूबसूरत घाटियों में रहते हैं:

उधमपुर आर्मी क्वार्टर

श्रीनगर में आर्मी क्वार्टर अलौकिक आत्माओं द्वारा प्रेतवाधित कहा जाता है। लोगों का दावा है कि उन्होंने कुछ सेकंड के लिए वहां कई भूतों को देखा है और फिर वो आकाश में गायब हो जाते हैं। वो कई तरह की अजीब आवाजें पैदा करते हैं और प्रकाश उत्सर्जित करते हैं, प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार ये दृश्य बेहद डरावना लगता है। स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि ये प्रेत पृथ्वी पर आने वाले भूतों के हैं और कोई भी इन रहस्यमयी आकृतियों को रात 1 बजे से 3 बजे के बीच देख सकता है। अजीब बात है लेकिन सच है!

गावकदल पुल

गावकदाल पुल पर क्या हुआ, ये जानने के लिए आपको 25 साल से भी ज्यादा समय पहले जाना होगा, जब कुछ कश्मीरियों को अपने देश के खिलाफ विद्रोह करने के लिए क्रूरता से मार डाला गया था। 21 जनवरी, 1991 को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के अधिकारियों ने अपनी मांगों को पूरा करने के लिए विरोध कर रहे लोगों के एक समूह पर गोली चला दी। नरसंहार को कुछ लोगों द्वारा 'कश्मीरी इतिहास में सबसे खराब नरसंहार' के रूप में वर्णित किया गया है, और तब से, यहां कई असामान्य गतिविधियों की सूचना मिली है। ऐसा माना जाता है कि ये पुल उन लोगों की क्रोधित और असंतुष्ट आत्माओं का अड्डा है, जिनकी यहां असमय मृत्यु हो गई थी। अतिक्रमणकारियों ने पुल पर अजीबोगरीब आवाजें सुनने के साथ-साथ कई भूत प्रेत देखने की सूचना दी। तब से, इसे जम्मू और कश्मीर के क्षेत्र में सबसे प्रेतवाधित स्थानों में से एक माना जाता है।

अब्दुल्ला जिन्न का भूत

लोगों ने वास्तव में श्रीनगर के एक घर में एक जिन्न के होने की पुष्टि की है। एक चश्मदीद ने बताया कि जो भी घर के अंदर गया, कुछ मिनट बाद उसने देखा कि उसके जूते बाहर पड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने इस असाधारण घटना पर कभी विश्वास नहीं किया, जब तक कि एक दिन उन्होंने खुद जूते घर से बाहर उड़ते हुए नहीं देखे। फिर उसने कहा कि अंदर से अजीब और परेशान करने वाली आवाजें आ रही थीं। ये भी माना जाता है कि जो भी इस प्रेतवाधित घर के अंदर जाता है वो किसी न किसी तरह की बीमारी से ग्रस्त हो जाता है।

कुलधरा- भूतों का गांव

एक रेगिस्तानी क्षेत्र होने के कारण, राजस्थान में भूतों के गाँवों की कोई कमी नहीं है, लेकिन उनमें से कुलधारा ऐसी जगह हैं जिसने लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित किया है। शायद उनसे जुड़ी किंवदंतियों के कारण। एक रेगिस्तानी क्षेत्र होने के कारण, राजस्थान में भूतों के गाँवों की कोई कमी नहीं है, लेकिन उनमें से कुछ को भानगढ़ और कुलधारा जितना ध्यान मिला है, शायद उनसे जुड़ी किंवदंतियों के कारण। जब हम जैसलमेर में थे, तो कुलधरा जाने की हमारी इच्छा काफी स्वाभाविक थी।

जैसलमेर से 17 किमी पश्चिम में स्थित कुलधरा की एक कहानी है। कोई 300 साल पहले, ये जैसलमेर राज्य के अंतर्गत पालीवाल ब्राह्मणों का एक समृद्ध गाँव हुआ करता था। किंवदंती के अनुसार, राज्य के शक्तिशाली और लंपट प्रधान मंत्री सलीम सिंह की बुरी नजर ग्राम प्रधान की बेटी पर पड़ी और वो उससे जबरदस्ती शादी करना चाहता था। उसने गांव को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी अगर उन्होंने उसकी इच्छा का पालन नहीं किया। अत्याचारी के आदेश को मानने के बजाय, पालीवालों ने एक परिषद आयोजित की और 85 गाँवों के लोग अपने पुश्तैनी घरों को छोड़कर गायब हो गए। लेकिन ये बात यहीं पूरी नहीं हुई गाँव वालों ने कुलधरा को श्राप दिया कि उसके बाद कोई भी उनके गांव में कोई भी बस नहीं पाएगा। आज तक, गाँव बंजर बना हुआ है; लोगो ने उसे लगभग वैसा ही छोड़ दिया जैसा सदियों पहले इसके निवासी इसे छोड़कर गए थे। यह भी कहा जाता है कि जिन लोगों ने रात में वहां रहने की कोशिश की है, उन्हें अजीबोगरीब घटना ने वहां से बाहर निकल दिया।

कोलकाता की सबसे डरावनी कहानी

कोलकाता वो शहर जिसे मुगलों, फ्रांसीसी, ब्रिटिश और डचों ने बहुत प्यार किया था, लगभग हर गली में बताने के लिए एक कहानी मौजूद है, जिनमे से कुछ बेहद डरावनी हैं। कहते हैं वारेन हेस्टिंग्स का कथित भूत वहां आज भी आता है और हेस्टिंग्स हाउस में घोड़े की सवारी करता है और कुछ लोगों का ये भी मन्ना है कि वहां लेडी मेटकाफ की आत्मा भी आती है जिसे आप भारत के राष्ट्रीय पुस्तकालय के गलियारों में देख सकते हैं।

भारत की सबसे हॉन्टेड प्लेसेस (Most Haunted Places In India)

1. भानगढ़ का किला, राजस्थान

आपने भारत के टॉप वास्तविक प्रेतवाधित स्थानों के बारे में जब भी जानने की कोशिश की होगी तो आपको इसमें भानगढ़ की कथा के बारे में सुनने को ज़रूर मिला होगा। भानगढ़ में हर चीज में एक उत्साह है। एएसआई (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) के अनुसार, पर्यटकों को सूर्यास्त के बाद किले के खंडहरों में घूमने से बचना चाहिए। ये इस बात का संकेत है कि वास्तव में भानगढ़ किला कितना प्रेतवाधित है।

इस किले की लोकप्रिय कहानी ये है कि यहाँ एक जादूगर तांत्रिक सिंघिया को राजकुमारी रत्नावली से प्यार हो गया और उसने उसे जीतने के लिए जादू का सहारा लिया। हालाँकि, राजकुमारी ने उसकी योजनाओं को सुनकर जादूगर को मार डाला। इसके बाद जादूगर ने किले के निवासियों को मौत का श्राप दिया और गांव के निवासियों को बिना छत के रहने का। कहानी निश्चित रूप से पेचीदा है, और इससे भी अधिक आकर्षक उन लोगों की कहानियाँ हैं जो वहाँ रहे हैं और किले की आभा में एक भयावहता का अनुभव किया है। अगर आपको मौका मिले तो आपको भी एक बार किले का दौरा करना चाहिए और पता लगाना चाहिए कि ये कहानी कितनी सच है।

2. टनल नंबर 33, शिमला

शिमला की सुंदरता से परे, हिल स्टेशनों की रानी सुरंग संख्या 33 है। इसे शिमला और भारत में भी सबसे प्रेतवाधित स्थानों में से एक माना जाता है। कालका-शिमला मार्ग में एक सुरंग है, जो 2 मिनट से अधिक समय तक चलती है। बाहर निकलते ही आप बड़ोग रेलवे स्टेशन पहुंच जाते हैं। ये वास्तव में एक अनूठा अनुभव है लेकिन पहले से सूचित किया जाना हमेशा बेहतर होता है।

शिमला में टनल 33 का नाम कर्नल बरोग के नाम पर रखा गया है, जिनके बारे में माना जाता है कि इस जगह पर उनका भूत रहता है। 1898 में, वो एक रेलवे इंजीनियर थे और उन्हें समय पर सुरंग बनाने का निर्देश दिया गया था। अपनी गणना के बाद, उन्होंने मजदूरों को दोनों तरफ से पहाड़ में छेद करने का आदेश दिया। असफल प्रयास के बाद, उन्हें सरकार द्वारा निकाल दिया गया और जुर्माना लगाया गया। मजदूर भी गुस्से में थे, जिससे वो बेहद उदास हुए और उन्होंने खुद को अपमानित महसूस किया।

लोगों का कहना है कि अपने कुत्ते के साथ टहलने के दौरान उन्होंने खुद को गोली मार ली। कुत्ते ने लोगों का ध्यान खींचने की कोशिश की लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। इस अधूरी सुरंग के अंदर ही कर्नल को श्रद्धांजलि देने के लिए दफनाया गया था। स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्होंने इस जगह को कभी नहीं छोड़ा और आज भी वो इस सुरंग में मौजूद हैं।

3. डुमास बीच, गुजरात

गुजरात में एक ऐसा बीच मौजूद है जहाँ शाम डालने के बाद रहना सख्त मना है इस बीच का नाम है डुमास बीच ये अरब सागर के किनारे स्थित है और हम आपको ये बताएँगे बताने वाले हैं कि ये प्रेतवाधित स्थानों में से एक क्यों है। दरअसल लोगों का कहना है कि यह एक हिंदू कब्रिस्तान हुआ करता था और आत्माओं ने इस क्षेत्र को कभी नहीं छोड़ा। साथ ही, क्या आपने कभी काली रेत वाला समुद्र तट देखा है!? यह कितनी अजीब बात है! लोककथाओं का कहना है कि काली रेत मृतकों के जलने से बनी राख की मात्रा और अंततः सफेद रेत के साथ मिल जाने के कारण है।

भले ही इस बीच के आसपास का माहौल बेहद खूबसूरत है लेकिन आप निश्चित रूप से नकारात्मकता को महसूस कर सकते हैं। स्थानीय लोगों और पर्यटकों ने इस क्षेत्र से कई लापता मामलों की सूचना दी है। एक बार एक आदमी समुद्र तट पर मृत पाया गया और उसकी जीभ बाहर निकली हुई थी और वास्तव में कोई भी इन सभी दुर्घटनाओं के पीछे का कारण नहीं बता सका। इसके अलावा समुद्र तट पर कोई न होने के बावजूद भी हंसने और रोने की अजीब सी आवाजें सुनी जा सकती हैं।


4. जीपी ब्लॉक मेरठ, उत्तर प्रदेश

मेरठ के जीपी ब्लॉक में, लोगों ने चार पुरुषों को एक साथ बैठे और मादक पेय का आनंद लेते हुए देखा है। शुरुआत में माना जा रहा था कि ये सामान्य लोग हैं जो ड्रिंक का आनंद ले रहे हैं, लेकिन एक बार जब इनके भूत होने की खबर फैली तो इलाके के लोग दहशत में आ गए। इससे इस क्षेत्र को अपार लोकप्रियता मिली। लोगों ने एक युवती को लाल रंग की ड्रेस पहनकर घर से निकलते हुए भी देखा है। कहानियाँ उतनी ही पेचीदा हैं जितनी वो हो सकती हैं। जहाँ तक उनकी सत्यता की बात है, इसकी पुष्टि करने का एक ही तरीका है। आपको उस जगह का दौरा करना चाहिए और पता लगाना चाहिए कि ब्लॉक के बारे में प्रचलित इन कहानियों में कितनी सच्चाई है।

5. कड़कड़डूमा दिल्ली कोर्ट, दिल्ली

भारत में सबसे डरावनी जगहों में से एक दिल्ली में ककड़डूमा दिल्ली कोर्ट है। कई वकीलों ने अपने आसपास असामान्य गतिविधियों का अनुभव किया है। पूरी स्थिति इस तथ्य से और भी भयावह हो जाती है कि अदालत के अंदर लगे सीसीटीवी कैमरों ने दरवाजों को बंद करने और खोलने, दराजों से निकाली जाने वाली फाइलों, अस्पष्ट तरीके से टिमटिमाती रोशनी, और दीवारों के माध्यम से एक धुंधली आकृति की उपस्थिति को कैद कर लिया है। साथ ही कुर्सियों की अव्यवस्था भी कमरों में कैद हुई जिसने सभी के होश उड़ा दिए। यूट्यूब पर कोर्ट के अंदर का वीडियो फुटेज भी मौजूद है।

फिलहाल इन कहानियों और वास्तविकता में कितनी सच्चाई है इसकी जाँच अभी भी चल रही है लेकिन वो कहते हैं न मानो तो सब, न मानो तो कुछ नहीं! अगर आपके पास भी कोई ऐसी कहानी या अनुभव है तो हमारे साथ ज़रूर शेयर करें।

नोट: इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी मान्यताओं पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story